×

हुनरमंद महिला कर सकती है बेरोजगारी से कड़ा मुकाबला : रेखा देवी

Skilled women can fight against unemployment Rekha Devi

बीकानेर (समाचार सेवा)। हुनरमंद महिला कर सकती है बेरोजगारी से कड़ा मुकाबला : रेखा देवी, ग्राम पंचायत तोलियासर की सरपंच श्रीमती रेखा ने कहा कि हुनरमंद महिलायें पुरषों के साथ मिलकर परिवार की बेरोजगारी दूर कर सकती हैं।

श्रीमती रेखा गुरुवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सांसद आदर्श गांव तोलियसर में जन शिक्षण संस्थान की अनुदेशिका अनसुइया राजपुरोहित के प्रशिक्षण केन्द्र पर आयोजित दो दिवसीय ‘हुनर’ प्रदर्शनी मय बिक्री के शुभारंभ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि हुनर प्रदर्शनी जरूरतमंद लोगों की आत्‍मनिर्भरता महत्वपूर्ण मंच है। इससे गांव की कच्ची बस्तियों तथा स्थानीय बाजार को तैयार उत्पाद उपलब्ध हो जाता है। सरपंच ने कहा कि संस्थान से प्रशिक्षण पाकर काम करती हैं तो उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

इस तरह के कार्यक्रमों से संस्थान के उत्पादों को पहचान मिलेगी एवं उन्हें बाजार व्यवस्था उपलब्ध होगी।  जानकारी के अनुसार यह प्रदर्शनी भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सौजन्य से संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर की ओर से आयोजित की गई।

समारोह में जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाधय ने कहा कि संस्थान द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण केन्द्रों पर तैयार उत्पाद के लिए बाजारों में सीधे-तौर पर बेचना बहुत कठिन है इसलिए संस्थान द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार उत्पाद को सहजता से बाजार उपलब्ध हो जाता है।

संस्थान के कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य ने कहा कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास का काम करना  है। कार्यक्रम में ग्राम तोलियासर की राजकीय सी.सै. विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक नेमीचंद मारू, राजेन्द्र शर्मा, श्रीमती सीता प्रजापत, कविता स्वामी, संपत प्रजापत ने भी विचार रखे।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!