मैं बुलाकीदास कल्ला.. सुनते ही झूमे लोग, छोड़े पटाखे, उड़ाई गुलाल,

1

बीकानेर, 24 दिसंबर। मैं बुलाकीदास कल्ला.. सुनते ही झूमे लोग, छोड़े पटाखे, उड़ाई गुलाल, डागा चौक में लगी बड़ी स्क्रीन पर जैसे ही, मैं बुलाकीदास कल्ला का स्वर सुनाई दिया लोग झूमने और नाचने लगे।

एक दूसरे को बधाईयां दी। मिठाई बांटी। जब तक डॉ. कल्ला अपनी मंत्री पद की शपथ पूरी पढ़ते डागा चौक में होली और दीवाली का सा माहोल बन गया।

एक तरफ पटाखों की गूंज ने जहां आसमान सर पर उठा लिया था वहीं पीले, नीले, लाल व हरे गुलाल के उड़ते गुलाल के गुबार ने आसमान में सतरंगी इन्द्रधनुष साकार कर दिया।

डागा चौक में एकत्र युवाओं के जोश से भरे नारे बी. डी. कल्ला जिन्दाबाद की गूंज घने कोहरे को चीरते हुए आस पास के मोहल्लों में घरों में बैठे लोगों तक पहुंचने लगी।

मस्ती के इस माहोले में डीजे की धुन ने सोने पे सुहागा कर दिया। खुशी की खबर सुनकर फूले नहीं समा रहे लोगों को झूम झूमकर नाचने का बहाना चाहिये था वो कसर डीजे वाले बाबू ने पूरी कर दी।

कल्लो जी तोड़ी हैट्रिक सांग अनेक बार बजाया गया मगर मस्ती में नाचते युवा थमने का नाम नहीं ले रहे थे। चौक में एकत्र महिलायें ना तो पटाखें फोड़ने में पीछे रहीं और ना ही डीजे पर डांस करने में उन्होंने कोई कसर रखी।

डॉ. कल्ला को टिकट मिलने से लेकर जीतने व मंत्री बनने तक के इस कुछ दिनों के सफर ने बीकानेर वासियों को झूमने और नाचने के कई अवसर उपलब्ध कराये। लोगों ने भी इन अवसरों का पूरा लुत्फ उठाया।

जश्न के इस माहोल में उड़ती  रंग-बिरंगी गुलाल से डागा चौक व शहर कांग्रेस कार्यालय के पास की सडकों को काली से, लाल, गुलाबी व पीले गुलाल से पट गर्इं।

सोमवार सुबह कोहरा होने के बावजूद भारी संख्या में लोग डागा चौक पहुंचे और यहां आयोजित जश्न में भाग लिया।

कार्यक्रम में युवाओं की उपस्थिति अधिक संख्या में रही।

जोश से भरे युवाओं ने भारत माता की जय के साथ सोनिया गांधी जिन्दायबाद, राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सचिन पायलट तथा डॉ. बी. डी. कल्ला के नारों से पूरे क्षेत्र को गुंजायमान कर दिया। 

विकास की गति बढेगी : कल्ला

डॉ. कलला के मंत्री बनने की शपथ लेने के बाद शहर कांग्रेस कार्यालय में उपस्थित भारी जन समुह को संबोधित करते हुए शहर कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष जनार्दन कल्ला ने कहा कि बी. डी. कल्ला  बीकानेर के हर व्ययक्ति के दुख सुख में सदैव साथ रहेंगे।

उन्होंने डॉ. कल्ला को दिये अपार जनसमर्थन पर लोगों के प्रति आभार जताया। पूर्व अध्यक्ष कल्ला ने कहा कि पिछले 10 सालों में शहर के विकास की जो गति धीमी पडी थी उसे कई गुना तेज गति से विकास के कार्य करवाकर विकास कार्य पटरी पर लाये जाएंगे।

यहां हजारों की संख्या में डागा चौक पहुंचे कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को बधाई दी तथा मिठाई खिलाकर मुहं मीठा करवाया। 

