मंजूरी मिलने पर होगी रिक्त पदों पर भर्ती

LOGO SAMACHAR SEVA

बीकानेर, (समाचार सेवा)। मंजूरी मिलने पर होगी रिक्त पदों पर भर्ती,  वेटरनरी विश्वविद्यालय के प्रबंध मंडल की 20वीं बैठक मंगलवारको कुलपति सचिवालय में कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की अध्यक्षता में हुई।

बैठक मेंकुलपति प्रो. शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने गत 4 माह की अवधि में राजुवासएक्ट-2010 के तहत विधियों व परिनियमों को तैयार किया है

????????????????????????????????????

जिनको अब राज्य सरकार की अनुमति के लिए भेजा जाएगा। इससे शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक रिक्त पदों पर शीघ्र ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी।

कुलपति ने बताया कि राजुवास ने गुणवत्तायुक्त पशुचिकित्सा शिक्षा और उद्यमिता विकास के लिए राष्‍ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत करीब 30 करोड़ रूपये राशि की परियोजना के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् को भिजवाए गए हैं।

बैठक में प्रो. ए. के. मिश्रा, पूर्व कुलपति, पंत कृषि विश्वविद्यालय, प्रो. कमल जायसवाल, (लखनऊ), सुरेशचन्द्र गुर्जर, पंकज राज मीणा, मंजू दीक्षित एवं डॉ. ए.पी. व्यास ने सदस्य के तौर पर षिरकत की।

पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. रणजीत सिंह, उरमूल डेयरी के डॉ. मनोहर लाल जैन, अनुसंधान निदेषक प्रो. आर.के. सिंह, डीन

प्रो. त्रिभुवन शर्मा और कुलपति के विषेषाधिकारी डॉ. गोविन्द सिंह भी बैठक में मौजूद थे। कुलसचिव प्रो. हेमन्त दाधीच ने प्रबन्ध मण्डल की बैठक का संचालन किया।

फोटो-18बीकेएन पीएच-3

नो वाइन इलेक्शन फाइन’ अभियान शुरू

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बहुजन समाज पार्टी के बीकानेर पश्चिम से प्रत्याशी रहे नारायण हरि लेघा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मतदान केन्द्र पर ब्रेथ एनेलाइजर मशीन लगाने की मांग की है।

लेघा ने अपने नो वाइन इलेक्शन फाइन अभियान को शुरू करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को यह पत्र भेजा है। 

मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए लेघा ने बताया कि  हाल ही में सपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर कार्यकर्ताओं की तरफ से शिकायत आई कि कुछ मतदाता संभवत शराब के नशे में वोट देने आए थे।

लेघा के अनुसार ऐसी शिकायतों से बचने के लिए निर्वाचन आयोग को मतदान केंद्रों पर ब्रेथ एनालाइजर का भी उपयोग करना चाहिए। 

लेघा ने बताया कि बीते विधानसभा चुनाव में कुछ क्षेत्रों में आटा तेल आदि मतदाताओं के घरों तक पहुंचाने की शिकायतें भी आई थीं।

उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि कुछ जगह शराब भी बांटी गई। ऐसी परिस्थितियों में उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता भंवरलाल और अपने साथियों के साथ

मिलकर एक अभियान शुरू किया है जिसे ‘नो वाइन इलेक्शन फाइन’ का नाम दिया है। 

जयपुर पहुंच सीएम गहलोत को दी बधाई

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अखिल भारतीय कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के पूर्व समन्वयक गुलाम मुस्तफा उर्फ बाबू भाई ने जयपुर पहुंचकर सीएम के रूप में शपथ लेने पर कांग्रेसी नेता अशोक गहलोत को बधाई दी।

बाबू भाई ने सीएम आवास पर मुख्यमंत्री गहलोत के पुत्र वैभव तथा पुत्री सोनिया से भी भावपूर्ण मुलाकात कर गहलोत के सीएम बनने पर प्रसन्नता जताई।

बाबूभाई के साथ बीकानेर से गए कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग से जुड़े अन्य नेता-कार्यकर्ता भी थे।

सहायक आचार्यों का ऑरियेंटेशन कोर्स शुरू

????????????????????????????????????

