एक कोशिश ने किशनी की जिदंगी में भरा रंग

9BKN PH-4

कलक्टर की पहल से किशनी देवी को मिला भामाशाहों से सहयोग

बीकानेर, (समाचार सेवा)। एक कोशिश ने किशनी की जिदंगी में भरा रंग, कलक्टर कुमार पाल गौतम द्वारा शुक्रवार को की गई एक छोटी सी मदद एक ऐसी ही मिसाल साबित हुई।

देशनोक में भी ख मांगती बच्ची को स्कूल भेजने और उसके परिवार को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के गौतम के निर्देश के बाद ज्यों ही यह खबर फैली।

इस परिवार की खाने पीने और कपड़ों की व्यवस्था एक भामाशाह के माध्यम से तुरंत कर दी।

सरकार की कल्याणकारी पालनहार योजना के तहत परिवार को एक मुश्त दो हजार रूपए दिए जाने व बच्ची को स्कूल भेजने प्रक्रिया भी सोमवार से प्रारंभ हो जाएगी।

इस बच्ची के मां-बाप नहीं है। अत: बच्ची को हर माह एक हजार रूपये की सहायता इस योजना के माध्यम से मिल सकेगी।

अपनी नानी के साथ झौंपड़ी में रहने वाली इस नन्हीं बालिका के लिए पक्के मकान की व्यवस्था के लिए एक लाख रूपए खर्च कर मकान बनवाया जाएगा। 

फोटो-9बीकेएन पीएच-4

पुष्करणा सावा संस्कृति बचाये रखना महिलाओं की जिम्मेवारी : प्रीति व्यास

बीकानेर, (समाचार सेवा)। नव चयनित आरजेएस (मजिस्ट्रेट) प्रीति व्यास ने पुष्करणा सावा संस्कृति को बचाये रखने का आव्हान किया है।

प्रीति व्यास शनिवार को बारहगुवाड़ स्थित रमक झमक संस्थान परिसर में आयोजित पुष्करणा सावा महिला सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पुष्करणा सावा सस्कृति को बचाएं रखना और इसको बढ़ाना ये महिलाओं की जिम्मेदारी ज्यादा है।

आरजेएस प्रीति व्यास ने कहा कि घर परिवार की रीत रिवाज ज्यादा महिलाओं को पता है और वो ही आगे बढ़कर मूल परम्परा को बचा कर  पुष्करणा सावा सस्कृति को बचा सकती है।

सम्मेलन में साहित्यकार डॉ कृष्णा आचार्य, शिक्षिका इंद्रा व्यास, अध्यापिका कुसुम लत्ता जोशी, गायिका नीलिमा बिस्सा, कवयित्री सुमन ओझा, गृहणी रिंकू ओझा, कोलकत्ता की राजस्थानी गायिका शोभा देराश्री,

नीलम पुरोहित, शिकुमारी पुरोहित, शिव प्यारी किराडू, विजय लक्ष्मी पुरोहित, लक्ष्मी ओझा व प्रियंका पुरोहित आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ गृहणी रामकवरी ओझा ने की। समारोह में रमक झमक के अध्यक्ष प्रहलाद ओझा भैंरुं भी उपस्थित रहे।

एपिग्राफी और पुरातत्व आज हैं चिंतन के विषय : कुशवाह

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जयपुर निवासी सेवानिवृत्त आईएएसगिरिराज सिंह कुशवाह ने कहा कि एपिग्राफी और पुरातत्व आज अपने आपमें एक चिंतन के विषय हैं, हमें इस सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण और संवर्धन करने कि आवश्यकता है।

कुशवाह शनिवार को बीकानेर में व्यास कॉलोनी स्थित इन्सटीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडिज, बी.जे.एस रामपुरिया जैन कॉलेज में राजस्थान आर्कियोलॉजी एण्ड एपिग्राफि कांग्रेस के प्रथम अधिवेशन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि एपिग्राफी और पुरातत्व संरक्षण के लिए युवाओं को आगे आना होगा तथा साथ ही सरकार को भी इसमें अपेक्षित सहयोग प्रदान करना होगा।

मुख्य वक्ता उदयपुर निवासी प्रो. जीवन सिंह ने कहा कि एपीग्राफी व पुरातत्व विषय को विश्वविद्यालयों में विषय के रूप में लागू करने की जरूरत है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. बी.एल. भादानी ने कहा कि जीवाष्म युग से वर्तमान तक के इतिहास को जागर करने का यह एक अनुठा प्रयास है।

