एमजीएस का वीसी भाजपा का एजेन्‍ट है – एनएसयूआई

15BKN PH-1


बीकानेर, (समाचार सेवा)। एमजीएस का वीसी भाजपा का एजेन्‍ट है – एनएसयूआई, कांग्रेस के अग्रिम संगठन भारतीय राष्‍ट्रीयछात्र संगठन एनएसयूआई ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय की परीक्षा तिथि बढ़ाने कीमांग पर शनिवार को डूंगर कॉलेज में प्रदर्शन किया।

इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा ने विवि कुलपति को भाजपा का एजेन्ट व आरएसएसएस के इशारों पर काम करने वाला वीसी बताया।

प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन के दौरान डूंगर कॉलेज के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि विधानसभा चुनाव के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी नहीं कराई जा सकी है।

ऐेसे में फरवरी में प्रस्तावित परीक्षाओं को अप्रेल माह में आयोजित करना चाहिये। एनएसयूआई की इस मांग पर विवि प्रशासन द्वारा रिस्पोंस नहीं दिये जाने पर एनएसयूआई ने प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने विवि के फरवरी महीने में परीक्षाएं शुरू करवाने के निर्णय का विरोध किया।

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा ने किया। उन्होंने कहा कि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों के हितों का ध्यान नहीं रखते हुए फरवरी महीने में परीक्षाएं करवाने का एलान कर रहा है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों के कारण कॉलेजों के व्याख्याताओं को चुनावी ड्यूटी में लगा दिया गया है इस कारण छात्र-छात्राओं की पढ़ाई नहीं हो पाई।

कूकणा के अनुसार लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार परीक्षाएं एक फरवरी से होना तय किया गया है,

लेकिन चुनावों के चलते विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में फरवरी में परीक्षाएं होने से अधूरे कोर्स की तैयारी के साथ विद्यार्थी परीक्षा देंगे तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा।

कूकणा ने कहा कि परीक्षा तिथि नहीं बढ़ाई गई तो एनएसयूआई आंदोलन करेगी।

बीकानेर मेंहोगा चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल  

बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर में तीन दिवसीय चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टीवल’ (सीएलएफ) समारोह 25 दिसंबर से शुरू होगा।

समारोह में शामिल स्थानीय विद्यार्थी देशभर के वरिष्ठ साहित्यकारों से रूबरू हो सकेंगे।

यह आयोजन रमेश इंग्लिश स्कूल  द्वारा स्कूल परिसर में करवाया जा रहा है। समारोह में हिन्दी, अंग्रेजी, राजस्थानी और उर्दू साहित्य के साथ ही रंगमंच पर विशेष सत्र होंगे।

इस समारोह में कक्षा छह से बारह तक के विद्यार्थी साहित्यकारों से रूबरू हो सकेंगे, साथ ही उनसे प्रश्न भी कर सकेंगे। 

प्रत्येक सत्र में विषय प्रवर्तन के साथ ही बच्चों को सवाल जवाब करने का अवसर मिलेगा।

इसके साथ ही बच्चों को अभिनय कला से रूबरू करवाने के लिए थियेटर सेमिनार भी होगा।

आयोजक संस्था के अनुसार अब तक इस कार्यक्रम से 27 स्थानीय विद्यालय जुड़ चुके हैं।

इसके अलावा जयपुर, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के विद्यार्थी भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। आयोजकों के अनुसार कार्यक्रम स्थल पर एक  बुक फेयर’ भी होगा।

जहां बच्चे अपने मन पसंद लेखक की किताबें, कॉमिक्स इत्यादि खरीद सकेंगे। देश के कई ख्यातनाम ब्रांड इस बुक फेयर में उपलब्ध रहेंगे।

जिसमें ऑक्सफोर्ड युनिर्वसिटी प्रेस भी शामिल है। आयोजन स्थल पर देश के ख्यातनाम साहित्यकारों, रंगकर्मियों और कार्टूनिस्ट के साथ सेल्फी लेने के लि विशेष  सेल्फी प्वाइंट’ भी बनाया जा रहा है।

