राजस्थान डिजिफेस्ट’ का चौथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक बीकानेर में

digifest

बीकानेर (समाचार सेवा)राजस्थान डिजिफेस्ट’ का चौथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक बीकानेर में। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज तथा राजकीय आईटीआई कॉलेज में 25 से 27 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्थान डिजिफेस्ट में विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

आयोजन स्थल  पर मोबाईल टॉयलेट वैन, साफ-सफाई  तथा अग्निशमन व्यवस्था के लिए नगर निगम आयुक्त को जिम्मेदारी दी गई है। जिला पुलिस अधीक्षक आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था तथा ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए व्यवस्थाएं करवाएंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के 21 से 28 जुलाई तक ठहरने की व्यवस्था को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) एवं तहसीलदार बीकानेर देखेंगे। अग्निशमन अधिकारी 20 जुलाई से आयोजन स्थल पर अग्निशमन वाहन मय स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

इसी प्रकार, एसीपी  सभी संबंधित विभागों से सम्पर्क कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाएंगे। 25 जुलाई को आयोजित होने वाली दौड़ ‘टैक रश’ तथा 26 व 27 जुलाई को हैकाथॉन के प्रतिभागियों के लिए स्वास्थ्य टीम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

पीएचईडी अधिशासी अभियंता (शहर) पेयजल की समुचित व्यवस्था करेंगे तथा बीकानेर विद्युत सप्लाई लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयोजन स्थल पर निर्बाध बिजली आपूर्ति व आसपास के मार्गों पर रोड लाइट्स की समुचित व्यवस्था करेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा ‘7डी सिनेमा’ का प्रदर्शन किया जाएगा। इस सम्बन्ध में सहायक कलक्टर बीकानेर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके सुचारू प्रदर्शन के लिए विद्युत उपलब्धता, जनरेटर, टैंट, पेयजल आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

तैयारियों का किया निरीक्षण-

गुरूवार को आईटी विभाग के अतिरिक्त निदेशक रमेश शर्मा ने समारोह स्थल पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि हैकाथाॅन के लिए 832 टेबल्स लगाई गई हैं। एसीपी सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि डिजिफेस्ट के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय तथा राजकीय आईटीआई महाविद्यालय में 17 डाॅम लगाए जा रहे हैं, जो वातानुकूलित हैं।

विजेताओं को मिलेंगे लाखों रुपये के ‘एंट्री प्रोजेक्ट जीतने के अवसर

बीकानेर। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का चौथा संस्करण 25 से 27 जुलाई तक राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय और आईटीआई कॉलेज में आयोजित किया जाएगा। यह अनूठा आयोजन आईटी से जुड़े लोगों को अपने कौशल व नवाचारों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा।

कार्यक्रम का शुभारम्भ 25 जुलाई को 2 किलोमीटर लम्बी दौड़ ‘टैक-रश’ के साथ किया जाएगा। यह दौड़ विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने और 5 हजार से अधिक पुरस्कार जीतने का मौका देगी। ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का मुख्य आकर्षण 26 जुलाई को आयोजित होने वाला ‘हैकथॉन 5.0’ होगा।

लगातार 24 घंटे चलने वाली यह प्रतियोगिता देश के उत्कृष्ट कोडर्स, डेवलपर्स और डिजाइनर्स को आईटी के क्षेत्र में अपने कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर देगी। ‘हैकथॉन के तीन सर्वोत्तम विजेताओं को सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के साथ काम करने का अवसर व सरकार के साथ 32.5 लाख रुपये की प्रवेश परियोजना ‘एंट्री प्रोजेक्ट’ जीतने का मौका मिलेगा।

‘ग्रीन- ए-थॉन और ‘एड्युहैक का होगा आयोजन

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा 26 व 27 जुलाई को ‘ग्रीन-ए-थॉन’ के दूसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। ‘ग्रीन-ए-थॉन’ 24 घंटे की एक कोडिंग प्रतियोगिता होगी, जो प्रतिभागियों को पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित अपने नवाचारों को प्रस्तुत करने के लिए एक मंच देगी।

इस प्रतियोगिता के विजेताओं को भी 32.5 लाख रुपये की प्रवेश परियोजना के साथ राजस्थान सरकार के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त ई-मित्र सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ई-मित्र हैकथॉन एवं नई शैक्षिक तकनीकों का आविष्कार करने के लिए ‘एड्युहैक’ जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा।

‘स्टार्टअप फेस्ट और ‘आई-टी प्रदर्शनी होगी आकर्षण

लाखों उद्यमियों व अन्वेषकों की आवाज को संगठित करते हुए 26 और 27 जुलाई को ‘राजस्थान स्टार्टअप फेस्ट’ का आयोजन भी होगा। यह ‘स्टार्टअप फेस्ट’ उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ देश के उभरते हुए स्टार्टअप्स को भी प्रोत्साहित करेगा।

राज्य सरकार द्वारा किए गए नवीनतम आविष्कारों को लोगों के समक्ष लाने के लिए सबसे बड़ी ‘आई-टी प्रदर्शनी’ का आयोजन भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में सरकार के ऎसे नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिन्होंने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

‘रोजगार मेले में मिलेंगे रोजगार के हजारों अवसर

डिजीफेस्ट के दौरान 25 और 26 जुलाई को आईटीआई महाविद्यालय में ‘राजस्थान रोजगार मेला’ आयोजित किया जाएगा। नौकरी के हजारों अवसरों के साथ यह जॉब फेयर नियोक्ताओं, तकनीकी प्रबंधकों और उम्मीदवारों को एक ही मंच पर लाएगा।

यह प्लेटफॉर्म न सिर्फ भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाएगा बल्कि यह भी जानकारी प्रदान करेगा कि अग्रणी कंपनियां किस तरह के स्किल की तलाश कर रही हैं। इसमें सौ से अधिक कंपनियां भाग लेंगी। प्रतिभागी इवेंट की वेबसाइट http://digifest.rajasthan.gov.in पर निःशुल्क पंजीकरण कर सकते हैं।

तैयारियों से संबंधित बैठक हुई आयोजित

राजस्थान डिजिफेस्ट समारोह की तैयारियों के संबंध में बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवन्त भाकर की अध्यक्षता में बुधवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सभागार में आयोजित की गई।

इस अवसर पर भाकर ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा आयोजित होने वाला यह समारोह, प्रदेश में डिजीटल क्रांति के बढ़ते कदमों व नवाचारों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के साथ-साथ युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने की दिशा में महत्त्वपूर्ण साबित होगा।

उन्होंने कहा कि डिजिफेस्ट के सफल आयोजन के लिए संबंधित विभाग, कार्ययोजना के तहत समन्वय से कार्य करें। भाकर ने समारोह के दौरान संभागियों के लिए आवास, भोजन, चिकित्सा, पेयजल, शौचालय, यातायात, पाकिर्ंग, सफाई, प्रवेश-निकास आदि व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाएं।

समारोह में अधिकाधिक विद्यार्थियों की भागीदारी हो, जिससे उन्हें रोजगार व शिक्षा से सम्बधित ज्ञानवर्धक जानकारी मिल सके, साथ ही दिव्यांग विद्यार्थियों को भी यहां लाने की व्यवस्था की जाए, जिससे वे भी लाभान्वित हो सकें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह, न्यास सचिव राष्ट्रदीप यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) पवन कुमार, आईटी विभाग के तकनीकी निदेशक सुनील छाबड़ा, उपखण्ड अधिकारी बीकानेर एन आर सैनी, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, महाविद्यालय प्राचार्य एल सी विश्नोई सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

अधिकारियों ने लिया तैयारियों का जायजा

अतिरिक्त कलक्टर यशवंत भाकर तथा आईटी विभाग के तकनीकी निदेशक सुनील छाबड़ा ने बुधवार को राजकीय पॉलिटेक्निक व आईटीआई महाविद्यालयों में डिजिफेस्ट की तैयारियों का जायजा लिया।

इससे पहले मंगलवार को आईटी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सभागार में उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षण संस्थाओं के प्राचायोर्ं व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली।

उन्होंने समारोह के सफल आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अरोड़ा ने राजकीय पॉलिटेक्निक व आईटीआई महाविद्यालयों में डिजिफेस्ट की तैयारियां भी देखीं।