शहर की नौ विभुतियां रोटरी मरूधरा अवार्ड से सम्मानित

9BKN PH-1

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  शहर की नौ विभुतियां रोटरी मरूधरा अवार्ड से सम्मानित, रोटरीक्लब बीकानेर मरूधरा द्वारा रविवार को आयोजित समारोह में शहर की 9 विभुतियोंको रोटरी मरूधरा सम्मान 2018 से सम्मानित किया गया।

यह सम्मान रोटरी प्रांत 3053 के प्रांतपाल रोटे प्रियेश भंडारी के मुख्य आतिथ्य मे आयोजित समारोह पूर्वक आयोजित कार्यक्रम दिये गये।

यह सम्मान साहित्यकार मालचन्द तिवाड़ी, चिकित्सक बालकिशन गुप्ता, उद्योगपति नरेश चुघ, मंच संचालक रविन्द्र हर्ष, पुरातत्व संरक्षण महेन्द्र खड़गावत, लोक कला संस्कृति ज्योति प्रकाश रंगा, समाज सेवा हेतु शिवशक्ति मल्हम परिवार के मनसुख अग्रवाल, पत्रकारिता मे क्राइम रिर्पोटर ऊषा जोशी तथा खेल हेतु एशियन गेम्स पदक विजेता जयशंकर ओझा को दिया गया।

समारोह मे मुख्य अतिथि प्रियेश भंडारी ने रोटरी द्वारा समाज के हर क्षेत्र मे काम करने के साथ शहर की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं से जुड़कर सेवा कार्यो मे उल्लेखनीय कार्य पर विचार प्रकट किये।

क्लब के पूर्व अध्यक्ष आनन्द आचार्य ने बताया कि सम्मानित विभुतियों मे नरेश चुघ ने व्यवसाय के साथ सेवा भाव के महत्व को उजागर किया वहीं चिकित्सक बालकिशन गुप्ता ने स्वच्छता पर अपने विचार प्रकट किये, रविन्द्र हर्ष ने कब कहां कितना बोलने के महत्व को उजागर किया, ज्योति प्रकाश रंगा ने भाषा तथा संप्रेषण पर अपने विचार रखे।

समारोह के दौरान बालिका खुशबू व्यास के दिल के आॅपरेशन हेतु परिमल हर्ष को प्रांतपाल प्रियेश भंडारी, रोटे मनोज गुप्ता, क्लब के अध्यक्ष पुनीत हर्ष, सचिव राजेश बावेजा, रोटे मनीष सोनी ने एक लाख एक हजार रूपये का सहयोग राशि चैक भें किया गया। कार्यक्रम का संचालन किशोर सिंह राजपुरोहित, आनन्द आचार्य, डॉ अम्बुज गुप्ता द्वारा किया।

समारोह आयोजन मे रोटे मनोज कुड़ी, कैलाश कुमावत, मनीष सोनी, अमित व्यास, अमित नवाल, लक्ष्मीनारायण सुथार, पंकज पारीक, राहुल माहेश्वरी, सुरेश पारीक, एलोरा भंडारी, दीप्ति हर्ष,  अंकुर गुप्ता, शिखा गर्ग, इति गुप्ता, मीना शर्मा सहित शहर के गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

मतगणना की तैयारियां पूरी, मतगणना प्रशिक्षण आज

बीकानेर, (समाचार सेवा)। विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना का प्रशिक्षण सोमवार को सुबह 9.30 बजे रविन्द्र रंगमंच में आयोजित किया जायेगा तथा मतगणना मंगलवार 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे पॉलीटेक्नीक महाविद्यालय में शुरू होगी।

मतगणना स्टॉफ को प्रशिक्षण में उपस्थित रहने की सूचना भिजवा दी गई है। उन्होंने मतगणना प्रशिक्षण में नियुक्त स्टॉफ को समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षण लेने के लिए निर्देशित किया है।

पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी मतगणना-जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एन.के.गुप्ता ने बताया कि जिले की सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना मंगलवार को पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से अंतिम परिणाम घोषित होने तक चलेगी। मतगणना से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

मतणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है।

डॉ.गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना कुल 14 कक्षों में की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो-दो कक्ष में की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 15 मतगणना टैबल लगाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज के भूतल भाग पर और शेष पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल पर की जायेगी। 

इस भाग पर होगी मतगणना- बीकानेर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र व बीकानेर पश्चिम विधानस•ाा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज के भूतल भाग पर और श्रीडूंगरगढ़, कोलायत, नोखा, लूणकरनसर व खाजूवाला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना प्रथम तल भाग पर की जायेगी।

