करोडो पाने के लालच में लाखों गवायें

Adeline Dominic
Adeline Dominic

उषा जोशी

बीकानेर, करोडो पाने के लालच में लाखों गवायें। 1.80 करोड रु. पाने के लालच में 5.5 लाख रु. गवायें, एफबी मैसेंजर पर चेटिंग कर विदेशी महिला ने की ठगी। नयाशहर थाना पुलिस कर रही है मामले की जांच।

नयाशहर थाना पुलिस ने बीकानेर निवासी एक व्‍यक्ति से फेसबुक मैसेंजर व व्‍हाटस एप पर चेटिंग कर 5.5 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में लंदन निवासी विदेशी महिला एडिलिन डोमिनिक, फर्जी कस्‍टम अधिकारी अंजलि खन्‍ना, फर्जी बैंक अधिकारी भाटिया नायक के खिलाफ धोखाधडी व अमानत में ख्‍यानत के आरोप में मामला दर्ज किया है।

ghanshyam ji
vigyapan

बीकानेर शहर के अंदरुनी क्षेत्र के निवासी जीडी ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने फर्जी विदेशी पर्यटक, फर्जी बैंक अधिकारी व फर्जी कस्‍टम अधिकारी बनकर उससे 5.50 लाख रुपये ठग लिये।

पुलिस ने इस मामले में विदेशी महिला एडिलाइन डोमिनिक, अंजलि खन्‍ना तथा भाटिया नायक नामक तीन महिलाओं के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 व 406 के तहत मामला दर्ज किया है। जांच पुलिस अधिकारी आनंद मिश्रा को सौंपी गई है।

जानकारी के अनुसार ठगी की यह घटना गत माह 2 जुलाई की है। परिवादी जीडी ने गत माह ही 5 जुलाई को ही अपने साथ हुई ठगी की जानकारी नयाशहर थाना पुलिस को दी मगर पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने में आनाकानी की।

परिवादी ने जिला पुलिस अधीक्षक को मामले की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक ने मामले को कोटगेट थाने भेजा। वहां से होते हुए पूरे एक महीने बाद मामला इस माह 5 अगस्‍त को दर्ज कर जांच शुरू की गई।

जानकारी के अनुसार  इस वर्ष 23 जून को लन्‍दन से एडलाइन डोमिनिक नामक महिला ने बीकानेर निवासी जीडी व्‍यास से फेसबुक के मैसेंजर से संपर्क किया। जीडी से रिस्‍पांस मिलने के बाद उक्‍त विदेशी महिला जीडी से लगातार चेटिंग कर दोस्‍ती करली तथा जीडी से फोन नंबर लेकर वहाट़स एप पर भी चेटिंग शुरू कर दी।

चेटिंग के दौरान विदेशी महिला ने जीडी से बीकानेर घूमने की बात की और जीडी को अपने पासपोर्ट व वीजा की फोटो कॉपी भेज दी। इसके बाद गत माह 2 जुलाई को जीडी के पास मुम्‍बई एयरपोर्ट से किसी कस्‍टम अधिकारी अंजली खन्‍ना का फोन आया।

अंजली ने जीडी को बताया कि जीडी की विदेशी दोस्‍त लंदन निवासी एडिलाइन डोमिनिक मुम्‍बई एयरपोर्ट पर है, उसके पास ज्‍वैलरी, लेपटॉप तथा 2 लाख पॉण्‍ड तथा एक लाख रुपये के भारतीय नोट हैं।

45 हजार रुपये कम पड रहे हैं। ये रुपये आप सीनियर कस्‍टम अधिकारी सचिन सिंह के बैंक ऑफ बडौदा के खाते में जमा करा दो। जीडी ने मुम्‍बई से महिला कस्‍टम अधिकारी अंजलि के कहे अनुसार गत माह 2 जुलाई को अपने बैंक खाते से सीनियर कस्‍टम अधिकारी सचिन सिंह के बीओबी खाते में 45 हजार रुपये जमा करा दिये।

थोडी देर बाद जीडी के पास कस्‍टम अधिकारी अंजलि का फो दुबारा फोन आया कि सीनियर कस्‍टम अधिकारी सचिन सिंह के साउथ इंडियन बैंक खाते में 1.8 लाख रुपये और जमा कराओ, ताकि विदेशी महिला के पास पडे 2 लाख पॉण्‍ड को भारतीय मुद्रा में बदला जा सके और जीडी के बैंक खाते में विदेशी महिला के सारे रुपये 1.84 करोड रुपये जमा कराये जा सकें।

जीडी ने सचिन सिंह के खाते में 1.8 लाख रुपये भी जमा करा दिये। तब कस्‍टम अधिकारी अंजलि ने जीडी को फोन कर बताया कि आज बैंक बंद हो गया है कल जीडी के खाते में 1.8 करोड रुपये जमा करवा देंगे। दूसरे दिन 3 जुलाई को जीडी के पास भाटिया नाम की महिला का फोन आया।

उसने बताया कि वह कैनरा बैंक की कुर्ला ब्रांच मुम्‍बई से बोल रही है। जीडी के खाते में 1.84 करोड रुपये जमा किए जाने है इससे पहले बैंक कमीशन के 3.25 लाख रुपये तुरंत सचिन सिंह के खाते में  जमा कराने होंगे। जीडी ने सचिन सिंह के साउथ इंडियन बैंक खाते में 3.25 लाख रुपये जमा करवा दिये।

बाद में जीडी को एक ईमेल भेजा गया। इसमें सीओटी कोड दिये जाने के नाम पर 5 लाख 95 हजार 02 रुपये और जमा कराने को कहा गया। अब जब जीडी को धोखा होने का अंदेशा हुआ तो उसने अपने आरोपियों से उनकी पहचान के दस्‍तावेज तथा अपने रुपये वापस मांगे।

आरोपियों ने रुपये व पहचान के दस्‍तावेज देने से साफ इंकार कर दिया। जीडी ने अपने रुपये वापस मांगने के लिये व्‍हाटसएप संदेभ भी भेजे मगर उनका कोई जवाब नहीं मिला। आरोपियों ने अपने मोबाइल फोन भी स्वीच ऑफ कर लिया। पीडित जीडी ने अपने साथ हुई इस धोखाधडी की रिपोर्ट नयाशहर में 5 जुलाई को करनी चाही मगर पुलिस ने सुनवाई नहीं की।