उन्होंने कहा कि आज विश्वविद्यालयों में विभिन्न कलाओं के विकास के लिए इस विषय से संबन्धित म्यूजियम भी बनाये जाने चाहिये।

समारोह में बी.जे.एस रामपुरिया जैन कॉलेज के मानद् सचिव सुनील रामपुरिया, प्रो. शिवकुमार भनोत, मुरारीलाल शर्मा, डॉ. अनंतजोशी, डॉ. पंकज जैन ने भी विचार रखे। संचालन डॉ. रीतेष व्यास ने किया।

 अधिवेशन के शुभारंभ समारोह के बाद गणेश बैरवाल, डॉ. रीतेश व्यास, डॉ. मुकेश हर्ष, डॉ. गोपाल व्यास की फोटो प्रदर्शनियों तथा नृसिंह लाल किराडू के जीवाष्म प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।

तकनीकी सत्रों में ममता शर्मा, सैयदसुम्बुल आरीफ, स्वाती जैन, पुर्वा भाटिया, डॉ. अम्बिका ढाका, धर्मजीत कौर, मीना कुमारी और डॉ. पूनाराम ने पत्र वाचन किया। 

सोशल मीडिया में कांग्रेस का जमकर प्रचार करें महिलायें : सुनीता गौड़

बीकानेर, (समाचार सेवा)। शहर जिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने पार्टी की महिला नेता-कार्यकर्ताओं से आव्हान किया है कि वे सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पक्ष में जमकर प्रचार करें।

श्रीमती गौड़ शनिवार को आनंद निकेतन में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में महिला काग्रेंस की भूमिका को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की ताकत को पहचान कर महिलाओं को अधिक से अधिक लोगों को कांग्रेस की रीति नीति को आम लोगों तक पहुंचाना है तथा भाजपा के झूठे दावों की पोल खोलनी है।

श्रीमती गौड़ ने बताया कि महिला कांग्रेस की ब्लॉक इकाईयों का प्रशिक्षण आयोजित किए जायेंगे। इसकी शुरूआत शीघ्र ही शहर के 4 ब्लॉक इकाईयों के अध्यक्षों के प्रशिक्षण शिविर से की जायेगी।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक इकाईयों के सहयोग से बूथ स्तर पर महिलाओं को सदस्य बनाते हुए उन्हें बूथ की जिम्मेदारी दी जायेगी।

साथ ही लोकसभा चुनाव से पहले महिला समन्वयक नियुक्त किए जायेंगे।  उन्होंने कहा कि पार्टी के लिए बेहत्तर काम करने वाली महिलाओं को राजनीतिक नियुक्ति कांग्रेस संगठन देगा।

राजस्थान प्रदेश महिला कांग्रेस की महासचिव सुंषमा बारूपाल ने कहा कि बूथ स्तर पर महिला कांग्रेस कार्यकर्ता को मजबूती से तैनात किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिले में प्रोजेक्ट शक्ति में महिला कांग्रेस ने बहुत ही अच्छा कार्य किया है। इस कार्य को निरन्तर जारी रखने की जरूरत है।

प्रदेश उपाध्यक्ष महिला कांगे्रस सरस्वती लेघा ने लोकसभा चुनाव में जीत के लिए विशेष रणनीति के तहत कार्य करने पर जोर दिया और कहा कि ब्लॉक स्तर पर संगठन को मजबूत करते हुए और अधिक सक्रिय बनाना है। 

बैठक में पूर्व महापौर शकीला बानो,शहर उपाध्यक्ष महिला कांगे्रस सीवरी चैधरी, ब्लॉक अध्यक्ष मुमताज शेख,आशा स्वामी,मुमताज बानो,

महिला कांग्रेस सचिव विमला फोगा, पूर्व पार्षद संतोष गुजर, शहर उपाध्यक्ष महिला कांग्रेस मनभरी, संतोष, सरीफन, बसीरन, पार्वती, शायरा बानो,

पूर्व पार्षद गुड्डी देवी, कमली बाना, रामेश्वरी बिश्नोई, सुमन त्रिपाठी ने विचार रखे।

छत्तरगढ़ में 184 किसानों का 68.48 लाख का ऋण माफ

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019’ शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 184 लाभान्वित किसानों को 68.48 लाख रूपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण किये गए।

शिविर में आयोजित समारोह में खाजूवाला विधायक गोविन्दराम मेघवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

शिविर में खाजूवाला पंचायत समिति की प्रधान सरिता चैहान, एडीएम प्रशासन ए एच गौरी अतिथि रहे। अतिथियों ने शिविर में आये हुए लाभान्वित किसानों व अन्य नागरिकों, गणमान्य नागरिकों को ’राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019’  के बारे में बताया और ऋण माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किए।

