कलेक्ट्रेट में घुसे भाजपा कार्यकर्ताओं को खदेड़ा

19BKN PH-2

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कलेक्ट्रेट में घुसे भाजपा कार्यकर्ताओं को खदेड़ा , राफेल फाइटरविमान सौदे के मुद्दे पर बुधवार को कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट मेंघुसने का प्रयास करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बलपूर्वक खदेड दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीपर राफेल मुददे पर झूठ परोसने का आरोप लगाते हुए भाजपा शहर व देहात भाजपा ने बुधवारको उग्र प्रदर्शन किया था।

कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शनकारियों ने कांग्रेस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसी दौरान कलक्टर को ज्ञापन देने से पहले पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए भाजपाई कलेक्ट्रेट में घुस गए थे।

इस दौरान सभी कार्यकर्ताओं कोज्ञापन देने के लिए कलक्टर कक्ष तक साथ ले जाने की बात को लेकर भाजपा नेताओं की पुलिसके साथ धक्का-मुक्की हो गई।

जो समझाईश के बाद समाप्त हुई। कलक्टर की अनुपस्थिति में सहायक कलक्टर को ज्ञापन दिया गया।

भाजपा नेताओं का कहना था कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल सौदे में अम्बानी को फायदा पहुंचाने के झूठे आरोप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर लगा रहे हैं।

जबकि देश के सुप्रीम न्यायालयने इस मामले सभी प्रकार के दस्तावेज के अध्ययन के बाद सौदे में की गई प्रक्रिया कोसही ठहराया और केन्द्र सरकार को क्लीन चिट दे दी है।

भाजपा शहर अध्‍यक्ष डॉ सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि राफेल विमान खरीद समझौते के मुद्दे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने तथ्यहीन, बेबुनियाद, निराधार  और अतार्किक प्रश्न खड़े करके दुष्प्रचार कर देश की जनता को गुमराह करने का घृणित कार्य किया है।

डॉ.आचार्य ने कहा कि देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर भारत की अन्तर्राष्ट्रीय छवि के साथ समझौता कर जनता से बोले गए इस गंभीर झूठ के लिए राहुल गांधी को सांसद के लोक सेवक पद से मुक्त किया जाना चाहिए।

देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने सभी याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान राफेल खरीद के निर्णय प्रक्रिया, कीमत तथा ऑफसेट पार्टनर को पारदर्शी एवं नियमों के अनुरूप पाया है।  

वरिष्ठ नेता मुमताज अली भाटी, आईटी विभाग प्रदेश संयोजक अविनाश जोशी, महिला मोर्चा अध्यक्ष मधुरिमा सिंह आदि ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद लड़ाकू विमान की जरूरत को पूरा करने हेतु सकारात्मक पहल हुई तथा पारदर्शी तरीके से इस प्रक्रिया को पूरा किया गया।

बलिदान कानहीं होता है कोई विकल्प : विशारद

बीकानेर, (समाचार सेवा)। वरिष्ठ आलोचक व जनकवि सरल विशारद ने कहा कि बलिदान का कोई विकल्प नहीं होता।

श्री विशारद महारानी सुदर्शन आर्ट गैलरी नागरी भंडार आयोजित सरफरोश कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शहीदों की याद बनाये रखना सब की जिम्मेवारी है।

प्रज्ञालय संस्थान बीकानेर व गरीब नवाज यूथ फैडरेशन की ओर से मंगलवार देर शाम आयोजित समारोह में कार्यक्रम संयोजक कवि कथाकार कमल रंगा ने बीकानेर निवासी वीर चक्र से विभूषित शहीद रफीक की भाभी रजिया बानो का शॉल, माल्यार्पण एंव बुके अर्पित कर सम्मान किया।

समारोह में कौमी एकता की बेहतरीन मिसाल पेश करने वाले महान शहीद रामप्रसाद बिस्मिल और शहीद अशफाक उल्लाह ख़ान तथा उनके शहीद साथियों के बलिदान को याद किया गया।

वरिष्ठ कवि भवानीशंकर व्यास विनोद की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नौजवान उर्दू शाइर वली मोहम्मद गौरी वली रजवी ने कौमी एकता को मजबूत करने का सफल प्रयास बताया।

समारोह में कवि मईनुद्दीन नाचीज कोहरी, दौसा के युवा कवि कृष्ण कुमार सैनी ’राज’  कमल रंगा गिरिराज पारीक, डॉ. मंजू कछावा, कासिम बीकानेरी, संजय पुरोहित, झुंझुनू के कवि गीतकार बीएल सावन,

