गांधीजी के मार्ग पर चलकर बने अच्‍छे विद्यार्थी – डॉ. कल्‍ला

vings international

बीकानेर, (समाचार सेवा)राज्‍य के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ: बुलाकीदास कल्‍ला ने युवाओं से आव्‍हान किया है कि वे गांधीजी के बताये मार्ग पर चलकर अच्‍छे विद्यार्थी बने।

डॉ. कल्‍ला गुरुवार को विंग्स इन्टरनेशनल स्कूल में वर्तमान संदर्भ में गांधीजी के शिक्षा दर्शन की प्रासंगिकता विषय पर आयोजित व्याख्यानमाला को अतिथि वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि गांधीजी के मार्गदर्शन को अपनाकर एक अच्छे विद्यार्थी का निर्माण हो सकता है। डॉ. कल्‍ला ने गांधीजी सरल जीवन और उनकी अहिंसावादी विचारधारा के बारे में भी बताया।

प्रेविद्ध सोशियल एंड एज्यूकेशनल वेलफेयर एसोशिएशन एवं विंग्स इन्टरनेशनल स्कूल की ओर से आयोजित व्याख्यानमालाके मुख्यवक्ता वरिष्ठ साहित्यकार, चितंक एवं शिक्षाविद् डॉ. श्रीलाल मोहता ने दंडमुक्त एवं भयमुक्त शिक्षा की बात की।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने वर्तमान शिक्षा के बदलते स्वरूप में अभिभावकों की भूमिका और अध्यापकों के योगदान की चर्चा की।  सेवा संस्थान के अध्यक्ष महेश हर्ष ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन कमलेश पुरोहित ने किया।

संस्था के संरक्षक डॉ. राधेश्याम आर्य ने संस्कारवान शिक्षा को महत्व दिया। कार्यक्रम में कई गणमान्य व शिक्षाविद् उपस्थित थे। विंग्स के निदेशक नरोत्तम स्वामी ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

गडबडाई शहर की सफाई व्‍यवस्‍था

बीकानेर (समाचार सेवा)बीकानेर में सफाई व्‍यवस्‍था गडबडाई हुई हे। अनेक लोगों व संगठनों ने नगर

निगम को ज्ञापन भेजकर सफाई व्‍यवस्‍था सुचारू करने की मांग की मगर व्‍यवस्‍था सुचारू नहीं हो सकी। कहीं विवाह स्‍थलों के बाहर गंदगी को हटाने की व्‍यवस्‍था नहीं है तो कहीं नालों को सफाई करने की सुचारू व्‍यवस्‍था को लेकर बार बार आग्रह करने के बावजूद नाले गंदगी से अटे पडे हैं।

सडकों के गडढे तो और भी हालात खराब करने वाले हैं। आवारा पशुओं व सडक के गडढों ने राहगीरों को कई बार चोटिल किया है। जिला प्रशासन किसी भी प्रकार की जिम्‍मेदारी नहीं लेता है।