इस फेस्टिवल में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को कार्टूनिस्ट अभिषेक तिवारी से मिलने का अवसर भी मिलेगा। कार्टूनिस्ट तिवारी बच्चों को कार्टून बनाना भी सिखाएंगे।

राधा-कृष्णजी को लगाया 56 व्यंजनों का भोग

बीकानेर, (समाचार सेवा) दम्माणी चौक स्थित बड़ा गोपालजी मन्दिर में शनिवार को हुए भक्ति कार्यक्रम में राधा-कृष्ण के छप्पन भोग प्रसाद का आयोजन किया गया।

इस दौरान ठाकुरजी को छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया गया। ठाकुरजी की विशेष आरती में भक्तों की भीड़ उमड़ी।

मन्दिर में छप्पन भोग के दर्शन साढ़े चार बजे से शुरू हो गये थे। आयोजन से जुड़े बृजकिशोर व्यास ने बताया कि भवानीशंकर व्यास एवं बड़ा गोपाल मन्दिर ट्रस्ट के सानिध्य में यह समारोह आयोजित किया गया।

मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नारायण दास व्यास ने बताया कि समस्त भक्तजनों की मनोकामना सिद्ध होने पर सामुहिक रूप से यह आयोजन किया गया।

ठाकुरजी की विशेष आरती में भक्तों की काफी तादाद में मौजूदगी रही।

आयोजन को लेकर मन्दिर परिसर में रंग-बिरंगी रोशनी एवं अन्य सजावटी समान से सजावट भी की गई।

कविता और चित्र ने बनाया संवेदनाओं का कोलाज

बीकानेर, (समाचार सेवा) प्रज्ञालय संस्थान, राजस्थानी युवा लेखक संघ के द्वारा आयोजित चार दिवसीय भाषा समारोह के तीसरे दिन शनिवार को स्व. एल.पी. टैस्सीटोरी को समर्पित त्रिभाषीय काव्य गोष्ठी का नागरी भण्डार में आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में कविता की गूंज अनुगूंज बन हिन्दी का सौन्दर्य, उर्दू की मिठास, तथा राजस्थानी की मठोठ लिये कवियों ने अपनी कविताओं से श्रोतागणों की वाह-वाही लूटी।

शायरा डॉ मंजु कच्छावा ने अपनी नई गजल के शेर के माध्यम से गहरी मांनवीय सवेनाओं को उकेरा।

वरिष्ठ राजस्थानी कवि कमल रंगा ने अपनी ‘मां’ श्रृंखला की कविताएं पेश कर वातावरण को भावनात्मक कर दिया।

शायर कासिम बीकानेरी ने अपनी नई गजल के माध्यम से मानवीय पीड़ा को उकेरा। इसी क्रम में कवयित्री इन्दिरा व्यास ने राजस्थानी की दुख पर केन्द्रित कविता पेश कर वाहवाही लूटी।

वरिष्ठ शायर जाकिर अदीब ने अपने बेहतरीन अंदाज में गजल सुनाकर वाहवाही लूटी, युवा कवि बी डी हर्ष ने अपनी छोटी और गंभीर कविताएं पेश की। 

कार्यक्रम में दोसा से आए विशेष आमंत्रित युवा कवि कृष्ण कुमार सैनी ने वीर और ओज की छंदयुक्त कविताएं पेश कर राजस्थान के गौरव का मान बढाया।

इसी क्रम में नई दिल्ली से आए वरिष्ठ कवि किशोर श्रीवास्तव ने मुक्ता सुनाकर वाहवाही लूटी।

कार्यक्रम में पुखराज सोलंकी ने ‘रोटियां‘, शैलेन्द्र सरस्वती ‘आवाज भी रस्सी हुवै’, राजाराम स्वर्णकार ‘महिमा अपरम्पार स्वरा री’, मधुरिमा सिंह ‘बेटी की विदाई’,

