ट्रेन में मास्‍क नहीं पहना तो लगी चपत

6400 imposed on 40 people for not wearing masks Penalty of
6400 imposed on 40 people for not wearing masks Penalty of

 

बीकानेर, (समाचारसेवा)। ट्रेन में मास्‍क नहीं पहना तो लगी चपत, ट्रेन में सफर के दौरान मास्क न पहनने पर 40 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। साथ ही 6400 रुपये जुर्माना वसूल किया है।

उत्‍तर पश्चिम रेलवे बीकानेर के वरिष्‍ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना ने बताया कि बीकानेर मंडल के विभिन्न टिकट चैकिेंग स्टाफ द्वारा यात्री के ट्रेन/रेल परिसर में मास्क/फेस कवर न पहनने पर शनिवार 17 अप्रेल को पूरे बीकानेर मंडल में 40 मामलों पर कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूल किया गया।

रैना ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए  बीकानेर मंडल द्वारा रेल यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किसी भी यात्री के ट्रेन/रेल परिसर में मास्क/फेस कवर न पहनने पर रु. 500 तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। ये प्रावधान भारतीय रेलवे के रेल परिसर में स्वच्छता नियम 2012 के तहत किया गया है।

उन्‍होंने बताया कि रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हए कोविड-19 की गाईड लाईन की पालना हेतु कड़े कदम उठाये जा रहे हैं। रैन ने कहा कि रेल यात्रियों की सुरक्षा रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

बीकानेर मंडल सभी यात्रियों से अपील करता है कि कोविड-19 समस्त प्रोटोकॉल की कड़ाई के साथ पालना सुनिश्चित कर रेलवे का सहयोग करें तथा रेल परिसर व ट्रेनों में यात्री हमेशा मास्क/फेस कवर लगाकर रखें।

उन्‍होंने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीकानेर मंडल द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना कर करोना संक्रमण को रोकने में अहम भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है।

ट्रेनों व रेल परिसरों में साफ-सफाई तथा सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही यात्रियों को कोविड से बचाव के लिए अनेक जागरूकता अभियान भी निरंतर चलाए जा रहे हैं ताकि यात्रियों को इसके प्रति प्रोत्साहित किया जा सके।

रैना के अनुसार बीकानेर मंडल द्वारा यात्री रेलसेवाओं के संचालन को प्रारंभ करने के समय से ही यात्रियों को निरंतर सलाह दी जा रही है कि वे अपने तथा दूसरे यात्रियों के बचाव के लिए ट्रेनों एवं रेल परिसर में हमेशा मास्क/फेस कवर लगाकर रखें।

स्वच्छता परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेल परिसर में थूकने पर रु. 500 तक के जुर्माने का प्रावधान पूर्व में ही किया हुआ है, जिससे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखकर आमजन के स्वास्थ्य पर होने वाले बुरे प्रभाव को रोका जा सके।

उन्‍होंने सभी रेल यात्रियों से अपील है कि वह स्टेशनों व यात्रा के दौरान ट्रेनों में हमेशा मास्क/ फेस कवर लगाकर रखे तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना सुनिश्चित कर कोरोना संक्रमण को रोकने की लड़ाई में भारतीय रेलवे का सहयोग करें।

 बीकानेर में 2392 लोग कोरोना पॉजिटिव, 61 हजार 492 लोगों की हुई जांच

2392 people are corona positive in Bikaner, 61 thousand 492 people investigated

बीकानेर, (समाचारसेवा)बीकानेर में इस वर्ष अब तक 2392 लोग कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट किए जा चुके हैं। सीएमएचओ के अनुसार जनवरी से अब तक कुल 61 हजार 492 सैम्‍पल जांचे जा चुके हैं। राजस्‍थान पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल अप्रेल में 37 मरीज रिपोर्ट ही रिपोर्ट हुए थे।

एक की मौत हुई थी। जबकि इस बार अप्रेल के 17 दिनों में 2392 पॉजिटिव रिपोर्ट हो चुके हैं। 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वर्ष अब तक के एक दिन में सर्वाधिक 403 रोगी शनिवार 17 अप्रैल को रिपोर्ट हुए। इस दिन 1986 सैम्‍पल लिये गए।

जबकि शुक्रवार को 326 रोगी रिपोर्ट हुए थे। पीबीएम अस्‍पताल के कोविड अस्‍पताल में कोविड के 116 मरीज भर्ती हैं। आईसीयू में 34 तथा वार्ड में 82 मरीज हैं। आईसीयू में 22 मरीजों की हालत स्थिर हैं। इनमें 19 बीआईपीएपी और तीन वेंटिलेटर पर है।

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार बीकानेर में कोरोना के एक्टिव केस 1960 हैं। 1842 लोग होम आइसोलेट है। दैनिक भास्‍कर की एक रिपोर्ट के अनुसार बीकानेर में पिछले दो दिनों में कोरोना की चपेट में आए लोगों में 25 साल तक के 60 लोग शामिल हैं।

भास्‍कर ने चिकित्‍सा विभाग की दो दिन की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि कोरोना की चपेट में आने वाले सबसे अधिक 16 युवा 18 वर्ष के हैं तो इसमें तीन साल का एक बच्‍चा भी पॉजिटिव रिपोर्ट हुआ है। इन आंकडो के अनुसार 18 वर्ष के 16 युवा पॉजिटिव हैं।

इसी प्रकार 25 वर्ष के 2, 23 वर्ष के 3, 21 वर्ष के 03, 19 वर्ष के 7,  17 वर्ष के 2,  16 वर्ष के 3 15 वर्ष के 4, 14 वर्ष के 2, 13 वर्ष के 4,  12 वर्ष के 3,  05 वर्ष के 2, जबकि 24 साल, 22, 17, 14, 11, 10, 4, 3 वर्ष के एक-एक रोगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट हो चुके हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बीकानेर में घर घर सर्वे, रेलवे स्‍टेशन, बस स्‍टैंड व एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच के लिये 17 टीमें लगी हुई हैं। वर्तमान में जिले में 7 कंटेनमेंट तथा 119 माइक्रो कंटेनमेंट जोन हैं।

राजस्‍थान पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल अप्रेल में 37 मरीज रिपोर्ट ही रिपोर्ट हुए थे।

एक की मौत हुई थी। जबकि इस बार अप्रेल के 17 दिनों में 2392 पॉजिटिव रिपोर्ट हो चुके हैं और 11 मरीजों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञों के अनुसार इस वर्ष 70 गुना अधिक मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं।