शहीद किशन सिंह के पार्थिव देह पर चढ़ाये पुष्पहार

17BKN PH-2

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शहीद किशन सिंह के पार्थिव देह पर चढ़ाये पुष्पहार, रतनगढ़ के भीचरी गांव के किशनसिंह जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए।

शहीद किशनसिंह के पार्थिव देह को बीकानेर से रतनगढ़ ले जाया जा रहा है। इससे पूर्व बीकानेर में सोमवार को कैप्टन चन्द्र चौधरी सर्किल पर लोगों ने शहीद किशन सिंह के पार्थिव देह पर पुष्पे चढाकर शहीद को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी।

बीकानेर से सेना के विशेष वाहन से  शहीद किशनसिंह की पार्थिवदेह को उनके पैतृक गांव भींचरी के लिए रवाना किया गया।

भींचरी में शहीद किशन सिंह का अंमित संस्कार किया गया। वहीं बीकानेर में मारवाड़ी युवा मंच मरुधरा के नेतृत्व में भी कश्मीर में शहीद हुवे अमर जवान किशन सिंह को कैप्टिन चंद्र चौधरी सर्कल पर नम आँखो से श्रद्धांजलि दी गई।

युवा मंच के सदस्य सोमेश सोमाणी के बताया जांबाज सपूत ने आतंकियों के खिलाफ जिस शौर्य से लड़ते हुवे स्वयं को न्यौछावर कर दिया उन जैसे जवानों के कारण ही भारत अखंड बना हुवा है।

शहीद के अंतिम दर्शन के लिए बीकानेर के अनेक समाज सेवी मारवाड़ी युवा मंच शाखा बीकानेर के अध्यक्ष शेखर पेड़ीवाल, सचिव महावीर सियाग, रोहित पच्चिसिया, तनुज सारस्वत, किशन लोहिया, शुभम, कपिल लढ़ा,

अजय कुमार, रविन्द्र, श्री बीकानेर कच्ची आढत व्यापार संघ के अध्यक्ष जगदीश पेड़ीवाल, जयदयाल डूडी, सीताराम सियाग, भाजपा नेता मोहन सुराणा आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

चिकित्सा शिविर में 23 की हुई जांच, 329 लाभान्वित

बीकानेर, (समाचार सेवा)यूपीएचसी-1 अणचाबाई बाई अस्पताल की ओर से सोमवार को विशेष आउटरीच चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 329 रोगियों को नि:शुल्क चिकित्सा सेवाएं दी गयी।

राष्टÑीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत सिक्कों के मोहल्ले में मदीना मस्जिद के सामने आयोजित कैम्प में डॉ अबरार पंवार, डॉ मुकेश जनागल, डॉ.इति माथुर एवं उनकी टीम ने अपनी सेवाएं दी।

शिविर में 53 मरीजो की रक्त जांच एवं 8 बच्चों का टीकाकरण भी किया गया। कैंप में अधिकाधिक लोगों का स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए क्षेत्र की आशा सहयोगिनियों और महिला आरोग्य समिति की सदस्यों ने घर-घर संपर्क कर सूचना दी।

शिविर में डेंटल हाईजीनिस्ट संजय शर्मा द्वारा 23 व्यक्तियों की मुख स्वास्थ्य व फ्लोरोसिस सम्बन्धी जांच भी की गई।

समाज के हर वर्ग को मिले शोध कार्य का लाभ  प्रो.गुप्ता 

बीकानेर, (समाचार सेवा)वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के प्रो. दिनेश गुप्ता ने कहा कि शोध का उद्देश्य केवल पीएच.डी. डिग्री प्राप्त करना ही नहीं होना चाािहय, किसी भी शोध कार्य का लाभ समाज के हर वर्ग को मिलना चाहिये। 

प्रो. गुप्ता सोमवार को  महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवता प्रमाणन प्रकोष्ठ की ओर से  आयोजित राष्टÑीय लेखनशाला को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने शोध प्रारूप को लिखने के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए यूजीसी रेगुलेशन के बारे में शोधार्थियों को अवगत कराया।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि शोध साहित्य को एकत्र करने से पूर्व उसके स्रोत का ज्ञान होना बेहद आवश्यक होता है। 

विवि के आंतरिक गुणवता प्रमाणन प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. एस. के. अग्रवाल ने बताया कि  विश्वविद्यालयों में शोध की गुणवत्ता सुधारने हेतु ही इस लेखनशाला का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि लेखनशाला मे उद्घाटन सत्र के अतिरिक्त दो तकनीकी सत्र आयोजित किये गये।

विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. अनिल छंगाणी ने कहा कि शोध आलेखों में अंग्रेजी भाषा के पूर्ण समावेश की कमी रहती है तथा इस प्रकार की लेखनलशाला के आयोजन से शोध ग्रंथों में उच्च स्तरीय प्रकाशन को बढ़ावा मिलेगा।

कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो. नारायण सिंह राव ने कहा कि वर्तमान में चल रहे शोध केवल द्वितीयक आंकड़ों पर ही निर्भर हो रहे हैं जबकि इसके लिये प्राथमिक स्रोत को विशेष महत्व दिया जाना चाहिये।

समारोह के दौरान ही आगामी 17 व 18 जनवरी को होने वाले रामायण विषयक सेमिनार के ब्रोशर की भी विमोचन किया गया।

लेखनशाला में कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. दिग्विजय सिंह, डूंगर कॉलेज के डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, डॉ. प्रकाश आचार्य, डॉ. बृजरतन जोशी,

डॉ. विक्रजीत सहित विभिन्न महाविद्यालयों के शोधार्थियों तथा संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

संचालन इतिहास विभाग की डॉ. अम्बिका ढ़ाका ने किया। प्रो. धर्मेश हरवानी ने   आभार व्यक्त किया।

अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने लिया सूखा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

बीकानेर, (समाचार सेवा)जिले में खरीफ फसल के दौरान कम वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लेने तथा सूखा प्रभावित क्षेत्रा का दौरा करने के लिए सोमवार को अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल बीकानेर पहुंचा।

जल संसाधन मंत्रालय व केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक (मॉनिटरिंग एंड एप्रेजल) पुनीत कुमार मित्तल के नेतृत्व में दल ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता ने बताया कि जिले की नौ में से 8 तहसीलों के 258 गांव सूखा प्रभावित क्षेत्रा में शामिल किए गए हैं। राहत विभाग राजस्थान सरकार द्वारा घोषित सूखा प्रभावित क्षेत्रा में बीकानेर, लूणकनरसर, नोखा, कोलायत, पूगल, खाजूवाला, छत्तरगढ़ तथा बज्जू शामिल है।

डॉ गुप्ता ने बताया कि खरीफ फसल खराबा के तहत   बीकानेर तहसील के 2 गांव, लूणकरनसर के 38 गांव, नोखा के 57 गांव, कोलायत के 11 गांव, पूगल के 4, खाजूवाला के 58, छत्तरगढ के 10 तथा ब’जू के 9 गांव प्रभावित क्षेत्रा में शामिल है।

उन्होंने बताया कि इनमें 33 से 50 प्रतिशत फसल खराबा, 50 से 75 फीसदी व 75 से 100 फीसदी खराबा के अनुसार गांवों को अलग-अलग श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।

सर्वाधिक खरीफ खराबा लूणकरनसर तहसील में हुआ, जहां 87 हजार 343 हैक्टेयर क्षेत्रा प्रभावित हुआ। वहीं नोखा में 66 हजार 742 हैक्टेयर, कोलायत में 22 हजार 637, खाजूवाला में 62 हजार 695, बीकानेर में 6,172, छतरगढ़ में 24 हजार 199, बज्जू में 22 हजार 747 हैक्टेयर तथा पूगल में 4 हजार 841 हैक्टेयर क्षेत्रा प्रभावित हुआ।

वर्ष 2018 में औसत वर्ष 254 मिमी हुई। जिला कलक्टर ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़ तहसील सूखा प्रभावित क्षेत्रा में शामिल नहीं है।