हनुमन्त गौड़ ‘देखो तुम जो रूठते हो हम तुम्हें मनाते नहीं’, कैलाश टाक ‘कुछ के लिए सब कुछ खो दुं क्या’, लीलाधर सोनी ‘मनड़ो मोहवे रे’,

जुगल किशोर पुरोहित ‘मां हे मां तुम्हारे चरणों में’, मईनुद्दीन नाचीज कोहरी ‘मिनख लुगाई’, प्रमोद कुमार शर्मा ‘अंतकरण शुद्ध नहीं है’ कविताएं सुनाकर रसाधारा बहाई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अलीगढ़ युनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के पूर्वाध्यक्ष डॉ. भंवर भादाणी ने कहा कि स्व. टैस्सीटोरी की स्मृति में ऐसे कार्यक्रमों का सतत् आयोजन होना आवश्यक है।

ऐसे कार्यक्रमों से आमजन में साहित्य के प्रति लगाव तथा उत्सुकता बढती है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जाकिर अदीब ने कहा कि नवोदित कवियों को गहन अध्ययन की आवश्यकता है।

उन्होने आगे कहा कि गजल विधा में लिखने वालों को गुरू शिष्य की परम्परा का निर्वाह करना चाहिए। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दिल्ली से आए चर्चित  चित्रकार, लेखक, कवि तथा संपादक किशोर श्रीवास्तव ने  कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से हम निरन्तर संस्कारित होते है तथा कौमी एकता  को बढावा मिलता है।

शनिवार प्रात: कला दीर्घा नागरी भण्डार में प्रज्ञालय संस्थान एवं राजस्थानी युवा लेखक संघ के चार दिवसीय भाषा समारोह’ के तीसरे दिन

वरिष्ठ कवि, संपादक, कलाकार किशोर श्रीवास्तव के चित्रों की प्रदर्शिनी एवं डॉ एल पी टैस्सीटोरी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के विभिन्न पक्षों को केन्द्र में रखकर

तैयार चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन वरिष्ठ साहित्यकार एवं सम्पादक डॉ. भंवर भादाणी एवं वरिष्ट शायर जाकिर अदीब ने किया।

कार्यक्रम संयोजक वरिष्ठ कवि एवं कथाकार, नाटककार कमल रंगा ने कहा कि यह चित्र प्रदर्शनी 20वीं एवं 21वीं सदी के कर्म रंगों की कैमेस्ट्री है, जिससे दर्शक एक अपनी दृष्टि से चित्र विषय के साथ अनुभूत होकर गुजरता है।

यहीं चित्र की सार्थकता होती है। आयोजन मेंडॉ फारूख चौहान, डॉ गिरीजा शंकर शर्मा, शिवशंकर भादाणी, नेमचंद गहलोत, विकास पारीक, मुनिन्द्र अग्निहोत्री, गोवर्धन चोमाल श्रीमती हनुमंत गोड, तोलाराम शामिल रहे।  

कार्यक्रम का संचालन शायर कासिम बीकानेर ने किया एवं सभी का आभार व्यंग्यकार आत्माराम भाटी ने ज्ञापित किया।

गंगाशहर में होगा ओसवाल डागा बंधु महासंघ अधिवेशन

बीकानेर, (समाचार सेवा) डागा बंधुओं का अन्तरराष्ट्रीय अधिवेशन 5 व 6 जनवरी को नोखा रोड़ स्थित डागा पैलेस में आयोजित किया जाएगा।

समारोह में मध्यप्रदेश के बैतुल विधानसभा क्षेत्र के विद्यायक निलय डागा मुख्य अतिथि होगे। विशिष्ट अतिथि जोधपुर के संघवी मिट्ठूलाल डागा होंगे।

अघिवेशन में देश एवं विदेशों से सभी डागा परिवारो कों आमंत्रित किया गया है। 

ओसवाल डागा बंधु महासंघ महासंघ के महासंघ के अध्यक्ष जयचंद लाल डागा ने बताया कि अधिवेशन को ऐतिहासिक बनाने की दृष्टि से समितियों का गठन किया गया है।