कवि नेमचन्द गहलोत, विप्लव व्यास, मोनिका गौड़, मधुरिमा सिंह, पुखराज सोलंकी, बाबूलाल छंगाणी, शकील गÞौरी आदि ने अपनी रचनाओं से काव्य गोष्ठी को परवान चढ़ाया। मो. फारूकÞ चौहान ने आभार जताया।

अंत में बीकानेर के मौन कला साधक रतनद्वीप बिस्सा के असामयक निधन पर दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजली दी गई। 

प्रो. शर्माने सम्हाला कृषि विवि कुलपति का अतिरिक्त प्रभार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बुधवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति पद का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया।

एसकेआरएयू के निर्वतमान कुलपति प्रो. बी. आर. छीपा ने उन्हें यह प्रभार सौंपा। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह के आदेश की अनुपालना में प्रो. शर्मा ने बुधवार अपराह्न पश्चात् यह प्रभार ग्रहण किया।

इस अवसर पर निवर्तमान कुलपति प्रो. छीपा ने कहा कि पिछले चार वर्षों में उन्होंने ‘टीम भावना’ के साथ कार्य करते हुए विश्वविद्यालय की बेहतरी के प्रयास किए।

इस दौरान उन्हें राजूवास में कार्य करने का अवसर भी मिला। प्रो. छीपा ने गत चार वर्षों में हुए सभी सकारात्मक कार्यों की सफलता के लिए विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ के समर्पण की भावना को सर्वोपरि बताया।

जहां पढे. वहीं के कुलपति बने

एसकेआरएयू के कुलपति का पदभार ग्रहण करने के बाद प्रो. शर्मा ने कहा कि जिस विश्वविद्यालय से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की तथा जहां से सरकारी सेवाएं प्रारम्‍भ हुईं,  

वहां कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण करना उनके लिए गौरवान्वित करने वाला है।  

उन्होंने कहा कि एसकेआरएयू-राजूवास समन्वय के साथ समाज के लिए कुछ बेहतर करे, यह उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। 

सेवा विस्तार की अवधि हुई समाप्त

कृषि विवि बीकानेर के निर्वतमान कुलपति प्रो. बी. आर. छीपा   19 दिसम्बर 2014 को प्रो. छीपा को एसकेआरएयू के कुलपति नियुक्त किए गए थे।

बाद में 19 दिसम्बर 2017 को डॉ. छीपा की सेवा अवधि में एक वर्ष का विस्तार किया गया। प्रो छीपा की सेवा विस्तार की अवधि बुधवार को पूर्ण हो गई।

आचरण सेहोता है व्यक्तित्व का निर्माण : डॉ. बिस्सा

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मेनेंजमेंट ट्रेनर डॉ. गौरव बिस्सा ने कहा कि मनुष्य के व्यक्तित्व का निर्माण उसके रंग, शरीर सौष्ठव या कपड़ों से नहीं बल्कि आचरण से होता है।

डॉ. बिस्सा बुधवार को स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के ओरिएंटेशन कोर्स में आये नवनियुक्त सहायक आचार्यों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारतीय शास्त्र में चरित्र की श्रेष्ठता को ही व्यक्ति का मूल तत्व समझा गया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों के कंधों पर विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी होती है, इस जिम्मेदारी को निर्वहन कर पाना ही शिक्षकों की सबसे बड़ी सफलता है।

डॉ. आर. एस. यादव ने कोर्स की प्रासंगिकता एवं आवश्यकता के बारे में बताया। डॉ. आर. के. वर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया।

लेखाकर्मीखेलकूद प्रतियोगिताएं प्रारम्‍भ

बीकानेर, (समाचार सेवा)। लेखाकर्मी खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ संगठन के कार्यालय में बुधवार को हुआ।

प्रतियोगिता संयोजक दिनेश गौड़ बताया कि प्रतियोगिता में कैरम, चेस, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, क्रिके्रट, टेबल टेनिस व लेखा नियम प्रश्नोत्तरी का आयोजन कराया जा रहा है।

प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि अरविन्द सिंह बिश्नोई ने किया। लेखाकर्मी संघ के जिलाध्यक्ष श्रीलाल भाटी ने बताया कि सभी प्रतियोगिताऐं राजकीय अवकाश के अलावा सायं 6 बजे से खेली जाएगी।

