अटल सेवा केन्द्रों में बैठें कृषि अधिकारी, किसानों को बतायें नई तकनीक : कलक्टर

27BKN PH-1

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अटल सेवा केन्द्रों में बैठें कृषि अधिकारी, किसानों को बतायें नई तकनीक : कलक्टर, जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कृषि अधिकारियों से कहा कि वे अटल सेवा केन्द्र तथा किसान सेवा केन्द्र में निर्धारित समय पर बैठें तथा जरूरत के मुताबिक खेतों में जाकर काश्तकारों को नई तकनीक के बारे में बताएं।

कलक्टर गौतम गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभाग के अधिकारियों की मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि काश्तकारों को ऐसी फसलों के बारे में समझाइश करें जिनसे कम पानी में अधिक फसल ले सके और उनके आर्थिक स्तर में गुणात्मक सुधार हो सके।

जिले में चने की खेती को बढ़ावा देने के लिए विभाग के अधिकारी कार्य योजना बनाकर फील्ड स्टाफ तक इसकी जानकारी देंवे।

उन्होंने कहा कि चने के उन्नत किस्म के बीज तथा आधुनिक कृषि तकनीक के बारे में काश्तकारों को जानकारी मिले इसके लिए विभाग के फील्ड स्टॉफ के सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने निर्धारित स्थान पर बैठें। 

कलक्टर ने कहा कि डिग्गियों के निर्माण, सौर उर्जा संयंत्र तथा फव्वारा सिंचाई के बारे में भी काश्तकारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाएं कि डिग्गियों के निर्माण पर सरकार द्वारा एक बड़ी धनराशि अनुदान के रूप में दी जाती है।

साथ ही फव्वारा सिंचाई पद्धति व खेतों में सोलर प्लांट लगाने में भी सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि जो काश्तकार अपने खेत में डिग्गी का निर्माण करवाना चाहता है उन्हें अनुदान के साथ साथ मनरेगा से जोड़कर अतिरिक्त साधन सुलभ करवावें जिससे अधिकाधिक काश्तकार डिग्गियों का निर्माण करवाकर अपने आर्थिक स्तर में गुणात्मक सुधार ला सकें।

कुमार पाल गौतम ने कहा कि जिले में एक लाख 95 हजार कृषकों की भूमि के मृदा कार्ड बने हुए है इन सभी के खेतों में मिट्टी की उर्वरता क्षमता सहित अन्य उपजाऊ तत्वों का परीक्षण निश्चित समय में होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसानों को नई तकनीक के साथ साथ परम्परागत कृषि विकास योजना के साथ आर्गेनिक खेती के बारे में बताने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मेले का आयोजन किया जाए।

प्रीमियम के समय फसल का हो इंद्राज-जिला कलक्टर ने लीड बैंक अधिकारी तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस समय काश्तकारों की फसल का बीमा होता है, प्रीमियम अदायगी की जाती है, उस समय काश्तकार से कौनसी फसल की बुवाई की गई है इसका बैंक द्वारा संबंधित पत्रावली में इंद्राज किया जाए।

जिससे अगर फसल का खराबा होता है तो उसका मूल्य सही मिल सके। प्राय: यह शिकायत मिलती है कि फसल की बुवाई कुछ और की गई थी, जबकि पत्रावली में कोई अन्य फसल का इंद्राज किया हुआ था।

इस तरह की शिकायत मिलने पर संबंधित शाखा व कृषि अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

वोटरपर्ची की तर्ज पर घर-घर पहुंचे कृषि की जानकारी-गौतम ने ’’आत्मा’’ तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आत्मा मासिक न्यूज लेटर का प्रकाशन शुरू करें तथा विभाग के अधिकारी,

कर्मचारी मिलकर ऐसी कार्य योजना बनाएं जैसे चुनाव के समय बी.एल.ओ.द्वारा मतदाता पहचान पर्ची घर-घर पहुंचा दी जाती है उसी तरह विभाग द्वारा आत्मा द्वारा जारी न्यूज लेटर को सभी काश्तकारों तक पहुंचा दें।