मित्तल ने कहा कि खराबा होने पर पूरा मुआवजा मिले इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसी क्रम में धरातल पर जानकारी लेने के लिए भारत सरकार द्वारा अध्ययन दल •ोजा गया है,

ताकि वास्तविक रिपोर्ट के आधार पर सम्बंधित किसानों, पशुपालकों को मदद मुहैया करवा कर उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।

उन्होंने बताया कि दल जिले के सम्बंधित क्षेत्रों में दौरा कर ग्रामीणों से बातचीत करेगा। उन्होंने नहरी क्षेत्रा में पानी के रेगुलेशन पर भी बात की।

दल में एफसीआई में डीजीएम अनिल ढिलों, नीति आयोग में इकोनॉमिक आॅफिसर लक्ष्मी गुप्ता तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी एस बी तिवारी शामिल है।

बैठक में बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी ने कहा कि सूखा प्रभावित क्षेत्रा में गिरदावरी प्रक्रिया की पूर्व में सूचना दी जाए ताकि जनप्रतिनिधि अपनी समस्याएं कार्मिक व अधिकारियों के सामने रख सकें।

जिला कलक्टर ने बताया कि लैंड रेवेन्यू एक्ट 1950 के तहत निश्चित समयावधि में गिरदारवरी की प्रक्रिया पूर्ण की जाती है।

लैंड रेवेन्यू एक्ट 1950 लागू होने के बाद से ही 16 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक खरीफ तथा 1 फरवरी से 5 मार्च तक रबी फसल की गिरदावरी की जाती है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ए एच गौरी, बीकानेर उपखंड अधिकारी मोनिका बलारा, 2 के एम डब्ल्यू के सरपंच राजेन्द्र बेनीवाल,

3 पीडब्ल्यू एम के सरपंच ओमप्रकाश सहारण, पहलवान का बेरा के सरपंच प्र•ाुसिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

नोखा के मोरखाणा, बेरासर पहुंचा दल, ग्रामीणों से बातचीत कर जाना हाल

अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जिला कलक्टर डॉ गुप्ता के साथ नोखा के बेरासर व मोरखाणा का दौरा किया तथा अटल सेवा केन्द्र में ग्रामीणों से बात की।

इस अवसर पर दल के प्रभारी जल संसाधन व केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक (मॉनिटरिंग एंड एप्रेजल)  पुनीत कुमार मित्तल ने ग्रामीणों से कम वर्षा से खरीफ की फसल में हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली।

ग्रामीणों ने बताया कि इस वर्ष वर्षा न के बराबर हुई। इस कारण खेतों में खरीफ बिजाई की लागत भी नहीं निकल सकी। इसके चलते किसान आर्थिक रूप से परेशान है।

वर्षा के अभाव में चारे की पर्याप्त व्यवस्था न हो पाने के चलते पशुधन भी बेहाल है। मित्तल ने कहा कि लगातार खराबा से हुए नुकसान से किसानों को मदद देने के लिए राज्य व केन्द्र सरकार प्रयासरत है।

इस दिशा में वास्तविक अध्ययन के पश्चात रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी तथा मुआवजे के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं भी की जाएगी।

इस अवसर पर दल के साथ नोखा उपखंड अधिकारी श्योराम वर्मा, पशुपालन वि•ााग के संयुक्त निदेशक अशोक कुमार विज,

कृषि विभाग के उपनिदेशक उदयभान सहित पानी, बिजली सहित अन्य वि•ाागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सूखा प्रभावित क्षेत्रों में होगी पशु चारे की व्यवस्था : कलक्टर

बीकानेर, (समाचार सेवा)जिला कलक्टर डॉ. एन.के.गुप्ता ने कहा कि खरीफ फसल के दौरान जिन गाँवों में नुकसान हुआ है, उन सूखा प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारा सहजता से उपलब्ध हो,  इसके लिए स्थानीय गो-शाला संचालकों से बातचीत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गो-शाला संचालकों द्वारा चारा परिवहन करने पर उन्हें आने वाले खर्च में छूट प्रदान की जाएगी।

