जयपुर में दो दिवसीय स्पोर्टस उत्सव डिक्लेथोंन 5 मई से 

Decathilon from 5th may

जयपुर, अप्रैल (समाचार सेवा) । फ्रांस में 1976 में स्थापित डिक्लेथोंन कंपनी के पिंकसिटी यानी जयपुर के अजमेर रोड स्थित डिक्लेथोंन की ओर से जयपुर में दो दिवसीय स्पोर्टस उत्सव का आयोजन मंगलवार 5 मई से किया जा रहा है।

इस उत्‍सव के पहले दिन 5 मई को फन साइकिल राइड का आयोजन किया जाएगा। वही दूसरे दिन 6 मई को 10 किलोमाटर की दौड के अलावा स्विमिंग, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, स्केटिंग, बीच वॉलीबाल व रग्बी सहित 25 से अधिक स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होगी।

कंपनी के मैनेजर देवांग कासिव ने बताया कि बच्चों की रूचि को जानने के लिए दो दिवसीय स्पोर्टस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि राजस्थान में डिक्लेथोंन कपंनी ने हाल ही में अपना स्टोर अजमेर रोड, जयपर पर स्थापित किया है। इस स्‍टोर पर दो दर्जन से अधिक खेलों के विशेषज्ञ बच्चों को अपनी रूचि के अनुसार गाइड करने के लिए हर समय तत्पर रहते हैं।

कासिव ने बताया कि आज वैश्विक स्तर पर बडी कंपनियों ने अनेक देशों में अपने आउटलेट खोल रही है। जिसमें बच्चों को उनकी पंसद के अनुसार खेल प्रशिक्षकों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही रूचि के अनुसार खेलों के चयन में मदद भी करती है। फ्रांस में 1976 में स्थापित डिक्लेथोंन कंपनी का इतिहास भी कुछ ऐसा ही रहा है।

यूरोप के स्पोर्टस रिटेल मार्केट में सबसे बडा नाम बन चुका डिक्लेथोंन 75  हजार से अधिक टीम मेम्बर्स तथा दुनिया के  35 से अधिक देषों में 1170 से अधिक स्टोर्स के माध्यम से बच्चों को खेल जगत से जुडने का अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होने कहा कि बच्चों की किशोरावस्था से ही उनकी रुचि के अनुसार खेल खेलने देने चाहिए। जिससे भविष्य में उन्हें खेलों में विजय और यश मिल सकें।

ढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब,

पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो होओगे खराब। पुराने जमाने की यह कहावत आज निराधार साबित होती जा रही है। माता-पिता आज जान गए है कि बच्चों के मानसिक विकास के साथ शारीरिक विकास भी होना चाहिए।

व्यक्ति का सम्पूर्ण जीवन तन और मन रूपी गाड़ी से चलता है। व्यायाम व खेल शारीरिक विकास करते हैं तथा शिक्षा, चिन्तन-मनन से व्यक्ति का मानसिक विकास होता है।

उडन परी पीटी ऊषा ने भी आठवीं कक्षा से दौड़ना प्रारम्भ किया था और अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में देश का गौरव बढ़ाया। इसी का ध्यान में रखते हुए डिक्लेथोंन दो दिवसीय स्पोर्टस उत्सव का आयोजन कर रहा है।