न्यूज लेटर में काश्तकारों को केन्द्र व रा’य सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं, अनुदान, कृषि की आधुनिक तकनीक आदि की सम्पूर्ण जानकारी हो।

पशु चिकित्सालयों में रहे सभी सुविधाएं-जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के सभी पशु स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाइयां रखे तथा पशु चिकित्सक व स्टॉफ पशुओं का रोग प्रतिनिरोधक टीके समय पर लगाएं। 

राठी नस्ल गाय के संवर्द्धन के लिए पशु पालन विभाग अपने स्तर पर प्रयास करें तथा इस क्षेत्र में कार्य करने वाली उरमुल संस्था से सामंजस्य स्थापित कर राठी नस्ल की गायों की नस्ल संवर्द्धन में आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में कृषि आदान व्यवस्था, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना,परम्परागत कृषि विकास योजना, नेशनल ई गर्वनेश प्रोग्राम सहित कृषकों को राज्य तथा

अन्तर जिला भ्रमण, महिला खाद्य सुरक्षा समूहों का गठन, कृषि प्रौद्योगिकी शोधन पुष्टिकरण, किसान क्रेडिट कार्ड आदि पर भी सार्थक चर्चा की गई। बैठक में कृषि विभाग, लीड बैंक, आत्मा तथा पशु पालन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलक्टर गौतम ने किया पीबीएम अस्पताल का निरीक्षण

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कलक्टर कुमारपाल गौतम ने गुरूवार को पीबीएम अस्पताल के विभिन्न विभागों का औचक निरीक्षण किया।

उन्‍होंने अस्पताल में जनसहभागिता योजना के तहत भामाशाह द्वारा करवाएं गए निर्माण कार्य तथा भेंट किए गए उपकरणों की सराहना की।

कलक्‍टर ने कहा कि योजना के तहत बीकानेर में हुए कार्य प्रदेश में अपने आप में मिसाल है।

उन्‍होंने जनाना अस्पताल, बच्चों का आईसीयू, ट्रोमा सेंटर, सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का निरीक्षण किया।

इसके अलावा उन्होंने मानसिक रोग विभाग, हद्य रोग विभाग व यूरोलॉजी विभाग का भी अवलोकन किया।

उन्होंने अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों को गुणवता के साथ निर्धारित समय में पूरा करवाने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे निरन्तर बनाये रखने की आवश्यकता  जताई।

उन्होंने जनाना अस्पताल के वार्ड में भर्ती रोगियों से बातचीत में राज्य सरकार की  योजनाओं में उन्हें लाभ मिल रहा है या नहीं, इसके बारे में जानकारी ली।

उन्होंने रोगियों को मिल रहे उपचार व अन्य सुविधाओं पर भी संतोष व्यक्त किया। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य

डॉ. आर.पी. अग्रवाल, अतिरिक्त प्राचार्य डॉ.एल.ए. गौरी, पीबीएम अधीक्षक डॉ.पी.के.बेरवाल मौजूद थे।

बीकानेर का अनिल चीन में अलंकृत

पाया न्यू ईरा यूथ्स रोल मॉडल अवार्ड

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर के अनिल भाटी को चीन सरकार ने न्यू ईरा यूथ्स रोल मॉडल अवार्ड से सम्मानित किया है।

चीन में ५ञ् सक्रिय युवाओं को इस पुरस्कार से अलंकृत किया गया जिनमें अनिल भाटी एकमात्र भारतीय हैं।

दो दिन पहले यह पुरस्कार हांगझेऊ की स्थानीय एसेम्बली में वहां के नेताओं ने एक साथ दस पुरस्कार दस युवाओं को प्रदान किए।

उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर में सीटीआई भोजराज मारू के पुत्र अनिल भाटी जून ६ञ्५त्र में चीन में हुए शिखर सम्मेलन की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फीड बैक टीम में शामिल थे।