महासंघ के महामंत्री सुरेन्द्र कुमार डागा ने बताया कि अधिवेशन में शिक्षा चिकित्सा, समाजसेवा, वीर माता पिता, प्रतिभावान विद्यार्थियों का बहुमान किया जाएगा।

अधिवेशन के दौरान झण्डारोहण, उद्घाटन समारोह, वार्षिक साधारण सभा का आयोजन, परिचय सत्र, डागा गौत्र पर विस्तृत चर्चा, डागा गौत्र के विकास एवं व्यवसायिक रूपरेखा सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

डागा ने बताया कि अधिवेशन के दौरान नये अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। अधिवेशन के लिये गठित स्वागत समिति में चम्पालाल डागा को संयोजक बनाया गया है।

इसके साथ ही भंवरलाल डागा, नवीन डागा, नरेन्द्र डागा, किरण डागा, तारू डागा, हंसराज डागा तथा कमलचंद डागा पटवारी को अन्य समितियों का संयोजक बनाया है।

आॅल इंडिया पोस्टल एम्पलाईज यूनियन का अधिवेशन आज

बीकानेर, (समाचार सेवा)ऑल इंडिया पोस्टल एम्पलाईज यूनियन बीकानेर ग्रुप सी, पोस्टमैन एवं एम.टी.एस का 31 वां संयुक्त द्विवार्षिक अधिवेशन रविवार सुबह 11 बजे मुख्य डाकघर के पास स्थित आनन्द निकेतन में आयोजित होगा। 

यूनियन के संयुक्त सचिव फूसाराम चौधरी ने बताया कि अधिवेशन में वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया जाएगा।

आय-व्यय का अनुमोदन किया जाएगा। कर्मचारियों की समस्याओं पर विमर्श किया जाएगा। नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

साथ ही अध्यक्ष की अनुमति से अन्य मामलों पर चर्चा की जाएगी। यूनियन से जुड़े लेखराज कुमावत ने सदस्यों से आव्हान किया है कि वे

इस संयुक्त अधिवेशन में भाग लेकर संगठन की एकजूटता को मजबूती प्रदान करें। 

ऑनलाईन कॅरिअर कॉउंसलिंग की

बीकानेर, (समाचार सेवा) करणी नगर स्थित बीकानेर पब्लिक स्कूल में शनिवार को ऑनलाइन काउंसिलिंग की गई।

यह कार्यक्रम सारथी प्रोजेक्ट जयपुर द्वारा चलाये जा रहे ऑन लाईन कॅरिअर कॉउंसलिंग के तहत किया गया।

बीकानेर पब्लिक स्कूल (बीपीएस) की प्रिन्सिपल शिल्पी खत्री ने बताया कि सारथी प्रोजेक्ट की इस आॅनलाइन काउंसिलिंग में लाइफ कोच उदय सिंह ने बच्चों को सब्जेक्ट चयन के बारे में बताया वहीं मेमोरी शार्प की तकनीक को एग्जामपल के साथ समझया।

प्रोजेक्ट के राजस्थान हैड सूरज ने स्टूडेंट्स को इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया।

काउंसलिंग में स्टूडेंट्स के प्रश्नों के उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया गया।

सांई बाबा मंदिर में भागवत कथा ज्ञानयज्ञ आज से

बीकानेर, (समाचार सेवा) नागणेची माता मंदिर के पास सुदर्शना नगर स्थित सांई बाबा मंदिर प्रांगण में रविवार 16 दिसंबर से श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा।

आयोजन में सजीव झांकी सहित कथा का समय दोपहर 12 बजे से शाम  5  बजे तक रहेगा।

आयोजन से जुड़े महावीर प्रसाद ने बताया कि मल मास व गीता जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित संगीतमयी भागवत कथा कार्यक्रम 22 दिसंबरतक आयोजित होगा।

मंदिर पुजारी बनवारीलाल शर्मा  ने बताया कि भागवत कथा का वाचन पंडित अमित महाराज द्वारा किया जाएगा।