बीकानेर, (समाचार सेवा)स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में नवनियुक्त सहायक आचार्यों का 21 दिवसीय ओरिएंटेशन कोर्स मंगलवार को मानव संसाधन विकास निदेशालय के सभागार में प्रारम्‍भ हुआ।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम 7 जनवरी तक चलेगा। समारोह के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. बी. आर छीपा ने कहा कि नवनियुक्त सहायक आचार्य, संस्थान के प्रति पूर्ण निष्ठा रखते हुए समर्पण की भावना और सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. आई.पी. सिंह ने कहा कि नवनियुक्त सहायक आचार्य, विश्वविद्यालय की समस्त प्राथमिकताओं को अपनी प्राथमिकता समझें।

अध्यक्षता मानव संसाधन विकास निदेशालय के निदेशक प्रो. आर. एस. यादव ने की। कोर्स कॉर्डिनेटर प्रो. आर. के. वर्मा, डॉ. अदिति माथुर ने भी विचार रखे।

खेत पाठशाला में दी चने की फसल की जानकारी

बीकानेर, (समाचार सेवा)गांव सराय रूपायत व खींचिया में किसान खेत पाठशाला का आयोजन किया गया।

दोनों गांवों के किसानों को चने की गुणवत्तापूर्ण फसल पर जानकारी दी गई। कार्यक्रम में प्रेमचन्द, मो. अमीन, अमानुल्ला खां, गोपाल पारीक, केशु सिंह, अशोक पारीक एवं पन्ना लाल सहित अनेक प्रगतिशील किसान भाईयों ने भाग लिया

तथा चने की फसल के बारे में जानकारी प्राप्त की। यह कृषि एवं किसान कल्याण मन्त्रालय, टिड्डी चेतावनी संगठन जोधपुर के संयुक्त निदेशक डॉ. जे.पी. सिंह के दिशानिर्देशन में टिड्डी मण्डल कार्यालय बीकानेर द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में प्रभारी धन्ने सिंह पूनिया ने एकीकृत नाशीजीव प्रबन्धन द्वारा आर्थिक परिस्थितियों और सामाजिक मूल्यों व परिणामों को ध्यान में रखते हुए वातावरण को बिना असन्तुलित किये स्वस्थ्य एवं गुणवत्ता युक्त कृषि उत्पादन कैसे प्राप्त करें के बारे में उपस्थिति किसानों को बताया।

सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी राजकुमार ने एकीकृत नाशीजीव प्रबन्धन क्यों एवं कैसे के बारे में जानकारी दी। संचालन वैज्ञानिक सहायक रामकरण डूडी ने किया।

भामाशाह रोजगार सृजन के साक्षात्कार आज से

बीकानेर, (समाचार सेवा)भामाशाह रोजगार सृृजन योजनान्तर्गत चयनित आवेदकों के साक्षात्कार 19 दिसंबर से शुरू होंगे।

ये साक्षात्कार सुबह 10 बजे कार्यालय जिला उद्योग केन्द्र, चैपडा कटला, रानी बाजार, बीकानेर में लिये जायेंगें।

मिली जानकारीक के अनुसार जिन आवेदकों द्वारा इस वर्ष 16 सिंतबर से 3 अक्टूबर तक आॅनलाईन आवेदन किया गया था।

उन आवेदकों के साक्षात्कार 19 दिसम्बर होंगे तथा जिन आवेदकों  इस वर्ष 04 अक्टूबर से  8 दिसम्बर तक आॅनलाईन आवेदन किया था उन आवेदकों के साक्षात्कार  21 दिसम्बर को होंगे। चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. द्वारा ऑनलाईन सूचना भिजवाई जा चुकी है। 

शहर व देहात भाजपा का संयुक्त प्रदर्शन आज

बीकानेर, (समाचार सेवा)राफेल लड़ाकू विमान मुद्दे पर कांग्रेस द्वारा लगातार किए जा रहे आरोपों के विरोध में भारतीय जनता पार्टी की शहर एवं देहात इकाई द्वारा बुधवार 19 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट के सामने संयुक्त प्रदर्शन किया जाएगा।

शहर भाजपा अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने बताया कि प्रर्शन के दौरान जिला कलेक्टर के माध्यम से राष्‍ट्रपति के नाम ज्ञापन भी भेजा जाएगा। 

शहर अध्यक्ष डॉ. आचार्य एवं देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद ने बताया कि प्रदर्शन में पार्टी के समस्त जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, पार्षद एवं कार्यकर्ता बुधवार दोपहर 12 बजे गंगा थियेटर के आगे एकत्रित होगें।  

दो दिन में बीकानेर पहुंचेगा यूरिया का रैक

बीकानेर,(समाचार सेवा)केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने दूरभाष पर स्थानीय भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत को आश्वस्त किया कि दो दिन में बीकानेर के लिए यूरिया का रैक रवाना हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत ने जिले में यूरिया की किल्लत दूर करने के लिए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से टेलीफोन पर वार्ता की