शहर कांग्रेस के उपाध्याक्ष कन्हैयालाल कल्ला, श्रीलाल व्यायस, शहर कांग्रेस प्रवक्ता गौरीशंकर व्यास, बाबू जयंशकर जोशी, पीसीसी सदस्य साजिद सुलेमानी, जन्मेजय व्यास, कमल कल्ला, जुगल राठी, विरेन्द्र किराडू आदि जश्न में मौजूद रहे।

जनता के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा : डॉ. कल्ला

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कैबिनेट मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने कहा कि बीकानेर की जनता ने जो मुझ पर विश्वास किया है उस पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा।

उन्होंने कहा कि बीकानेर के साथ-साथ पूरे राज्य का विकास करवाना उनका मुख्य उद्देश्य रहेगा। 

डॉ. बीडी कल्ला ने जयपुर के शासन सचिवालय के मुख्य भवन के कमरा नम्बर 2114 में कार्यग्रहण करने के बाद सोमवार को कहा कि बीकानेर की जनता का मैं आभारी रहूंगा,

जिसने मुझे अपार जनसमर्थन देकर विधायक बनाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व हाईकमान ने मुझे मंत्री पद की शपथ दिलाई है

और मुझ पर विश्वास व्यक्त किया है, उस के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

डॉ.कल्ला के कार्यग्रहण करने के बाद शासन सचिवालय में जनप्रतिनिधि, अधिकारी और बीकानेर से बड़ी संख्या में जयपुर पहुंचे लोगों ने उन्हें बधाई दी।

डॉ.कल्ला, शर्मा व भाटी को दी जयपुर में दी बधाई

जनसंपर्क विभाग के पूर्व उपनिदेशक किशनकुमार व्यास आजाद, शहर कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एडवोकेट हीरालाल हर्ष, पूर्व पार्षद हजारी देवडा, रवि पारीक गणेश छींपा व दानाराम आदि ने सोमवार को जयपुर पहुंचकर राज्य सरकार के नये मंत्रियों को बधाई दी।

शहर कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्य हर्ष ने बताया कि बीकानेर पश्चिम के विधायक डॉ. बुलाकीदास कल्ला व विधायक रघु शर्मा के केबिनेट मंत्री बनने

तथा कोलायत के विधायक भंवर सिंह भाटी के राज्य मंत्री बनने पर तीनों मंत्रियों को उनके निवास स्थान पर जाकर बधाई दी व पुष्पं गुच्छर भेंट किए।

सभी ने विश्वाकस जताया कि नई सरकार में सभीमंत्री प्रदेश के विकास को बढायेंगे तथा राजस्थान का बेहतर विकास करेंगे।

राज्य मंत्री भाटी को जयपुर पहुंच दी बधाई

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  कोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी के राज्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के अवसर पर सोमवार को एडवोकेट गोपाल पुरोहित,

होलसेल भंडार के पूर्व चेयरमेन सुरेन्द्र व्यास, संजय आचार्य तथा शिवराज व्यास आदि ने जयपुर पहुंचकर भाटी को बधाई दी।

इन कांग्रेस नेताओं ने मंत्रिमंडल में बीकानेर को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का आभार जताया।

इन नेताओं ने डॉ. रघु शर्मा तथा हरीश चैधरी सहित विभिन्न नवमनोनीत मंत्रियों से मुलाकात की।

मीना को प्रबंधन में शोध पर डॉक्टरेट की उपाधि

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान में सहायक प्रोफेसर सत्यवीर सिंह मीना को प्रबंधन में शोध करने पर डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई है।

मीना को यह उपाधि रविवार को उदयपुर में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के 26वें दीक्षांत समारोह में प्रदान की गई।

मीना ने प्रबंधन विषय के प्रोफेसर डॉ. हनुमान प्रसाद के निर्देशन में ‘राजस्थान में जनजातीय उपयोजना क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों का एक मूल्यांकन अध्ययन’ विषय पर शोध किया।

वेटरनरी कॉलेज की 36वीं बैच मीट शुरू

????????????????????????????????????