पंडित पंकज व्यास व आयोजक संस्था ने लोगों को कथा में शामिल होने का आव्हान किया है।

खत्री मोदी समाज की प्रतिभाओं का होगा सम्मान

बीकानेर, (समाचार सेवा) खत्री मोदी समाज के 1195 विद्यार्थियों का 30 दिसम्बर को सुबह 11 बजे रविन्द्र रंगमंच सम्मान किया जाएगा।

कार्यक्रम में समाज के प्रतिभाओ के लिए 5 स्मार्ट एल.ई.डी. टी.वी. लक्की ड्रॉ कूपन के माध्यम से वितरीत किये जायेंगे। 

समारोह मोदी स्टार क्लब एवं खत्री मोदी समाज सेवा समिति द्वारा आयोजित किया जाएगा।

संस्था अध्यक्ष श्याम मोदी ने बताया कि प्रतिभाओं को नकद पुरस्कार के चैक का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जयपुर, जोधपुर, नोखा, श्रीडॅूगरगढ़, लूणकरनसर, सूरतगढ़, सूड़सर, देशनोक, श्रीगंगानगर सहित अन्य शहरों से खत्री मोदी समाज के प्रतिभावान आवेदक शामिल होंगे।

कार्यक्रम में समाज के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम एवं मुम्बई से हिन्दी फिल्म जगत से अनेक कलाकार इस कार्यक्रम में अपने प्रस्तुतियां देंगे। 

कार्यक्रम में इस्टदेव दरियाव देवजी की महाआरती भी की जाएगी।

प्रज्ञा भाषा सम्मान एवं अवरेख कार्यक्रम आज

बीकानेर, (समाचार सेवा) राजस्थानी युवा लेखक संघ एवं प्रज्ञालय द्वारा डॉ टैस्सीटोरी के 131वें जन्म दिवस पर आयोजित चार दिवसीय भाषा समारोह के  रविवार 16 दिसम्बर को शाम 4:30 बजे सुदर्शना कला दीर्घा में राजस्थानी पुरोधा नानूराम संस्कृता पर केन्द्रित ‘अवरेख’ की 10वीं कड़ी का आयोजन होगा।

इसमें  उनकी रचनाओं का भारतीय भाषाओ में अनुवाद वाचन होगा।

इसी तरह कार्यक्रम में दुसरे चरण में नगर की प्रतिभावान विभूतियों का प्रज्ञाभाषा सम्मान अर्पित किया जाएगा।

यह आयोजन नागरी भण्डार सुदर्शना कला दीर्घा में होगा।

यज्ञ-हवन के साथ भागवत कथा की पूर्णाहुति

बीकानेर, (समाचार सेवा) स्थानीय अग्रसेनभवन में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ हवन यज्ञ व शनिवार को संपन्न हो गया।

शनिवार सुबह यज्ञ में हुलाशचंद अग्रवाल, हुलाशचंद अग्रवाल, राजेन्द, नरेन्द्र, अरूण  अग्रवाल, ताराचंद अग्रवाल ने सपत्निक हवन किया गया।

यज्ञ में आए सैकड़ों लोगों ने आहुति देकर सुख, समृद्धि व शांति की कामना की। कथा  वाचक किशोरी जी महाराज ने कहा कि किसी भी यज्ञ के होने  से मानव में आयी विकृतियां अपने आप दूर हो जाती है।

इण धरती रो एक ही यमराज है, युधिष्ठिर सिंह

बीकानेर, (समाचार सेवा) युधिष्ठर सिंह भाटी की नयी राजस्थानी फिल्म कन्यादान का ट्रेलर । फिल्म में युधिष्ठर सिंह भाटी की मुख्य खलनायक की भुमिका है।

फिल्म के निर्माता डूंगरचन्द सोनी  है। निर्देशन  नरपत ने किया है। फिल्म आनन्द सिनेमा व नसरानी बाईस्कोप जोधपुर सहित कई अन्य सिनेमा में  दिखाई जा रही है।