तथा जिले में यूरिया की जरूरत और किसानों को हो रही परेशानी से अवगत करवाया।

भाजपा नेता ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि सीजन में मांग के अनुरूप यूरिया किसानों को नहीं मिल रही है कई जगह डीलर्स ने भी कालाबाजारी की स्थिति पैदा कर रखी है।

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलम्बित

बीकानेर,(समाचार सेवा)खाजूवाला स्थित महादेव मेडिकल स्टोर का लाइसेंस सात दिन के लिए निलम्बित किया गया है।

सहायक औषधि नियंत्राक सुभाष चंद्र मुटनेजा ने बताया कि स्टोर पर निरीक्षण के दौरान अनियमिताएं पाई गई।

इसके चलते 24 से 30 दिसम्बर तक स्टोर का लाइसेंस निलम्बित किया गया है।

अपराध / दुर्घटना समाचार

दुकान सेंधमारीकर उड़ाये 1.8 लाख रु. 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित रामदेव मार्केट में साड़ी की दुकान में सोमवार की रात अज्ञात चोरों ने सेंधमारी की।

अज्ञात चोरों ने दुकान में रखे करीब पौने दो लाख रुपए पर हाथ साफ कर दिया। वारदात की सूचना मंगलवार सुबह मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया। 

सेरूणा निवासी बीरबल राम भादू ने पुलिस को बताया कि उसकी रामदेव मार्केट में साड़ी और महिला परिधान की दुकान है।

सोमवार रात को वह अपनी दुकान बंद करके घर चला गया था। भादू के अनुसार मंगलवार की सुबह उसके पड़ौसी दुकानदार ने बताया कि उसकी दुकान के ताले टूटे हुए हैं।

भादू ने बताया कि चोरी की सूचना मिलते ही वह अपनी दुकान पहुंचा। दुकान के अन्दर जाकर देखा तो सामान बिखरा पड़ा था।

दुकान के गल्ले में रखे तकरीबन 1.8 लाख रुपए वहां से गायब थे। चोरी की सूचना मिलते ही मार्केट के अन्य दुकानदार भी मौके पर एकत्र हो गए।

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि अज्ञात चोरों ने ऊपर की तरफ से मार्केट में प्रवेश किया और दुकान में सेंधमारी की है।

कोतवाली थाना पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू की है? 

कुंभलाई तलाई क्षेत्र में किया चिंकारा का शिकार

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अज्ञात लोगों ने कोलायत थाना क्षेत्र के कुंभलाई तलाई में हिरण का शिकार किया है।  

क्षेत्र निवासी गोपदास साध ने बताया कि उसने जब इन शिकारियों को रोकने के लिए प्रयास किया तो चारों शिकारी भागने लगे, जैसे तैसे एक एक शिकारी को पकडा मगर वह भी भागने में सफल हो गया मगर उसका मोबाइल फोन मौके पर गिर गया था।

गोपदास के अनुसार शिकारी क गाड़ी में  5-6 हिरण उसने देखे थे। जीव रक्षा समिति के अध्यक्ष मोखराम धारणिया के अनुसार सोमवार

रात को साधों की ढाणी के पास बंद बॉडी गाड़ी में चार शिकारी आए और हिरणों का गोली के निशाने पर शिकार करके साथ ले गये।

धारणिया ने बताया कि शिकारी का मोबाइल व शिकारी की गोली से घायल चिंकारा को बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि रात्रि में जब यह घटना हुई तब वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। मंगलवार देर सुबह प्रशासन का हरकत में आया।  

21 किलो अवैध डोडा-पोस्त बरामद

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जामसर थाना पुलिस ने मंगलवार को अवैध डोडा-पोस्त ले जा रहे एक  व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पुलिस की गिरफ्त में आया आरोपी पंजाब प्रदेश के वादिया गांव का निवासी नवदीप सिंह पुत्र जगदीश कुमार है। वह फलौदी से बीकानेर होते हुए पंजाब की

तरफ अवैध डोडा-पोस्त ले जा रहा था मगर मुखबिर की सूचना पर बीकानेर बस स्टैंड पर पुलिस के हत्थे चढ गया।  पुलिस ने आरोपी शख्स से पूछताछ की तो वह अवैध डोडा-पोस्त के बारे में कुछ जवाब नहीं दे पाया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।