शिविर के दौरान किसानों व ग्रामीणों की पानी, बिजली, स्कूलों, सड़क व अन्य जन समस्याएं सुनी और समस्याओं का जल्द ही निस्तारण करने का आश्वासन दिया तथा आये हुए किसानों व ग्रामीणों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

गजनेर में 2 करोड़ 45 लाख रु. का ऋण माफ 

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के प्रथम चरण के तीसरे दिन शनिवार को गजनेर ग्राम सेवा सहकारी समिति में ऋण माफी कैम्प का आयोजित किया गया।

इस शिविर में गजनेर ग्राम सेवा सहकारी समिति के 730 किसानों का 2.45 करोड़ का ऋण माफ किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार ने जनघोषणा पत्र को तत्काल लागू करते हुए सरकार बनने के 2 दिन बाद ही किसानों के ऋण माफ करने की घोषणा कर दी और 7 फरवरी से सभी 33 जिलों में एक साथ ऋण माफी कैम्पों का शुभारम्‍भ करवा दिया।

उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में 48 हजार 604 किसानों का 227.44 करोड़ रूपये का ग्राम सेवा सहकारी समिति व सैन्ट्रल को-आपरेटिव बैंक के माध्यम से वितरित अल्पकालीन फसली ऋण माफ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों ने अगर राष्‍ट्रीय कृत बैंकों से ऋण ले रखा है, उस बारे में भी शीघ्र ही ठोस निर्णय लिया जाएगा और काश्तकार को राहत पहुचाने की दिशा में जल्द ही कोई उचित निर्णय राज्य सरकार स्तर पर लिया जाएगा।

कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बताया कि ऋण माफी योजना पूरी तरह से पारदर्शी है,

जिसमें माफ की गई राशि गत वर्ष 30 नवंबर को बकाया राशि का सत्यापन किसान खुद स्वयं बायोमेट्रिक प्रणाली के द्वारा करता है। समिति अध्यक्ष रामलाल कुम्हार ने समिति के कार्यों की जानकारी दी।

शिविर में विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार दिनेश कुमार बम्ब, दी सैन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबन्ध निदेशक राजेश टाक, कोलायत उपखण्ड अधिकारी रतन कुमार स्वामी, कोलायत तहसील के विकास अधिकारी मनीष पूनिया, शिविर प्रभारी बैंक के वरिष्ठ प्रबन्धक सुभाष चैधरी, कोलायत शाखा प्रबन्धक मोहम्मद साबिर,

समिति के व्यवस्थापक मोहनलाल एवं शाखा क्षेत्र के व्यवस्थापक व बैंक स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।

सामाजिक सेवा व राष्‍ट्रभ्‍क्ति की प्रेरणा ले युवा : गौतम

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय बीकानेर के तत्वाधान में चल रहे स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली के समापन अवसर पर कलक्टर कुमार पाल गौतम ने ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर कुमार पल गौतम ने कहा कि इस शिविर में टीम में रह कर काम करना और टीम की भावनाओं से मदद करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

राष्‍ट्र उपप्रधान डॉ. विमला मेघवाल ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से स्काउट गाइड को चरित्र निर्माण, सामाजिक सोच में बदलाव व स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागृति होती है।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिता में अव्वल रहने वाले स्काउट-गाइड को जिला कलक्टर ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। समापन के अवसर पर स्काउट गाइड ने लोक नृत्य व लोक गीत  कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

शिविर के बारे में सहायक राज्य संगठन आयुक्त दिलीप कुमार माथुर ने बताया कि इस पांच दिवसीय जिला स्तरीय शिविर में 700  स्काउट-गाइड ने भागीदार दी।

शिविर में  कला, मार्च पास्ट, फूड प्लाजा, झांकी प्रदर्शन, पेनियरिंग प्रोजेक्ट, आपदा प्रदर्शन, लोकनृत्य, लोक गीत सहित अनेक प्रतियोगिता आयोजित की गई। 

इस मौके पर सीओ स्काउट जसवंतसिह राजपुरोहित,  शिविर संचालिका एवं सीओ गाइड बीकानेर ज्योतिरानी महात्मा, बृजमोहन पुरोहित, सुगनाराम चैधरी, किशनराम कांटिया, प्रभुदयाल गहलोत, भूपसिंह, ओमप्रकाश विश्नोई, संतोष शेखावत,  

