उर्जा मंत्री ने बिजली कंपनी को दी चेतावनी

kalla
Dr. B.D. kalla

बीकानेर, (samacharseva.in)उर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्‍ला ने बीकानेर में निजी बिजली कंपनी को चेतावनी दी है कि राज्‍य सरकार के बिजली बिल दो माह स्‍थगित रखने के आदेश के बावजूद यदि कंपनी ने उपभोक्‍ताओं को बिजली का बिल भरने का मजबूर किया तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डॉ. कल्‍ला ने बीकानेर के लोगों को आश्‍वस्‍त किया कि कोरोना महामारी के चलते आम आदमी पर आये संकट का हल करने के लिये राज्‍य सरकार सदैव उनके साथ खडी रहेगी।  

ऊर्जा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने बीकानेर में बिजली आपूर्ति कंपनी बी के ई एस एल को  राज्य सरकार के आदेशानुसार आगामी दो माह तक बिजली के बिल स्थगित रखने के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने को कहा है। डॉ कल्ला ने मंगलवार को इस संबंध में बी के ई एस एल बीकानेर के   मैनेजर से वार्ता कर उन्हें राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार आगामी दो माह  तक बिजली के बिलों को स्थगित रखने संबंधी आदेशों की सख्त पालना के निर्देश प्रदान किए।

डॉ बी डी कल्ला ने कंपनी को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी उपभोक्ता को बेवजह परेशान नहीं किया जाए। आगामी दो माह तक बिजली बिल जमा नहीं करवाने वाले किसी भी उपभोक्ता का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाए। यदि कंपनी द्वारा राज्य सरकार के आदेशों की अवहेलना की गई तो कंपनी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार के आदेशों की पूर्ण पालना की जाए।

कंपनी के मैनेजर ने डॉ कल्ला को बताया कि डिजिटल तरीके से स्वेच्छा से बिल जमा कराने वाले उपभोक्ताओं के लिए कंपनी द्वारा बिल जमा कराने की व्यवस्था की गई है साथ ही जो उपभोक्ता बिल जमा नहीं करवा सकते उनके साथ जोर जबरदस्ती नहीं की जावेगी और कनेक्शन नहीं काटा जाएगा।

भगवान श्रीराम की प्रतिमा पर लगाया मास्क

बीकानेर, (samacharseva.in) बीकानेर में विश्वकर्मा गेट के बाहर भगवान श्रीराम के मंदिर में भगवान श्रीराम, सीता माता, लक्ष्मणजी व हनुमानजी सहित विभिन्न देवी देवताओं की प्रतिमाओं पर मास्क लगाया गया है। मंदिर संस्थापक पवन पुरोहित के अनुसार ऐसा कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता के लिये किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मुख्य मार्ग पर मंदिर होने के कारण बाहर से ही श्रद्धालु दर्शन कर प्रभु से करोना की महामारी की बचाने की प्रार्थना कर जाते है। उन्‍होंने बताया कि दर्शनार्थियों सुविधा के लिए मंदिर के चैनल गेट से सुगमता से प्रभु के दर्शन हो इसके लिए निज मंदिर के विशेष रोशनी की गई है। पुरोहित ने बताया कि भगवान की प्रतिमा पर लगाये गए मास्‍क प्रतिदिन बदले जाएंगे। प्रतिमाओं की पोशाक में भी सामंजस्य बिठाकर धारण करवाई जाएगी।  

कर्फयू क्षेत्र में होम डिलीवरी से ही मिलेगी आवश्‍यक सामग्री

डिलीवरी वाहन व डिलीवरी बॉय को जारी होगा हरे रंग का पास

बीकानेर, (samacharseva.in) जिला प्रशासन ने शहर के कर्फयू ग्रस्‍त क्षेत्रों में आवश्यक सामग्री की कीमतन होम डिलवरी करने के लिए कुछ व्यावसायिक संस्थानों को अधिकृत किया गया है। कर्फयू क्षेत्र के आवंटित वार्डों की मांग के अनुसार ही केवल मात्र होम डिलीवरी दी जायेगी। इन संस्थानों के वाहनों व डिलीवरी बॉय को हरे रंग का अनुमति-पत्र एडीएम सिटी द्वारा जारी किए जाएंगे।  कलक्‍टर के आदेशानुसार वार्ड संख्या 32 से 35 तक व वार्ड संख्या 50 से 54 तक मार्डन मार्केट स्थित रामचंद्र एण्ड संस को फोन पर सूचना देकर सामग्री मंगवाई जा सकेगी। रामचन्‍द्र एडं संस के प्रोप्राईटर खुशदयालय रूपेला के मोबाईल नम्बर 94141411414 व 8432250450 हैं। इसी प्रकार वार्ड 31 व 32, वार्ड 48 से 50 तक तथा वार्ड संख्या 64 व 65 के उपभोक्ता होलसेल मार्ट (शर्मा सेल्स कॉपोरेशन) सूरज टॉकिज के प्रोप्राईटर विजेता शर्मा के मोबाईल नम्बर 9828154321 व 9462411624 पर तथा वार्ड संख्या 2, 57, 60, 63 व 72 के उपभोक्ता घनश्याम दास नारायणदास बड़ा बाजार के प्रोप्राईटर रामचंद्र के मोबाईल नम्बर 9414452723 व 9314952723 पर सूचना देकर खाद्य सामग्री मंगवा सकते है।

