कांग्रेस सरकार ही करेगी बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का विकास – डॉ. कल्‍ला

B.D. KALLA-2

बीकानेर, (समाचार सेवा) कांग्रेस सरकार ही करेगी बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का विकास – डॉ. कल्‍ला । राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष व राज्‍य के पूर्व मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्‍ला ने दावा किया है कि राज्‍य में आगामी सरकार कांग्रेस की होगी और कांग्रेस के ही राज में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का पूर्ण विकास प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जायेगा।

डॉ. कल्‍ला ने बीकानेर में जारी बयान में कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार केवल थोथी घोषणाएं करती है तथा कांग्रेस के शुरू किए गए कार्यों को बंद करने की आदी रही है।

उन्‍होंने कहा कि बीकानेर में तकनीकी शिक्षा के उन्नयन को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सराकर के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय की स्थापना अपने कार्यकाल में कर दी थी और इस संबंध में  कुलपति एवं रजिस्ट्रार की नियुक्तियाँ भी कर दी गयी। तत्पश्चात बनी भाजपा की सरकार को इस विश्वविद्यालय को सुचारू रखने के बजाय इसे बन्द कर दिया।

इससे यह स्पष्ट है कि भाजपा की सरकार में सदैव बीकानेर के शैक्षणिक सहित सभी प्रकार के विकास की घोर उपेक्षा की है। अब जब इस सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है तो तकनीकी विश्वविद्यालय के संबंध में फौरी प्रयास किये जा रहे है।

डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय यदि भाजपा सरकार ने 5 वर्ष पूर्व प्रारम्भ कर दिया होता तो अब तक न केवल उसका भवन तैयार हो जाता अपितु इंजीनियरिंग में स्नातक उपाधि का प्रथम बैच उर्त्तीण होकर राज्य एवं राष्ट्र के निर्माण में योगदान करने में सक्षम हो जाता।

उन्होंने कहा कि बीकानेर में तकनीकी विश्वविद्यालय की स्थापना करवाने के संबंध में उनके नेतृत्व में 4 अन्य लोगों ने आमरण अनशन किया तभी जाकर के भाजपा सरकार ने विश्वविद्यालय को पुनः प्रारम्भ करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की नियत में खोट के कारण विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने के आश्वासन दिये जाने के एक साल बाद तकनीकी विश्वविद्यालय अधिनियम पारित कराया गया और उसके एक साल पश्चात कुलपति की नियुक्ति की गई।

उन्होंने खेद प्रगट किया कि अभी तक इस विश्वविद्यालय की ब्लाक ग्रान्ट निश्चित नहीं की गई है तथा इसके भवन हेतु उपयुक्त बजट का प्रावधान भी नहीं किया गया।

वर्तमान में चल रहे 2 इंजीनियरिंग कॉलेजो को तकनीकी विश्वविद्यालय का संघटक महाविद्यालय नहीं बनाया गया है। जिसके कारण यह विश्वविद्यालय मात्र परीक्षा लेने वाले बोर्ड की तरह कार्य करेगा।

तकनीकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत वर्तमान में चल रहे दोनों इंजीनियरिंग कॉलेज उक्त विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय न बनाये जाने से इंजीनियरिंग विषयों से संबंधित स्नातकोतर कक्षाएं तथा अनुसंधान संबंधित कार्य भी नहीं हो सकेंगें।

उन्होंने कहा कि यदि यह विश्वविद्यालय आज से 2 साल पहले भी आरम्भ हो जाता तो इंजीनियरिंग कॉलेज में 15 से 17 वर्ष तक सेवारत रहे कार्मिकों को इसमें समायोजित किया जा सकता था जिससे उन अल्प वेतन भोगी कर्मचारियों के पेट पर लात नहीं पड़ती और उन्हें इतनी लम्बी सेवा अवधि के बाद बेरोजगारी के मुंह में नहीं धकेलना पड़ता।

डॉ. कल्ला ने कहा कि वर्तमान सरकार ने जानबूझकर उक्त विश्वविद्यालय को बंद किया तथा अब औपचारिकता हेतु इसे शुरू किया है। यदि दो वर्ष पहले भी इसे शुरू कर दिया जाता तो इसका प्रशासनिक भवन एवं अन्य भवन बनकर तैयार हो जाते।

उक्त विश्वविद्यालय को 5 वर्ष की देरी करने के कारण राज्य सरकार दोषी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में नॉन टीचिंग स्टाफ तक की नियुक्ति नहीं की गई है। इससे भाजपा की बीकानेर की प्रति उपेक्षा और उदासीनता स्पष्ट तौर पर दिखाई देती है।

बीकानेर की जनता बहुत जागरूक है जो इस सरकार को आगामी विधानसभा चुनाव में अवश्य दण्डित करेंगी। डॉ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर में उच्च शिक्षा से संबंधित सभी कार्य कांग्रेस की सरकारों के समय में ही किये गये।  डॉ. कल्ला ने बताया कि भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में राजकीय डूंगर महाविद्यालय एवं राजकीय महारानी सुदर्शना महाविद्यालय,बीकानेर को महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के संघटक महाविद्यालय बनाने हेतु घोषणा कर रखी है।

किन्तु इस संबंध में भी कुछ भी नहीं किया गया है जबकि इससे राज्य सरकार पर कोई वित्तीय भार भी नहीं पड़ने वाला है। भाजपा सरकार के 4 वर्ष 7 माह के अब तक के कार्यकाल में उक्त राजकीय महाविद्यालयों को संघटक महाविद्यालय नहीं बनाकर बीकानेर संभाग के निवासियों के साथ धोखाधड़ी की है।

डॉ. कल्ला ने बताया कि ये सभी कार्य कांग्रेस की आगामी सरकार बीकानेर के शैक्षणिक विकास हेतु जनहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।