500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे मतगणना-जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.गुप्ता ने बताया कि सात विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 500 कार्मिक व अधिकारी करेंगे।

मतगणना पर माईक्रो ऑब्जवर्र भी नजÞर रखेंगे। डा.एन.के.गुप्ता ने मतगणना स्थल का लिया जायजा-जिला निर्वाचन अधिकारी व मजिस्ट्रेट डॉ.एन.के.गुप्ता ने विधानसभा चुनाव 2018 के मतगणना स्थल पॉलीटेक्निक कॉलेज में व्यवस्थाओं का रविवार को जायजा लिया और व्यवस्था संबंधी निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर के अन्दर और बाहर जिला पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा के साथ सुरक्षा, मतगणना कार्मिकों के प्रवेश द्वार, विधानसभावार आवंटित मतगणना कक्षों और उनमें की गई बैरीकेटस, अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था तथा रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा संपादित कार्य प्रणाली तैयारी आदि व्यवस्था सहित मतगणना से संबंधित अन्य गतिविधियों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने बिना प्रवेश पत्र के पॉलीटेक्निक कॉलेज में किसी को भी प्रवेश नहीं दिए जाने के भी निर्देश दिए।  जिला निर्वाचन अधिकारी ने सूचना संप्रेषण व मीडिया कक्ष की कार्यप्रणाली को जाना और इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कैन्टीन, पेयजल व्यवस्था, विद्युत, साउण्ड सिस्टम, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आदि के बारे में भी जानकारी ली।

जिला पुलिस अधीक्षक गोदारा ने मतगणना के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने के   साथ ही अनावश्यक रूप से मतगणना कक्ष में भीड़ नहीं हो, इस बारे में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए।

वेब कैमरे से देख सकते हैं-जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में ईवीएम मशीन आदि पॉलीटेक्निक कॉलेज के अंदर स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई है।

इन सभी कक्षों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है तथा इन कैमरों का कनेक्शन मुख्य भवन के सामने लगे पाण्डाल में लगी एलईडी से किया गया है।

जहां पर प्रत्याशी तथा अधिकृत अभिकर्ता देख सकते है। इसके लिए पाण्डाल में कुर्सी तथा पलंग आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।

सीसीवी टीवी कैमरे निर्बाध रूप से चलते रहे, इसके लिए इन्वर्टर से इन्हें जोड़ा गया है। यातायात की हो पुख्ता व्यवस्था-डॉ.गुप्ता ने कहा कि पॉलीटेक्निक कॉलेज में अधिकृत वाहन के अलावा किसी भी अन्य वाहन को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

पुलिस प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि कॉलेज के बाहर वन-वे करते समय आम आदमी को किसी तरह की परेशानी न हो, रास्ते को डायवर्ट करते समय भी यह विशेष ध्यान रखा जाए कि आम राहगीर को यू-टर्न न लेना पड़े, जहाँ बैरिकेटिंग की जाती है, वह स्थान ऐसा हो, जहाँ से सामान्य जन आसानी से अपने वाहन को अन्यत्र ले जा सकें।

रंग उड़ने लगा है क्यूं तेरा… डॉ. कादरी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पर्यटन लेखक संघ और महफिले अदब की तरफ से रविवार को होटल मरुधर हेरिटेज में आयोजित साप्ताहिक काव्य गोष्ठी में हिंदी और उर्दू के रचनाकारों ने विभिन्न रंगों में रचनाएँ सुनार्इं। 

अध्यक्षता करते हुए इंजी निर्मल कुमार शर्मा ने जिन्दगी का फलसफा बयान करने वाला गीत सुनाया- दिन को तो आना ही है रात भी जानी ही है।

ये ही तो गम और ख़ुशी की भी कहानी है। आयोजक संस्था के डॉ जिÞया उल हसन कादरी ने गजल सुना कर दाद लूटी- रंग उड़ने लगा है क्यूँ तेरा, तेरी महफिल से जा रहा हूँ मैं।

असद अली असद ने कन्या जन्म पर गर्व करने का सन्देश दिया- आमद पे बेटियों की करें नाज अहले दिल क्यों गÞम मना रहे हैं कि बेटा नहीं हुआ।

बुजुर्ग कवि कमल किशोर पारीक की रचना भी खूब सराही गई- चाँद के फूल से या मेरी जुबां से सुनिए हर तरफ आपका किस्सा है इस जहां से सुनिए।