राजकीय अवकाश के दिन प्रतियोगिताओं का आयोजन दिनभर किया जायेगा।

महिला कतिनोंको मिलेगा नया चरखा

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खादी ग्रामोद्योग आयोग खादी कमीशन के मण्डल निदेशक  बद्रीलाल मीणा ने किसान भवन स्थित कार्यालय में पदभार ग्रहण किया। मीणा ने कहा कि नये कतिनों को जोडने का हर संभव प्रयाग करेंगे।

न्यू मॉडल चरखों से वूलन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये क्षेत्रिय सीमा विकास कार्यालय बाड़मेर, उत्पादन केन्द्र पर नवीन दो हजार कतिनों को न्यू मॉडल चरखों का प्रशिक्षण  दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात् प्रत्येक महिला कतिन को एक न्यू मॉडल चरखा देने की योजना बनाई गई है।

यह न्यू मॉडल चरखा आठ स्लाई पेडल का है जिससे कतिन की मजदूरी  आठ गुना बढ़ाई जा सकती है। न्यू मॉडल चरखे से उत्पादन क्षमता भी आठ गुना बढ़ जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान आधुनिक तरीके से उत्पादन को बढ़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को वेजलोज मजदूरी का भुगतान करने का प्रावधान भी रखा गया है।

समस्त खादी संस्थाओं से आग्रह किया गया है कि न्यू मॉडल चरखो के प्रशिक्षण के लिये कतिनों को अधिक से अधिक जोडने का काम किया जायेगा।

नये निदेशक मीणा के कार्यभार करने के बाद कार्मिकों ने माल्यार्पण कर व गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया।

इस मौके पर कार्मिकों ने मंडल कार्यालय के समक्ष आ रही परेशानियों के बारे में भी चर्चा की।

परीक्षा केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के निदेशक (रिसर्च) डॉ. एस. एल. गोदारा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. ए. के. शर्मा तथा उपनिदेशक डॉ. एस. एम. कुमावत ने बुधवार को विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर चल रही कृषि स्रातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का औचक निरीक्षण किया।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 दिसम्बर को प्रारम्‍भ हुईं। इसमें कुल 4 हजार 50 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

परीक्षाएं विश्वविद्यालय के 13 सम्बद्धता प्राप्त तथा दो संगठक महाविद्यालयों में आयोजित हो रही है।

उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं सुचारू पाई गईं। आगामी 2 जनवरी तक चलने वाली इन परीक्षाओं का समय-समय पर निरीक्षण किया जाएगा।

अपराध / दुर्घटना समाचार

पति को पीटा, पत्नी के साने की अश्लील हरकतें

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कोटगेट थाना पुलिस ने एक पति -पत्नी के साथ मारपीट करने व अभद्र व्यवहार करने के आरोप में क्षेत्र निवासी देवेन्द्र, पुरुषोत्तम, हितेश भाटी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

फड़ बाजारा निवासी अजय सिकलीगर की पत्नी   ने पुलिस को बताया कि आरोपी उसके घर के दरवाजे को धकेल कर अंदर घुसे।

आरोपियों ने घर में घुसते ही उसके पति को पीटना शुरू कर दिया तथा उसके सामने अश्लील हरकते करने लगे।

थानाधिकारी ने बताया कि मामले में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है जांच की जा रही है।

दीनदयाल सर्किल पर पीटा, रुपये छीन लिये

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीछवाल थाना पुलिस ने मारपीट कर रूपये छीनने के आरोप में क्षेत्र निवासी मिक्की भाटी, मनन शर्मा तथा ताहिर खान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

इन्द्रप्रस्थ कॉलोनी निवासी जयसिंह राजपूत ने पुलिस को दी रिपोर्ट में बताया कि सोमवार की शाम साढ़े सात बजे वह अपने भानजे के साथ

दीनदयाल सर्किल के पास था, उसी दौरान आरोपी मिक्की भाटी, मनन शर्मा तथा ताहिर खान ने उनको रोककर पीटा, व 3 हजार रुपए छीन कर ले गए।

पिता-पुत्र पर मारपीट का आरोप

बीकानेर, (समाचार सेवा)। व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने मारपीट कर एक व्यक्ति को बेहोश करने के आरोप में क्षेत्र निवासी पिता-पुत्र आकाश व अशोक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

शिवबाड़ी में रामदेव मंदिर के पास के निवासी परिवादी निर्दोष पंडित ने पुलिस को बताया कि आरोपी पिता पुत्र बाइक पर आये और उसके सिर पर बैस बॉल बैट से वार किया।

जिससे वह बेहोश होकर गिर गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।