शादी का झांसा देकर पड़ोसी ने किया दुष्‍कर्म, शादी से किया इंकार, युवती डिप्रेशन में

Neighbor committed misdeeds by pretending to marry, Refusal to marry, Maiden in depression
Neighbor committed misdeeds by pretending to marry, Refusal to marry, Maiden in depression

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शादी का झांसा देकर पड़ोसी ने किया दुष्‍कर्म, शादी से किया इंकार, युवती डिप्रेशन में, सदर थाना पुलिस ने एक युवती को शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्‍कर्म करने व दवायें खिला कर युवती का गर्भपात कराने के आरोप में बीकानेर में नगर निगम कार्यालय के पास के निवासी योगेन्‍द्र सिंह राठौड़ पुत्र समुन्‍द्र सिंह राठौड़ के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

थानाधिकारी सत्‍यनारायण गोदारा ने मीडिया रिपोर्टस में बताया है कि पीड़िता के पुलिस बयान लेने के बाद उसका मेडिकल मुआयना करवा लिया गया है। अब मजिस्‍ट्रेट के समक्ष बयान करवाने के बाद आरोपी के खिलाफ जांच तेज की जाएगी।

बीकानेर निवासी कानून की छात्रा रही पीड़िता ने मंगलवार 4 मई की आधी रात को पुलिस को दी रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 2015 में जयपुर में एलएलबी की पढाई पूरी करने के बाद व जयपुर में ही किराये के मकान में राजस्‍थान न्‍यायिक सेवा की तैयारी कर रही थी। आरोपी योगेन्‍द्र सिंह भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये जयपुर में उसी मकान में किरायेदार था जिसमें वह भी किरायेदार थी।

पीड़िता के अनुसार जान-पहचान का फायदा उठाकर आरोपी योगेन्‍द्र ने उससे शादी करने का झांसा दिया और वर्ष 2018 के नवंबर व दिसंबर माह में उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाये। दुष्‍कर्म किया। पीडिता के अनुसार जब वह गर्भवती हो गई तो आरोपी ने दवा खिलाकर गर्भ गिराने का दबाव बनाया। शादी की बात पर बहाने बनाने लगा।

बाद में आरोपी योगेन्‍द्र जयपुर से बीकानेर आ गया। संपर्क करने पर पहले तो उसने शादी करने के लिये टालमटोल रवैया अपनाया मगर बाद में शादी करने से साफ इंकार कर दिया। पीडिता के अनुसार आरोपी के इस रवैये से वह भारी मानसिक दबाव में आ गई और इससे उबरने के लिये हाई डोज की दवा खा ली। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 व 312 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

रांका ने सरकार से किया सिलेण्डर रिफिल करवाने का आग्रह

बीकानेर, (समाचार सेवा)। नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका ने सीएम अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, जिला प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, मुख्य सचिव निरंजन आर्य तथा प्रमुख सचिव कुलदीप रांका को पत्र प्रेषित कर ऑक्सीजन सिलेण्डर रिफिल करवाने का आग्रह किया है।

पूर्व चैयरमेन महावीर रांका ने बताया कि जिले की जनता कोरोना महामारी से त्रस्त है, ऑक्सीजन की कमी से तड़प रही है। रांका ने बताया कि जन कल्याणकारी उदे्श्यों की पूर्ति हेतु गठित किये गये रामलाल सूरजदेवी रांका चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से कोरोना महामारी के प्रथम चरण के समय से कोरोना मरीजों की सेवा में जुटे हैं तथा 10 नवम्बर 2020 को बीकानेर के प्रथम निजी ऑक्सीजन बैंक की स्थापना की गई जिसमें सिलेण्डरों की संख्या 500 है।

ट्रस्ट के माध्यम से सक्षम जरूरतमन्दों को मात्र 250/- रूपये में तथा ऐसे जरूरतमन्द व्यक्ति जो राशि देने में सक्षम नहीं है उनको नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध करवाये जा रहे हैं लेकिन वर्तमान में ट्रस्ट के ऑक्सीजन सिलेण्डर की रिफिलिंग नहीं किए जा रहे हंै जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्व चैयरमेन महावीर रांका ने बताया कि वर्तमान में अभी भी पोस्ट कोविड कोरोना मरीज अपने घरों में आइसोलेट होकर घर पर ही अपना इलाज करवा रहे हैं, उनको ऑक्सीजन की अत्यधिक आवश्यकता होती है, परन्तु ऑक्सीजन की आपूर्ति ना होने के कारण उनकी सांसें साथ छोडऩे लगी है।

यदि ट्रस्ट को सिलेण्डर रिफिल करवाने के आदेश जारी किए जाएं तो जनता को राहत मिलेगी।

बंगाल में राजनैतिक द्वेषता स्वस्थ लोकतांत्रिक परंपरा के विपरीत -अखिलेश प्रताप

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भारतीय जनता पार्टी बीकानेर शहर अध्‍यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने भारी तांडव मचाते हुए पश्चिम बंगाल राज्य में व्यापक हिंसा की है। जिसकी भाजपा कड़ी निंदा करती है।  उन्‍होंने कहा कि इस हिंसा में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया गया है।

बदले की भावना के चलते अब तक 9 भाजपा कार्यकर्ताओ की हत्या की गई है। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता घायल है। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि देश भर के भाजपा कार्यकर्ता बंगाल के कार्यकर्ताओं के साथ खड़े है। जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने बताया कि तृणमूल समर्थित कार्यकर्ताओ ने राजस्थानियों के प्रतिष्ठानों को भी नही बख्शा और उन्हें  निशाना बना कर भारी आर्थिक नुकसान किया है।

जिला महामंत्री अनिल शुक्ला एवं नरेश नायक ने भी बंगाल हिंसा की निंदा की। जिला उपाध्यक्ष भानु व्यास, डॉ. सुषमा बिस्सा ने आगजनी एवं महिला कार्यकर्ताओ के साथ बदसलूकी,  बलात्कार जैसी घटनाओं की निंदा की। मधुरिमा सिंह, एकता हटीला , सुमन शेखावत ने बंगाल हिंसा को बंगाल में अराजकता का नया अध्याय बताया है।

भाजपा जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने बताया कि आगामी दो दिनों में बीकानेर के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता काली पट्टी बाँध कर और अन्य कार्यक्रमों द्वारा बंगाल हिंसा का हर स्तर पर विरोध करेंगे।