शायर रहमान बादशाह ने तरन्नुम से गजल सुना कर महफिÞल में नया रंग भर दिया- दोस्तो मैं हूँ परीशाँ इस जहाँ में बाखुदा क्या करूँ मेरी तबियत अब बहुत घबरा गई।

प्रमोद शर्मा ने हिंदी गजल सुनाई जब बजने लगती है पाप की धुन भीतर तब पूण्य अंगारों पर थिरकने लगता है।

मोहनलाल जांगीड़ ने जिन्दगी को आसान बनाने की बात कही, मुश्किल है जिÞन्दगी आसान बना, पेड़ पोधे हंसते फूल बागान बना। डॉ जगदीशदान बारहठ ने भला किसी का कर ना सको तो बुरा किसी का मत करना आध्यात्मिक रचना सुनाई।

इस अवसर पर इंजी आशा शर्मा, इंजी गोवर्धन चोमाल, एन डी रंगा, डॉ एम एल व्यास, राजाराम स्वर्णकार, प्रदीप कुमार चौधरी आदि उपस्थित थे। सञ्चालन डॉ जिया उल हसन कÞादरी ने किया। अरविन्द ऊभा ने आभार व्यक्त किया।

सोनिया गांधी के जन्मदिन पर पाठ्य सामग्री बांटी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का जन्मदिन रविवार को शहर में समारोह पूर्वक मनाया गया। आयोजनों में लोगों ने श्रीमती गांधी की दीर्घायु की कामना की।

शहर जिला महिला कांग्रेस की ओर से रानी बाजार कच्ची बस्ती में कमजोर वर्ग के जरूरत मंद बालक बालिकाओ को पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया।

शहर जिला महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष सुनीता गौड़ ने कहा कि सोनिया गांधी ने देश की सबसे बड़ी कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करते हुए उन्होंने गरीब पिछड़े कमजोर वर्ग के लोगो के हितो के लिए कार्य किया।

इस अवसर पर शहर सचिव जशोदा पांडुई, रामेश्वरी बिश्नोई, अनुराधा भाटी, संतोश भाटी सहित शहर जिला महिला कांग्रेस की पदाधिकारियों ने केक काट कर खुशी मनाई।

कुलपति प्रो. बिजारणिया को डॉ. तैस्सितोरी अवार्ड

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह बिजारणीया को इस वर्ष का डॉ एल पी तैस्सितोरी अवार्ड अर्पित किया जाएगा।

यह अवार्ड शादूल राजस्थानी रिसर्च इन्स्टीट्यूट बीकानेर द्वारा प्रतिवर्ष एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद को दिया जाता है। प्रो. बिजारणिया को यह अवार्ड शुक्रवार 14 दिसम्बर को अम्बेडकर सर्किल स्थित वरिष्ठ नागरिक समिति कार्यालय में सुबह 10. 30 बजे आयोजित समारोह में अर्पित किया जाएगा।

वहीं संस्था की ओर से  इटली मूल के राजस्थानी भाषा के विद्वान डॉ एल पी तैस्सितोरी जंयती के अवसर पर  तीन दिवसीय कार्यक्रम आगामी 12 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक आयोजित किए जाएंगे। 

शादूल राजस्थानी रिसर्च इन्स्टीट्यूट के मानद सचिव डॉ मुरारी शर्मा एवं तीन दिवसीय कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि सात दशकों से कार्यरत संस्था द्वारा प्रति वर्ष डॉ एल पी तैस्सितोरी की जयंती पर शिक्षाविद को तैस्सितोरी अवार्ड अर्पण किया जाता है।

इस वर्ष का डॉ एल पी तैस्सितोरी अवार्ड प्रतिष्ठित शिक्षाविद और महाराजा गंगासिंह  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो . भागीरथ सिंह बिजारणीयाँ को अर्पित किया जाएगा।

शर्मा एवं जोशी ने बताया कि प्रोफेसर भागीरथ सिंह बिजारनियाँ इससे पूर्व अजमेर एवं जयपुर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत रहे है, यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि एमजीएस विश्वविद्यालय के स्थापना से ही राजस्थानी विषय प्रारंभ  करने के   लिए माँग होने लगी परंतु इस माँग को प्रोफÞेसर बिजारनियाँ ने इस वर्ष  राजस्थानी विभाग प्रारंभ कर पूरी की। 