चचंल चैधरी आदि स्थानीय संघों के सचिव, सयुक्त सचिव के नेतृत्व में स्काउट गाइड प्रतियोगिताओं में सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर उप निदेशक जनसंपर्क विभाग विकास हर्ष, व्यास कॉलोनी थाना अधिकारी मनोज माचरा समाज सेवी मणिशंकर शर्मा,

ललित बिहारी माथुर जिला शिक्षा अधिकारी पाली राष्‍ट्रीय उपप्रधान डॉ. विमला मेघवाल, स्थानीय संघ गंगाशहर प्रधान भवानीशंकर जोशी, सहायक राज्य संगठन आयुक्त दिलीप कुमार माथुर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

अमृता हाट में हुई 20 लाख रु. से अधिक की बिक्री

ds

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में आयोजित संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला शनिवार को संपन्न हो गया।

मेले में आये महिजर स्वयंसहायता समूहों ने 20 लाख रुपये से अधिक की बिक्री की। समापन समारोह के मुख्य अतिथि कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह महिला सशक्तिकरण के लिए वरदान साबित हुए हैं।  

कलक्टर ने कहा कि गत सात दिनों में कितनी बिक्री हुई, यह मायने नहीं रखता, मायने यह रखता है कि बहनों में काम करने की इच्छा और स्वाभिमान की भावना पैदा हुई है।

कलक्टर ने विभिन्न प्रतियोगिताओें में विजेता महिलाओं को पुरस्कृत एवं मेले में भाग लेने वाली महिलाओं, कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। विशिष्ट अतिथि ऋषिबाला डीआजी स्टापं, मुख्य कार्यकारी अतिथि जिला परिषद प्रतिभा देवटिया व शक्ति सिंह कच्छावा उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य लेखाधिकारी पुष्पा श्रीमाली, राजकुमार पन्नू उपस्थित थे।

सहायक निदेशक महिला अधिकारिता ने बताया कि मेले में अब तक 20 लाख से अधिक की बिक्री की जा चुकी है।  कार्यक्रम का संचालन मोनिका गौड़ ने किया।

इससे पहले कलक्टर ने अमृता हाट की विभिन्न स्टॉल पर उत्पादों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बच्चों के लिए बनी सीटी को बजाकर देखा और उसकी खरीद की।

डॉ. कल्ला आज बीकानेर में

बीकानेर, (समाचार सेवा)। ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला डॉ. कल्ला रविवार को अनेक स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे रविवार की रात ही 11.10 बजे रेल से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। डॉ. कल्ला शनिवार शाम को ही बीकानेर पहुंचे हैं।

अपराध / दुर्घटना समाचार

अंतरराज्यीय अपराधी अंकित भादू के तीन गुर्गे अवैध हथियार, कारतूस के साथ गिरफ्तार 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर पुलिस ने अन्तरराज्यीय खुखार अपराधी अंकित भादू के तीन गुर्गों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

इनमें आरोपी सुनील पंडित, स्वरूपनाथ, जितेन्द्र सिंह शामिल हैं। पुलिस को आरोपियों के पास अवैध हथियार होने की सूचना मिली थी।

सदर थाना पुलिस ने बीकानेर में लालीबाई बगीची क्षेत्र के निवासी आरोपी सुनील पंडित  पुत्र पेमाराम ब्राह्मण को बीकानेर में ओम बन्ना मंदिर के पास से गिरफ्तार किया। आरोपी के कब्जे से पुलिस को 01 मैगजीन, 07 कारतुस जिन्दा बरामद हुए।

जबकि नयाशहर थाना पुलिस ने नयाशहर क्षेत्र में नत्थूसर बास निवासी आरोपी स्वरूपनाथ पुत्र तनसुख नाथ को बीकोनर में अग्निशमन केन्द्र चौराहा मुरलीधर व्यास कॉलोनी बीकानेर से काबू कर गिरफ्तार किया।

पुलिस ने आरोपी के कब्जा से 01 पिस्टल जिसकी मैगजीन में भरे हुये 02 जिन्दा कारतुस बरामद किये। इसी प्रकार जय नारायण व्यास कॉलोनी थाना पुलिस ने आरोपी पूगल थाना क्षेत्र निवासी जितेन्द्र सिंह पुत्र छगनसिंह राजपूत को शिवबाड़ी, शिवम मंदिर बीकानेर से काबू किया।

पुलिस ने  आरोपी के कब्जा से 01 रिवाल्वर 38 बोर मय 06 जिन्दा कारतुस तथा एक मोटरसाईकिल बरामद की।  पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।