पुरस्कार मिलने पर बड़ी संख्या में बीकानेर के नागरिकों ने भाटी को बधाई दी है। रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों और रनिंग स्टाफ ने सीटीआई भोजराज मारू को बधाई दी।

ब्रितानीराज प्रतिरोध की अग्रणी महिला थी झांसी रानी लक्ष्मीबाई : डॉ. मेघना

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के इतिहास संकाय की सदस्या डॉ. मेघना शर्मा ने कहा कि उन्नीसवीं शताब्दी में झांसी की रानी ब्रितानी राज के प्रतिरोध में अग्रणी भारतीय महिला रहीं।

डॉ. मेघना मध्यप्रदेश के मालवा शहर में भारत पर विदेशी आक्रमण और उनका प्रतिरोध’ विषय पर आधारित त्रिदिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्ठी संगोष्ठी में पत्रवाचन कर रहीं थीं।

सीतामऊ के श्री नटनागर शोध संस्थान द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी के तकनीकी सत्र में एमजीएसयू बीकानेर के सेंटर फॉर वीमेन्स स्टडीज की डायरेक्टर

डॉ. मेघना ने द हिस्ट्री ऑफ वीमेन्स रेसिसटेंस टुवर्ड्स ब्रिट्रिश राज विद स्पैशल रेफरेंस टू द क्वीन ऑफ झांसी पर पत्रवाचन करते हुए कहा कि

1857 के दौर से पहले और बाद तक भारतीय महिलाओं ने बाहरी आक्रमणकारियों से जमकर लोहा लिया जिनमें झांसी की रानी लक्ष्मीबाई अग्रणी कही जा सकती हैं।

बीकानेर की शिक्षाविद एवं इतिहासकार डॉ. मेघना ने इस राष्‍ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह का संयोजन भी किया।

संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह में इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ. टी. सी. ए. राघवन,

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर के कुलपति डॉ. नरेद्र कुमार धाकड़, भारतीय प्रौढ़ शिक्षा संघ के अध्यक्ष एवं इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट

ऑफ एडल्ट एंड लाइफलांग एजुकेशन के कुलाधिपति डॉ. कैलाशचंद्र चौधरी, डीन ऑफ स्टूडेंट्स, इंटरहॉल एडमिनिस्ट्रेशन, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली

के प्रो. उमेश अशोक कदम, नटनागर शोध संस्थान के अध्यक्ष पुरंजयसिंह राठौड़,  सचिव डॉ. मनोहर सिंह राणावत, उदयपुर के प्रो.के. एस. गुप्त आदि ने भी विचार रखे।

निवर्तमान कलक्टर डॉ. गुप्ता को दी भावभीनी विदाई

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर के निवर्तमान जिला कलक्टर डॉ. एन.के.गुप्ता को राजस्व मंत्रालयिक कर्मचारी संघ की ओर से कलेक्ट्रेट सभागार में भावभीनी विदाई दी गई।

गुरुवार को हुए इस आयोजन में डॉ. गुप्ता ने बीकानेर के कलेक्ट्रेट तथा राजस्व विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारीगण को अपने कार्यकाल के दौरान दिये गये भरपूर सहयोग के लिये आभार जताया।

उन्होंने बीकानेर के नये कलक्टर कुमारपाल गौतम के नेतृत्व में जिले में नवाचारों के साथ जिले के विकास में अपनी सहभागिता निभाने का आव्हान भी किया।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि बीकानेर से उनका गहरा नाता रहा है। वर्तमान में शिक्षा विभाग के पद पर जाने के साथ ही यह भी तय है कि बीकानेर में शिक्षा निदेशालय होने के कारण बीकानेर से जुड़ाव बना रहेगा।

इससे पूर्व निवर्तमान जिला कलक्टर का स्वागत करते हुए अति.जिला कलक्टर, प्रशासन, बीकानेर ए.एच.गौरी ने कहा कि डॉ. गुप्ता के कार्यकाल में बीकानेर

जिले में कई ऐसे आयोजन तथा घटनाएं हुईं, जिनसे उनकी कार्यक्षमता, नेतृत्व कुशलता तथा समन्वय कौशल एवं गुणों का पता चलता है।