बीकानेर, (समाचार सेवा)। वेटरनरी महाविद्यालय के अल्यूमिनाई 25 वर्षों के बाद अपने परिवार जनों के साथ सजे-धजे ऊँटों की अगुवाई में साफों में बैंड बाजे की धुन पर सोमवार को महाविद्यालय पहुँचे।

उनके परिजनों और बच्चों ने भी ठुमके लगाए। वेटरनरी कॉलेज के वर्ष 1989 स्रातक बैच के 35 पशुचिकित्सक, वैज्ञानिक, शिक्षक और पशुचिकित्सा व्यवसायी देश के कोने-कोने से वेटरनरी आॅडिटोरियम में एकत्रित हुए।

अवसर था वेटरनरी विश्वविद्यालय अल्यूमिनाइ एसोसिएशन की दो दिवसीय मीट का जिसमें वे अपने छात्र जीवन की खोई हुई स्मृतियों में खोकर अपने परिजनों के साथ इंद्रधनुषीय यादों को ताजा किया।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने कहा कि 25 वर्षों के अंतराल बाद पुन: मिलना और स्मृतियों में लौटना भाव-विभोर करने वाला है।

उन्होंने कहा कि यह महाविद्यालय समय के साथ एक विष्वविद्यालय में तब्दील हुआ और आज तीन महाविद्यालय 8 पशुधन अनुसंधान केन्द्र और 15 पशुचिकित्सा विष्वविद्यालय प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्रों के साथ देश का ख्यातनाम संस्थान बना है।

उन्होंने पूर्व विद्यर्थियों का आव्हान किया कि आत्म चिंतन के साथ पशु चिकित्सा व्यवसाय में सेवा का जज्बा रखते हुए अपनी योग्यता का परिचय दें।

कुलपति प्रो. शर्मा ने कहा कि विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में आ रहे बदलावों के अनुकूल बनकर सामाजिक दायित्वों का निर्वाह आपका उद्देश्य होना चाहिए।

वेटरनरी विश्वविद्यालय व्यावसायिक कुशलता और तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने के लिए कौशल विकास कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों के मार्फत सहयोग के लिए हमेशा तत्पर है।

समारोह के विषिष्ट अतिथि पषुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. रणजीत सिंह ने भी सब के प्रति शुभ कामनाएं प्रकट की।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए वेटरनरी कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो. त्रिभुवन शर्मा ने एक शिक्षक के रूप बैच के साथ अपनी स्मृतियों का ताजा करते हुए उनकी सराहना की।

वेटरनरी कॉलेज अल्यूमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आर.के. तंवर ने बैच मीट आयोजन के उद्देष्यों की जानकारी दी।

बैच मीट के अध्यक्ष डॉ. कमल व्यास ने स्वागत भाषण में 25 वर्षों बाद मिले इस अवसर के लिए गुरूजनों का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने जीवन में सफलता के लिए गुरूजनों के आषीर्वाद और दोस्तों के साथ को महत्वपूर्ण बताया।

बैच मीट के विद्यार्थियों की ओर से कुलपति प्रो. शर्मा और अतिथियों ने महाविधालय के शिक्षकों का शॉल ओढा कर स्मृति चिन्ह प्रदान कर अभिनंदन किया।

कुलपति प्रो. शर्मा और अतिथियों ने बैच मीट की स्मारिका का विमोचन किया तथा वेटरनरी अल्यूमिनाई एसोसिएशन की और से स्रातक परीक्ष में अव्वल वेटरनरी छात्र-छात्राओं को चार गोल्ड मेडल कर सम्मानित किया।

अतिथियों ने स्रातक परीक्षा में प्रथम रही शाहिस्ता सरीन को डॉ. बी.एल. बिश्नोई स्मृति गोल्ड मैडल, द्वितीय रहने वाली निष्ठा यादव को डॉ. ज्योत्सना ओझा द्वारा अपने श्वान की याद में दूसरा गोल्ड मैडल प्रदान किया।