आवश्यक वस्तुओं की होगी घर-घर आपूर्ति

बीकानेर, (samacharseva.in) प्रशासन ने लॉक डाउन अवधि में आवश्यक वस्तुओं व पीडीएस सामग्री की घर-घर आपूर्ति करने की व्‍यवस्‍था की है। होमगार्ड, सिविल डिफेंस से जुडे लोगों सहित ठेला संचालक अथवा कोई श्रमिक आपका घरेलू सामान आर्डर के आधार पर आपके घर पहुंचायेगा। प्रशासन दवारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में उचित मूल्य की दुकानों पर उपभोक्ताओं को खड़ा होने हेतु 1 मीटर की दूरी पर मार्किंग करवाई जाएगी। राशन डीलर के लिए होम डिलीवरी हेतु वाहन की व्यवस्था नगर निगम व नगर पालिका द्वारा की जाएगी। मानव संसाधन हेतु नगर निगम क्षेत्र में प्रति वार्ड में अधिकतम 10 व्यक्ति राज्य राज्य सरकार द्वारा निर्धारित 202 रूपये प्रति व्यक्ति की दर से इस हेतु सिविल डिफेंस,  होमगार्ड,  हाथठेला संचालक, स्थानीय श्रमिक अथवा अन्य को नियोजित किया जाएगा। होम डिलीवरी कार्य हेतु वाहन के साथ राशन डीलर, उसका सहायक, ड्राइवर, क्षेत्र का नियुक्त बीएमओ साथ रहेंगे।

बीकानेर में बिजली कंपनी गो-बैक के लगे नारे

बीकानेर, (samacharseva.in) बीकानेर की बिजली कंपनी बीकेईएसएल ने स्‍थानीय लोगों पर बिल जमा कराने के लिये दबाव बनाना शुरू किया है। उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिये ऑनलाईन बिल भरवाने के मैसेज भेजे जा रहे है। इसके अलावा बिल जमा कराने के लिये मोबाईल वैन भी शहरभर में घुमाई जा रही है। कोरोना महामारी के कारण चल रहे लॉकडाउन में कई जनप्रतिनिधियों को कंपनी का यह बर्ताव सही नहीं लगा है। कांग्रेसी नेता गोपाल गहलोत ने कंपनी के इस रवैये के विरोध में मंगलवार को अपने घर में उपवास रखा है। उन्‍होंने घोषणा की है कि यदि कंपनी ने बिजली बिल जमा कराने का काम नहीं रोका तो वे 15 अप्रैल से अपने घर में ही आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे। भाजपा नेता व उप महापौर राजेन्द्र पंवार ने बिजली केंपनी की हरकत को गलत बताया है।

डॉ. राजानन्द भटनागर नहीं रहे, कलक्‍टर ने जताया शोक  

बीकानेर, (samacharseva.in) कलक्टर कुमार पाल गौतम ने साहित्यकार डॉ. राजानन्द भटनागर के असामयिक निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। अपने शोक संदेश में कलक्‍टर गौतम ने कहा कि डॉ. भटनागर के साहित्य में योगदान को सदैव रेखांकित किया जाएगा। उनका जाना बीकानेर रंगजगत के लिए अपूरणीय क्षति है। डॉ. भटनागर अपने परिवार के साथ कोलायत क्षेत्र के गड़ियाला गाँव में निवास कर रहे थे।

सुअरो से करोना संक्रमण फैलने का डर

बीकानेर, (samacharseva.in) जवाहर नगर विश्वकर्मा गेट के बाहर वाल्मीकि बस्ती, बड़ी ईदगाह  और रंगोलाई आदि क्षेत्रों में 100 से अधिक सुअरों से करोना फैलने डर लोगों में समाया हुआ है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि निजी स्तर पर सुअरों को पालने वाले लोग इन्हें खुला छोड़ देते है। ये सुअर झुड़ के रूप में गंदगी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहे है। मोहल्लावासियों ने जिला प्रशासन से कोरोना महामारी की दस्तक देने वाले इन सुअरों को पकड़ कर जंगल में छुड़वाने की मांग की है।

बाबा साहेब का श्रद्धामयी स्मरण  किया

बीकानेर, (samacharseva.in) डॉ. भीमराव आम्बेडकर की 129 वीं जयंती पर मंगलवार को विभिन्न संगठनों ने ऑनलाइन ही डॉ. आम्बेडकर को पुष्पांजलि दी। रामपुरा स्थित भीम पाठशाला में मंगलवार को भोजन वितरण के साथ-साथ मिठाई का वितरण कर बाबा साहब की जयंति सादगीपूर्ण मनायी गई। रोशनी घर चौराहा स्थित बसपा का कार्यालय में व शाम को अपने-अपने घरों की छतों पर दीपक जलाकर बाबा साहब के विचारों को आत्मसात करने का आह्वान किया। बसपा के जिला उपाध्यक्ष मनोज श्रीदेव ने बाबा साहब को श्राद्धासुमन अर्पित किये।      

फल-सब्जी मंडी में प्रवेश के जारी होंगे नए पास

बीकानेर, (samacharseva.in) कृषि उपज मण्डी समिति (फल-सब्जी) बीकानेर में कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर पूर्व में जारी हुए पास को निरस्त/अवैध घोषित कर दिए थे। कृषि उपज मण्डी समिति (फल-सब्जी) सचिव नवीन गोदारा ने बताया कि इसके बाद मण्डी कार्यालय द्वारा गत तीन दिवस से लगातार नए पास बनाने हेतु आवेदन लेकर, आवेदकों को पास दिए जा रहें है।पासधारक को हीमण्डी में प्रवेश दिया जायेगा।