डॉ. गुप्ता अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल के साथ जिले की लूणकरनसर उपखण्ड के गांव कुजटी, सहजरासर तथा कागासर के सूखा प्रभावित क्षेत्र नागरिकों तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कालू पशु चिकित्सालय में एक अतिरिक्त पशु चिकित्सक लगाने के लिए रा’य सरकार स्तर पर प्रयास किए जाएगें,

जिससे इस क्षेत्र में पशुपालकों को अपने पशुओं को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सुविधा मिल सकेगी।

केन्द्रीय अध्ययन दल ने खेत में जाकर देखी स्थिति

जिले में खरीफ फसल के दौरान हुए नुकसान का जायजा लेने आए केन्द्रीय अध्ययन दल के के अधिकारी पुनीत कुमार मित्तल, अनिल ढिल्लो, लक्ष्मी गुप्ता तथा एस.बी.तिवारी ने सेजरासर में काश्तकार के खेत में जाकर फसल खराबे की स्थिति को देखा

साथ ही काश्तकारों से बातचीत कर खेत की भूमि के उपजाऊपन तथा उपयोग में ली जा रही खाद व यूरिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

केन्द्रीय दल को कुजटी, सहजरासर और कागासर के स्थानीय जनप्रतिनिधि नत्थीराम सीवर, राधादेवी सोनी आदि ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं

के बारे में विस्तार से बताया। केन्द्रीय अध्ययन दल ने बीकानेर जिला मुख्यालय से लग•ाग 115 किलोमीटर दूर कागासर में लोगों की समस्‍यायें सुनी।

राहुल गांधी ने पूरी गर्मजोशी से की डॉ. कल्ला से मुलाकात

बीकानेर, (समाचार सेवा)कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को जयपुर में  सीएम व डिप्टी सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बीकानेर पश्चिम के नव निर्वाचित विधायक डॉ. बुलाकीदास कल्ला से पूरी गर्मजोशी से मुलाकात की।

समारोह में राहुल गांधी का स्वागत करने पहुंचे डॉ. कल्ला को देखते ही कांग्रेस अध्यक्ष गांधी मुस्करा दिये, दोनों की आंखों ही आखों में पूरी बात हुई और राजनीतिक हालात पर संक्षिप्त चर्चा हुई।

जानकारी में रहे कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के टिकट वितरण प्रकरण में टिकट कटने व मिलने से तथा बाद में डॉ. कल्‍ला के खिलाफ भाजपा के चलाये गए एक फेक वीडियो प्रकरण के चलते डॉ. कल्ला की चर्चा देश विदेश के मीडिया में हुई।

टिकट वितरण प्रकरण में कांग्रेस अध्यक्ष ने डॉ. कल्ला को जहां टिकट दे दिया वहीं जनता ने भी भाजपा के दुष्प्रचार के बावजूद डॉ. कल्ला को विधायक के रूप में जीत दिलाई।

नई सरकार रखेगी शिक्षक हितों का ध्यान, उच्च शिक्षा में नये आयाम होंगे स्थापित :डॉ. बिस्सा

बीकानेर, (समाचार सेवा)राजीव गांधी स्टडी सर्किल जिला शाखा बीकानेर के जिला समन्वयक बिठ्ठल बिस्सा ने कहा कि राज्य की नई सरकार शिक्षक हितों का ध्यान रखेगी।

डॉ. बिस्सा सोमवार को रामपुरिया लॉ कॉलेज में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

यह समारोह राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राष्‍ट्रीयय समन्वयक अशोक गहलोत के राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के उपलक्ष्य में रखी गई।

बैठक में जिला समन्वयक डॉ. बिस्सा ने कहा कि राज्य की गहलोत सरकार राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी नए आयाम स्थापित करेगी।

इससे पूर्व डॉ. बिस्सा  ने गहलोत व पायलट  मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए बधाई प्रेषित की। 

संस्था के सभी सदस्यों ने डॉ. बी. डी. कल्ला के बीकानेर पश्चिम के तथा डॉ. सुभाष गर्ग के भरपुर के विधायक बनने पर भी प्रसन्नता जाहिर की।

संस्था के संभागीय समन्वयक डॉ. एन.के.व्यास ने विश्वास जताया कि आने वाले समय में राजस्थान उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा।  

