बीकानेर में अवैध आरा मशीनें होंगी जब्‍त – कलेक्‍टर

Illegal saw machines will be confiscated in Bikaner – Collector
Illegal saw machines will be confiscated in Bikaner – Collector

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)  जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने अवैध आरा मशीन की धरपकड़ के लिए अधिकारियों को कार्यवाही करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। जिला पर्यावरण समिति की शुक्रवार को आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने आरा मशीन लाइसेंस धारकों की सूचना पुलिस विभाग, प्रशासन एवं उपखंड अधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए, अवैध मशीनों को जब्त किया जा सकें।

बैठक में उप वन संरक्षक डॉ. एस.सरथ बाबू ने बताया कि बीकानेर में 40 लाइसेंस शुदा आरा मशीनें हैं। बैठक में विद्यालयों में विभिन्‍न विषयों सहित पौधारोपण, मोर संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम व लव कुश वाटिका एवं बोटैनिकल गार्डन के कार्यों में प्रगति के संबंध में चर्चा हुई।

बैठक में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश गुप्ता, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनिल बोड़ा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य संबंधित विभाग उपस्थित रहे।

नमकीन झील के आस-पास होंगे सौंदर्यीकरण के काम

कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने लूणकरणसर स्थित नमकीन पानी की झील के आस-पास सौंदर्यीकरण व इको पार्क बनाने हेतु वन विभाग को सक्षम स्तर पर प्रस्ताव भिजवाने को कहा। उन्‍होंने रिडमलसर स्थित सागर तलाई के पास इको-पार्क बनाने के लिए जगह चिन्हित व फील्ड विजिट करने को कहा।

कलेक्‍टर ने इको-पार्क स्थापित करने के लिए संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित करते हुए फील्ड विजिट कर, रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

दूषित पानी फिल्टर करवाया जाए 

जिला कलेक्टर ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को रीको औद्योगिक क्षेत्रों से निकले दूषित पानी को मोबाइल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से फिल्टर करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रीको इंडस्ट्रियल एरिया से निकल रहे दूषित पानी से राजूवास में वनस्पतियों को नुक़सान हो रहा है। इस समस्या से स्थाई निजात पाने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों मे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाए।

बायोमेडिकल वेस्ट का एकत्रीकरण

जिला कलेक्टर ने आगामी 15 दिनों में बायोमेडिकल वेस्ट के एकत्रीकरण एवं निस्तारण के लिए संस्थाओं को भुगतान करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। नगर निगम को जोड़ बीड़ स्थित डंपिंग यार्ड के आस पास नियमित रूप से साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए।

हर घर सहजन अभियान

उन्होंने कहा कि हर घर सहजन अभियान के तहत शिक्षा विभाग एवं वन विभाग आपसी समन्वय से जिले के छात्रावासों में पौधारोपण का कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करें।