बीकानेर में हुई भारी बरसात हो या ‘शहादत को सलाम‘ मानव श्रृंखला का आयोजन अथवा विधानसभा चुनाव, इन सभा में डॉ. एन.के.गुप्ता ने बेहतरीन नेतृत्वक्षमता का परिचय दिया।

इस अवसर पर राजस्व मंत्रालयिक कर्मचारी संघ के अभिनंदन पत्र का वाचन जगदीश किराडू द्वारा किया गया।

डॉ. गुप्ता के विदाई समारोह में कलक्टर कुमारपाल गौतम ने माला तथा साफा पहना कर अभिनंदन किया जबकि अति.जिला कलक्टर, प्रशासन ए.एच.गौरी तथा अति.जिला कलक्टर, नगर शैलेन्द्र देवड़ा ने शॉल ओढ़ा कर उनका सम्मान किया।

सभी अतिथिगण ने अपने कर कमलों से अभिनंदन पत्र को डॉ. एन के गुप्ता को भेंट किया। इस मौके पर राजस्व मंत्रालयिक कर्मचारी संघ की ओर से नरेश आचार्य तथा रमेश तनेजा ने निवर्तमान तथा नवीन जिला कलक्टर को माला पहना कर उनका स्वागत किया।

कलेक्ट्रेट स्टाफ के साथ ही एडीएम सिटी, डीएसओ, उपखण्ड, तहसील आदि के कार्मिकों ने भी माला पहना कर डॉ. एन के गुप्ता का अभिनंदन किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने   किया।

सिक्योर सॉफ्ट का प्रशिक्षण सम्पन्न

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत सिक्योर सॉफ्ट से कार्यो के ऑनलाईन तकमीने तैयार करवाने व सॉफ्टवेयर के उपयोग की जानकारी के उद्देश्य से जिले के समस्त तकनीकी अधिकारियों,

कर्मचारियों व ब्लॉक लेवल एमआईएस मैनेजर का एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला परिषद् सभागार में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए दक्ष प्रशिक्षक भूपेन्द्र कुमार गर्ग ने बताया कि सिक्योर सॉफ्ट के माध्यम से नरेगा कार्यों की फीडिंग में पारदर्शिता आयेगी जिससे कार्य की प्रगति की समीक्षा ऑनलाईन की जा सकती है तथा

कार्य की वर्तमान स्थिति से भी तकनीकी अधिकारी रूबरू हो सकते है। उन्होंने सिक्योर सॉफ्ट का ऑनलाईन प्रदर्शन करते हुए कहा कि नरेगा सॉफ्ट पर अब डीपीआर फ्रीज की आवश्यकता नहीं होगी तथा गणना में किसी प्रकार की गलती नहीं होगी। फिलहाल इसका डेमो वर्जन प्रदर्शित किया जाता रहा है।

जिससे जनवरी  में जारी कर दिया जायेगा। इस सॉफ्ट के माध्यम से तकमीने से लेकर भुगतान की सारी प्रक्रिया की जायेगी।

जिससे नरेगा डिजीटल होगा,जो कि पेपर लेस नरेगा के क्षेत्र में एक कदम होगा। प्रशिक्षण में अधिशाषी अभियन्ता सुरेश खत्री ने कहा कि

महात्मा गांधी नरेगा कार्यो को गुणवता व कार्यकुशलता के साथ सम्पन्न करवावे। जिससे नरेगा कार्यो का लाभ अन्तिम लाभार्थी तक पहुँच सके। 

कार्यशाला में अराधना शर्मा, मनीष पूनिया, महेश अजाड़ीवाल, धीरसिंह गोदारा, रामेश्वर बेणीवाल, मुकेश आहुजा सहायक अभियंता उपस्थित थे।

जिला एमआईएस मैनेजर, संजय श्रीमाली ने एमआईएस व नरेगा साफ्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला का संचालन सुनील कुमार जोशी ने किया।