उगता सूरज सभी कोभाए, भाए न घोर अन्धकार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कादम्बिनी क्लब के मासिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इंजीनियर निर्मल शर्मा ने कहा कि यह क्लब दिनों-दिन रचनात्मक सृजन की और अग्रसर है इस क्लब से जुडे शहर के सभी तबके से रचनाकार अपनी सृजन यात्रा से बीकानेर का नाम उज्ज्वल कर रहे हैं।

इंजीनियर शर्मा ने एक भक्ति गीत की प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चैन्नई प्रवासी पं.जमनादास सेवग ने कहा कि इस कार्यक्रम में प्रस्तुत रचनाओं ने लोक संस्कृति की याद ताजा कर दी। एक से एक बढकर रचनाओं से मुझे बीकानेर के साहित्य सृजन पर गर्व हो रहा है।

विशिष्ठ अतिथि सखा संगम के अध्यक्ष एन.डी.रंगा ने कहा मुझे इस क्लब की गतिविधियां अछी लगी अत मैने तुरंत इसकी सदस्यता ग्रहण कर ली। उत्कृष्ट कोटि की रचनाओं ने बीकानेर के साहित्य को उंचाईयां प्रदान की है।

इससे पहले क्लब के संयोजक डॉ.अजय जोशी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए अतिथियों का परिचय कराया और वर्ष भर में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा रखी। काव्यगोष्ठी की शुरुआत नव कवयित्री ’योति वधवा ‘रंजना’ ने गउगता सूरज सभी को भाए, भाए न घोर अन्धकार।

माटी का ये पूतला है, सोच समझ कर चढ परवान, मत कर रे अभिमान तूं बन्दे मत कर रे अभिमान, कवि-कथाकार राजाराम स्वर्णकार ने अपनी गजल से गलोग कहते हैं कि पैसा हाथ का ही मेल है, खूब धोए हाथ लेकिन हाथ कुछ आया नहींग सुनाकर तालियां बटोरी।

एम.एल.जांगिड ने चुनाव पर अपनी ताजा रचना गपास 199 बाकी सारे फेल हैंग, गिरीराज पारीक ने आतंकवाद पर अपनी रचना गइसे अमेरिका और पाकिस्तान ने पनपाया हैग, कमलकिशोर पारीक ने गबचपन भोला होता हैग, पुखराज सौलंकी ने रोशनी की तलाश में भटक रहा है बचपन,

इंजीनियर हनुमंत गौड ने गमैं तो कुछ चाहता ही नहीं था तुमने कहा मांग दुआओं मेंग गजल तरन्नुम में प्रस्तुत कर वाह-वाही लूटी।

वरिष्ठ रंगकर्मी बी.एल.नवीन ने 1961 में खेले गए नाटक डढ रोटी का संवाद सुनाकर अदालत के परिदृष्य को जीवंत कर दिया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए व्यंग्य कवि बाबुलाल छंगाणी ने ठेठ बीकानेरी कविता गआंख मींच अन्धारी कर, भले ही सीरे ने पन्धारी करग सुनाकर गजब की तालियां बटोरी।

कार्यक्रम में शैलेन्द्र सरस्वती, श्रीमती कृष्णा वर्मा, प्रकाशचन्द्र वर्मा, सरदार अली पडिहार, जब्बार बीकाणवी, धर्मेन्द्र राठौड, ने भी अपनी रचनाओं से सराबोर किया।

अगले चरण में लोक कला मर्मज्ञ पं.जमनादास सेवग का क्लब की तरफ से सम्मान किया गया उन्हें गलोक कला संस्कृति सम्मान से विभूषित किया गया।

सम्मान में पुष्प मालाएं, सम्मान-पत्र, सम्मान पट्टिका और श्रीफल अर्पित किया गया। डॉ.महेन्द्र चाडा, चित्रकार मुरलीमनोहर माथुर, अरविन्द उभा साक्षी बने। सभी के प्रति आभार नरसिंह बिन्नानी ने ज्ञापित किया।

असंगठित कामगार कांग्रेस का प्रदर्शन सोमवार को

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मानवाधिकार दिवस के अवसर पर असंगठित कामगार कांग्रेस की ओर से देशभर में कामगारों के अधिकारों के लिये कानून बनाने की मांग पर प्रदर्शन किया जाएगा।

साथ ही इस मांग का ज्ञापन जिलाधिकारियों के माध्‍यम से प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा। दिल्‍ली में भी असंगठित कामगार कांग्रेस की ओर जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा।