परम्पराओं का निर्वहन करने वालों को मिले प्रोत्‍साहन – बोड़ा

16BKN PH-1

परम्पराओं का निर्वहन करने वालों को मिले प्रोत्‍साहन – बोड़ा

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  परम्‍पराओं का निर्वहन करने वालों को मिले प्रोत्‍साहन – बोड़ा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने कहा कि पुष्करणा सामुहिक विवाह समारोह सावे के दौरान समाज की परम्पराओं का निर्वहन करने वाले बंधुओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिये।

बोड़ा रविवार को बारहगुवाड़ में पुष्‍करणा सावे के विषय पर सामासजिक संस्‍था रमक झमक की हुई बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में अगले वर्ष 21 फरवरी को होने वाले पुष्करणा ब्राह्मण समाज के ओलम्पिक सावे के दौरान रमक-झमक द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में शिक्षा अधिकारी बोड़ा ने कहा कि पुष्‍करणा सावे के दौरान विवाह कम से कम खर्च में हो, इसके लिए वर-वधू पक्ष को जागरुक करने के प्रयास होने चाहिए। 

रमक-झमक के संयोजक प्रहलाद ओझा ‘भैंरू’ ने कहा कि ओलम्पिक सावा अपनी पूर्ण गरिमा और परम्पराओं के अनुसार हो तथा पुष्करणा ब्राह्मण समाज की संस्कृति बरकरार रहे, इस दिशा में संस्था सकारात्मक प्रयास करेगी। 

बैठक में जनसंपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने कहा कि युवाओं को मितव्ययता की पहल करनी चाहिए तथा देखादेखी की होड़ में नहीं फंसते हुए न्यून खर्च में विवाह के समस्त संस्कारों का निर्वहन की ओर बढ़ना जरूरी है।

फुटबॉलर भरत पुरोहित ने कहा कि हमारे पूर्वजों द्वारा स्थापित सावे के मूल स्वरूप को बनाए रखने की दिशा में भी मंथन होना चाहिए।

शिवकुमार व्यास ने कहा कि पुष्करणा समाज का ओलम्पिक सावा पूरी दुनिया में अपनी विशेष पहचान रखता है।

इसकी व्यापकता को विशेष ध्यान रखा जाए। योगेश बिस्सा ने कहा कि संस्था द्वारा पिछले एक दशक से ओलम्पिक सावे के दौरान विशेष व्यवस्थाएं की जाती हैं।

यह अनुकरणीय है। बैठक में भवानी शंकर व्यास, आनंद मस्ताना, शिव छंगाणी, ए.के. चूरा, राजेश भादाणी, प्रहलाद व्यास ने भी विचार रखे।

रमक-झमक के राधे ओझा ने बताया कि रमक-झमक द्वारा अगले दो महीनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

शीघ्र ही विभिन्न कार्यकर्ताओं को अलग-अलग दायित्व दिए जाएंगे।

विधायक सिद्धि कुमारीने गुरुद्वारे में मत्था टेका

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र की नव निर्वाचित विधायक सिद्धि कुमारी ने रविवार को शहीदी गुरुपर्व पर आरसीपी कॉलोनी स्थित गुरुद्वारे में पहुंचकर मत्था टेका। विधायक ने वहां गुरुजनों से आशीर्वाद लिया।

इस अवसर पर गुरद्वारा कमेटी द्वारा विधायक सिद्धि कुमारी को सरोपा भेंट कर सम्मान किया गया।

सिक्खों के नवे गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी गुरुपर्व पर गुरुद्वारे में आयोजित समारोह में विधायक सिद्धि कुमारी ने गुरु तेग बहादुर जी को याद करते हुए

विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों एवं सिद्धांत की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वाले गुरु तेग बहादुर साहब द्वारा बताए गये मार्ग का अनुसरण करने की बात कही।

विधायक ने समारोह में उपस्थित लोगों के आग्रह के अनुसार वार्ड 45 में हर संभव कार्य विधायक कोटे से करवाने की बात कही।

विधायक के साथ इस समारोह में भाजपा शहर जिला महामंत्री पाबूदान सिंह राठौड़, लालगढ़ मंडल के मधुसूदन शर्मा, विनोद करोल, नवीन पारीक, मनोज सिंह, महेंद्र पासी, सतनाम कौर के साथ गुरुद्वारे श्रद्धालु उपस्थित रहे।

कार्यशाला में 322 विद्यार्थियों ने लिया कम्प्यूटर प्रशिक्षण

बीकानेर, (समाचार सेवा) डूंगर कॉलेज में आयोजित कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यशाला शनिवार को संपन्न हुई।

दो माह तक चले इस प्रशिक्षण में कुल 322 विद्यार्थियों कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यशाला की नोडल अधिकारी डॉ. स्मिता शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान कम्प्युटर के विभिन्न प्रोग्रामों यथा एमएस ऑफिस के विभिन्न घटकों का बारीकी से अध्ययन कराया गया।

इस दौरान पावर पॉइन्ट को विस्तार पूर्वक समझाया गया जो कि व्याख्यान तथा शोध पत्रों के प्रस्तुतिकरण के लिये अत्यन्त आवश्यक होते हैं।

डॉ. स्मिता ने बताया कि प्रत्येक प्रतिभागी समूह के प्रशिक्षण के अंत में सर्टिपोर्ट नामक परीक्षा एजेन्सी द्वारा एक ऑनलाईन परीक्षा ली गई जिसका परिणाम भी शत प्रतिशत रहा।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि इस वर्ष 8 अक्टुबर से शुरू हुई इस कार्यशाला के प्रारंभिक चरण में तीन समूह में बीकानेर संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के कुल 65 संकाय सदस्यों तथा 13 समूहों में कुल 322 विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि इस कार्यशाला में विद्यार्थियों ने काफी रूचि दिखाई एवं भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित करने का आग्रह किया। 

कार्यशाला के दौरान प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक, वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. रविन्द्र मंगल, डॉ. जी.पी.सिंह, सहायक निदेशक डॉ. दिग्विजय सिंह तथा पूर्व प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने विभिन्न समूहों के प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्रों का वितरण किया।

कार्यशाला का आयोजन आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा एवं माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के मध्य हुए करार के तहत एनआईआईटी नाम एजेन्सी द्वारा किया गया।  

बीकानेर स्टेशनपर चित्रों में झलकता ग्रामीण परिवेश

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर रेलवे स्टेशन पर हो रहे सौंदर्यीकरण के प्रयास में जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

यहां आर्टिस्ट्स टीम को साथ लेकर काम करने वाले आर्टिस्ट रवि शर्मा ने जे डी इन्टीटूटे के बच्चों को थीम पे काम करना और बड़ी दीवारों पर चित्र अंकित करना सिखाया।

स्टूडेंट्स ने कंप्रेसर मशीन से कैसे रंग किया जाता है ये भी सीखा। मांडना और फड़ जैसी चित्रकारी की तकनीक की भी जानकारी ली।

लाइव स्केचिंग के साथ साथ रंगों के मिश्रण की तकनीक भी सीखी। जे डी इंस्टिट्यूट की सेंटर डायरेक्टर दीपिका त्रिवेदी ने बताया ऐसी गतिविधियों से न सिर्फ स्टूडेंस्ट को क्रिएटिविटी और आर्ट के प्रति जानकारी मिलती है बल्कि अपने शहर और विरासत से जुड़ाव भी पैदा होता है।

उन्होंने कहा की ऐसी एक्टिविटीज अपने शहर पर गर्व करना सीखती हैं। यंगस्टर्स को अपने कल्चर से जोड़ने का ये एक माध्यम है।

जानकारी में रहे कि बीकानेर की एसिटिहासिक धरोहर रेलवे स्टेशन पर बीकानेर के ही कलाकारों के द्वारा चित्रित की जा रही है।

इन चित्रों में ग्रामीण परिवेश की झलक है और रंगीले बीकानेर को दर्शाया गया है।

लूणकरनसर विधायकसुमित गोदारा का सम्मान किया

बीकानेर, (समाचार सेवा) श्रीडूंगरगगढ़ के भाजपा कार्यालय में रविवार को लूणकरनसर के नव निर्वाचित विधायक सुमित गोदारा का स्वागत व सम्मान किया गया।

जयपुर से बीकानेर आते समय रास्ते में श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका के सामने भाजपा कार्यालय में हुए इस समारोह में विधायक गोदारा ने कहा कि वे अपनी जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं को देते हैं ऐसे में कार्यकर्ताओं का सम्मान सदैव किया जाएगा।

क्षेत्र के विकास को प्राथमिका दी जाएगी। सभा में श्रीडूंगरगढ़ से भाजपा के एमएलए प्रत्याशी रहे ताराचंद सारस्वत ने भी विचार रखे।

समारोह में श्रीडूंगरगढ़ के पूर्व प्रधान छैलूसिंह शेखावत, पूर्व चेयरमैन रामेश्वर पारीक, रामगोपाल सुथार, नगरपालिका उपाध्यक्ष हरी बाहेती, कालु सरपंच हजारी महाराज ने भी विचार रखे।

मीडिया प्रभारी प्रहलाद जोशी ने बताया कि समारोह में श्रवण सारस्वत खारडा, बजरंग सारस्वत, मानमल शर्मा, विनोद गोस्वामी, तोलाराम जाखड़, संजय शर्मा, अरूण पारीक, नन्दलाल सुथार, संतोष बोहरा, गोपाल शास्त्री, ओमनाथ सिद्ध,

सहीराम जाट,शिव तावणिया, किशन गोदारा, हेमनाथ जाखड़, ओमप्रकाश सुथार, कुंभानाथ सिद्ध, रतनलाल शर्मा, श्याम पारीक बीरबल बलिहारा, रमेश मुंधडा, विक्रम सिंह, पुराराम ढाका, कुंभाराम गोदारा, सहित  सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सेवा के 38 साल बेमिसाल कार्यक्रम 23 को

बीकानेर 16 दिसम्बर। जनजीवन कल्याण सेवा समिति के सेवा के 38 साल बेमिसालग कार्यक्रम के फ्लैक्श का लोकार्पण रविवार को समिति कार्यालय में किया गया।

समारोह में संस्था अध्यक्ष एन.डी.रंगा ने बताया कि रविवार 23 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे दम्माणी हैरिटेज, बाबा रामदेव पार्क के सामने, नत्थूसर गेट के बाहर समिति का 38 वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। 

महासचिव डॉ.एम.एल.व्यास ने बताया कि रविवार को ही सुबह 10. बजे से 1. बजे तक निºशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन भी होगा।

व्यास ने बताया कि जांच शिविर के पश्चात नगर की विभूतियों का सम्मान किया जाएगा।

उपाध्यक्ष डॉ. अजय जोशी ने बताया कि 431 वें निशुल्क जांच शिविर में अमेरिका एवं हैदराबाद से प्रशिक्षित नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.नितिन कल्ला अपनी सेवाएं देंगे।

रविवार को हुए लोकार्पण समारोह में राजेन्द्र जोशी, डॉ.सुषमा बिस्सा, मधुरिमासिंह, सुमन औझा जोशी, राजाराम स्वर्णकार, प्रेमनारायण व्यास,

ब्रजगोपाल जोशी, रामेश्वर बाडमेरा गसाधकग, जुगल पुरोहित, घनश्यामसिंह भगतीराम पांडे आदि की साक्षी रही। 

रेल कायदे नहीं मानने वालों से वसूले 1.29 लाख रुपये

बीकानेर 16 दिसम्बर। रेलवे ने बीकानेर मंडल की रेलों में बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर ऐसे 404 मामलों में 1 लाख 29 हजार 560 रुपये वसूले हैं।

बीकानेर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेन्द्र मीणा ने बताया कि बेटिकट यात्रियों के प्रति अधिक  कठोरता  दिखाते हुए 28 टिकट चैकिंग स्टाफ के साथ बीकानेर मंडल के बीकानेर सहित  सिरसा- रेवाडी, सूरतगढ-हनुमानगढ-बठिंडा, सूरतगढ-अनूपगढ,  हनुमानगढ-श्रीगंगानगर, सूरतगढ-स्वरूपसर-श्रीगंगानगर खंड पर शनिवार 15 दिसंबर को  विशेष  टिकट चैकिग अभियान चलाया गया।

उन्होंने बताया कि इस औचक चैकिंग  में बेटिकट यात्रियों के 372 मामलों में रू. 23 हजार 360/- अतिरिक्त- किराए सहित  रू. 1 लाख16 हजार 360 रुपये  तथा गंदगी फैलाने वालों के 25 मामलों में  2800 रुपये तथा धूम्रपान के 07 मामलों से   1400 रुपये सहित कुल 404 मामलों से कुल 1 लाख 29 हजार 560 रुपये वसूल किए गए। 

मीणा ने बताया कि इसमें बिना टिकट के 44 मामले में वरिष्ठ मंडल वाणिज् य प्रबंधक स्क्वायड के 27 मामले सिरसा में, 35 मामले रेवाडी  में, 64 मामले सूरतगढ में तथा 101 मामले हनुमानगढ, 30 मामले श्रीगंगानगर में पकडे गए।

साथ ही फ्रीरोस्टर चैकिंग स्टाफ ने  103 मामले पकड़े। बीकानेर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेन्द्र मीणा ने बताया कि रेलवे बेटिकट यात्रियों को हतोत्साहित करने के लिए ऐसे अभियान सतत रूप से चला रही है।

शहीद के प्रति राष्‍ट्रकृतज्ञ रहेगा : डॉ. कल्ला

बीकानेर, 16 दिसंबर। बीकानेर संभाग के वीर जवान श्री किशन सिंह की शहादत पर   बीकानेर पश्चिम के विधायक डा. बी.डी. कल्ला ने श्रद्धांजलि अर्पिंत की है।

डॉ. कल्ला ने कहा कि चूरू जिले के रतनगढ़ के जांबाज सपूत ने आतंकियों के खिलाफ जिस शौर्य से लड़ते हुए स्वयं को न्यौछावर कर दिया।

सिंह जैसे सैन्य जवानों के दम पर ही भारत अखंड बना हुआ है और बना रहेगा। न सिर्फ चुरू बल्कि समूचा बीकानेर संभाग व राजस्थान अपने इस वीर की शहादत को सलाम करता है।

डॉ. कल्ला ने शहीद के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि राष्‍ट्र इस परिवार के प्रति सदा कृतज्ञ रहेगा।