कॉलेज के ही 30वें बैच की ओर से स्रातक परीक्षा में तृतीय स्थान पर रही नेहा शर्मा और 31वें बैच द्वारा स्रातक परीक्षा में अव्वल रही छात्रा के रूप में पूजा सोलंकी को गोल्ड मैडल प्रदान कर सम्मानित किया।

बैच मीट के सचिव डॉ. सुभाष जैन ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। ज्योति प्रकाश रंगा ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम के अंत में पल्लवी पंवार द्वारा प्रस्तुत भवाई नृत्य की प्रस्तुति से सभी भाव-विभोर हो गए।

ललित चौधरी इलेवन क्रिकेट का फाईनल मैच जीती

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान एकाउण्टेन्ट्स एशोसिएशन जिला शाखा, बीकानेर के बेनर तले चल रही लेखाकर्मी खेलकूद प्रतियोगिता अन्तर्गत क्रिकेट का फाईनल मैच सोमवार को खेला गया।

इसमें ललित चैधरी इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नेतराम भादू के शानदार 90 रन की पारी की बदोलत 155 रन बनाए।

वहीं मोतीराम कस्वां इलेवन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 89 रन बनाए। इस प्रकार ललित चौधरी इलेवन फाईनल मैच 66 रन से जीत गई।

खेलकूद प्रतियोगिता संयोजक दिनेश गौड़ ने बताया कि इस मैच के अतिथि मुख्य लेखाधिकारी मुकेश यादव रहे।

जिलामंत्री राम निवास मूंड के अनुसार क्रिकेट मैच के मैन आॅफ दी मैच नेतराम भादू रहे।

जिला वरि. उपाध्यक्ष अशोक माली व अजय पुरोहित ने खेल को खेल की भावना से खेलने व व्यवस्थित क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सभी का आभार जताया।

जिलाध्यक्ष श्रीलाल भाटी के अनुसार टेबल टेनिस व बेडमिन्टन खेल के मुकाबले  25 व 26 दिसम्बर को गांधी नगर स्थित टेबल टेनिस हॉल में सुबह 10.00 बजे से खेले जाएंगे।

रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिता का शुभारंभ आज

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खेल लेखक एवं समीक्षक स्वर्गीय झंवर लाल व्यास ‘रंगीला’ की स्मृति में तेरहवीं जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता मंगलवार प्रात: 10 बजे प्रारम्भ होगी।

रंगीला फाउण्डेशन के तत्वावधान् में नत्थूसर गेट के बाहर स्थित नालंदा सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जर्नादन कल्ला होंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान शतरंज संघ के एस. एल. हर्ष करेंगे। आयोजन प्रभारी एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए विभिन्न वर्गों में सौ से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

विजेताओं को 3 जनवरी को रंगीला की पुण्यतिथि के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

निगम ने जारी किए हैल्पलाइन नम्बर

बीकानेर, (समाचार सेवा)। नगर निगम में एल.ई.डी.लाइट के संधारण के लिए हेल्पलाइन जारी की गई है।

इस हेल्पलाइन पर एलईडी स्ट्रीट बंद होने पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। निगम के आयुक्त ने बताया कि ई-मेल और उपभोक्ता पोर्टल पर शिकायत की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि हैल्पलाइन नम्बर 1800-180-8471 तथा बीकानेर में स्थापित एलईडी शिकायत नम्बर 7296861706 पर शिकायत की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि सोमवार से शनिवार तक प्रात:10 बजे से शाम तक 6 बजे तक शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

प्राप्त शिकायतों का समाधान नियमानुसार 48 घंटे में किया जा सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल आज बीकानेर में

बीकानेर, (समाचार सेवा)। केन्द्रीय जलसंसाधन राज्यमंत्री 25 दिसम्बर को जयपुर से वायुयान द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 2.10 बजे बीकानेर पहुंचेंगे।

वे स्थानीय कार्यकम भाग लेने के बाद रात को 11.30 बजे रेल द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।