रूक्टा के प्रदेश महामंत्री डॉ. वी.के.ऐरी ने  सदस्यों को लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए सहिष्णु पथ पर आगे चलकर राजस्थान और भारत के विकास में योगदान करने का आव्हान किया।

रामपुरिया विधि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनन्त जोशी ने भी विचार रखे। समारोह के दौरान राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राष्‍ट्रीय  समन्वयक अशोक गहलोत के राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया गया। 

कार्यक्रम में रामपुरिया महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंकज जैन, ज्ञान विधि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. भंवर विश्नोई, सिस्टर निवेदिता कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रितेश व्यास, एम.एस. महाविद्यालय के डॉ. राकेश हर्ष,

पॉलटेक्निकल महाविद्यालय के डॉ एम.ऐ. पठान, डॉ. वीरपाल सिंह, डॉ. कपिल ज्याणी, डॉ. बालमुकुन्द व्यास, डॉ. रीतेश व्यास, ईशान नारायण पुरोहित, डॉ. शराफत अली, श्रीमती प्रीति कोचर, डॉ. राकेष धवन, आत्माराम शर्मा,

महेन्द्र पंचारिया, मनोज सेठिया, डॉ. ऋषभ जैन, डॉ असित गोस्वामी तथा महाविद्यालयों के तथा विष्वविद्यालय के शिक्षक साथी उपस्थित रहे।

गहलोत, पायलट करेंगे प्रदेश का समग्र विकास : कल्ला

डागा चौक में जश्न, मिठाई बांटी, राहुल, गहलोत, पायलट के नारे लगाये

बीकानेर, 17 दिसम्बर। जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जनार्दन कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के नेतृत्व में प्रदेश में समग्र विकास होगा।

श्री कल्ला सोमवार को सीएम गहलोत व डिप्टी सीएम पायलट के शपथ ग्रहण के बाद डागा चौक में आयोजित जश्न को संबोधित कर रहे थे।

जश्न के दौरान मिठाई बांटी गई। एक दूसरे को बधाई दी गई। कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी, गहलोत व पायलट के जिन्दाबाद के नारे लगये।

समारोह में पूर्व अध्यक्ष कल्ला ने कहा कि अ नुभवी सीएम श्री गहलोत व जोशीले डिप्टी सीएम श्री पायलट के मार्गदर्शन में कांग्रेस के आम कार्यकर्ता को आम लोगों तक सरकार की योजनायें पहुंचाकर उन्हें लाभाविंत करने के काम में जुटना होगा।

कल्ला ने श्री गहलोत व पायलट को मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री बनने पर बधाई भेजी। शहर कांग्रेस के प्रवक्ता गौरीशंकर व्यास ने बताया कि सादगी से आयोजित किए गए इस समारोह में शहर कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कन्हैयालाल कल्ला,

श्रीलाल व्यास, सचिव अनिल कल्ला, पीसीसी सदस्य साजिद सुलेमानी, ए ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रमजान अली कच्छावा, वरिष्ठ कांग्रेसी बाबू जयशंकर जोशी, मनोज चौधरी, युवा कांग्रेस के नेता राहुल जादू संगत, देवेन्द्र बिस्सा, 

एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष हर्षवर्धन जोशी, कांग्रेस कच्ची बस्ती प्रकोष्ठ के महासचिव पी के सरीन, जन्मेजय व्यास, शर्मिला पंचारिया, आशा स्वामी, पार्वती गोसांई,

आईटी सेल के संयोजक जयदेव सिंह जावा, युवा कांग्रेस लोकसभा महासचिव वसीम फिरोज अब्बासी, कांग्रेस एसटी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष गोरधन मीणा,

कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के कोषाध्यक्ष अशोक सेन, चेतन सिंह, मणिशंकर व्यास, उपेन्द्र व्यास, नूतन जोशी, मनीष कच्छावा, श्यामसुन्दर आचार्य, राजेश मूंधड़ा,

नारायण पुरोहित, अमित सोलंकी, पंकज सेन, मनोज व्यास आदि कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल रहे।