मजदूर दिवस पर 1 मई को निकालेंगे मशाल रैली

labour day

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मजदूर दिवस 1 मई को बीकानेर के विभिन्‍न श्रमिक व कर्मचारी संगठनों की ओर से रेलवे स्‍टेशन के सामने स्थित गोलबाग से शाम को 7 बजे मशाल रैली निकाली जाएगी।

यह जुलूस स्‍टेशन रोड, सांखला फांटा, केईएम रोड होते हुए रतन बिहारी पार्क पहुंचेगा। रतन बिहारी पार्क में श्रमिकों की सभा होगी। जुलूस में रोडवेज, बैंक, राज्य कर्मचारी, बीएसएनएल, रेलवे, भवन निर्माण श्रमिक, सीटू, एटक व ईंटक से संबद्ध सभी संगठनों के सदस्य विद्युत विभाग के कमचारी, टैक्सी यूनियन, होटल वरकर्स आदि भाग लेंगै।

इस संबंध में शनिवार को राजस्थान एस.बी.आई्र. एम्पलॉयज एसोसिएशन की बैठक हुई। बैठक्‍ में जुलूस के लिये मजदूर कर्मचारी संगठनों द्वारा संयुक्त कार्यक्रम की भागीदारी पर चर्चा की गई। संगठन के मुख्य सरंक्षक वाई.के. शर्मा ’योगी’ ने मजदूर दिवस के इतिहास व वर्तमान स्थिति में ट्रेड युनियनों के दायित्व पर अपने विचार रखे।

यूनियन के सचिव कॉ. एस.के. आचार्य ने 1 मई को सभी कर्मचारियों को अधिक से अधिक संख्या में जुलूस में शामिल होने का आह्वान किया। बैठक में साथी गोपाल आत्रेय, जे.पी.वर्मा, मुश्ताक प्र्रतापसिंह, कर्ण सिंह देवडा, विजय शर्मा ने भी विचार व्यक्त किये। बैठक में विभिन्न समस्याओं पर चर्चा के पश्चात् अध्यक्षता कर रहे साथी मुश्ताक ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

एकपक्षीय कार्रवाई को गलत बताया

सभा में एस.बी.आई. पल्लू के अधिकारियों व कर्मचारी के विरूद्ध की गई एकपक्षीय कार्यवाही की भर्त्सना की गई। सिस्टम डाउन होने के कारण बैंक कार्य ठप्प होने से आक्रोशित गाहकों ने स्टाफ के दुर्व्यवहार किया। प्रबन्धन वर्ग ने बिना किसी अन्वेषण के कार्मिकों के खिलाफ प्रताडना पूर्ण कार्यवाही की गई।

वहीं वक्‍ताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जहां स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है वहां बीकानेर की स्टेट ऑफ इण्डिया की शिक्षा निदेशालय शाखा में महिलाओं व पुरूषों के लिए एव ग्राहक, स्टाफ किसी के लिए भी सुविधाओं की व्यवस्था नहीं है, जबकि मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराना आवश्यक है।