×

मिनी पर्यटन केंद्र का स्वरुप ले चुका है बीकानेर जिला उद्योग संघ – श्रीकिशन मूंधड़ा

Bikaner District Industries Association has taken the form of a mini tourism center - Shri Kishan Mundhra

एक ही छत के नीचे हुए पूरे बीकानेर के दर्शन – सुभाष चौधरी

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)। श्रीमती सी.एम. मूंधड़ा मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट मुंबई के ट्रस्टी श्रीकिशन मूंधड़ा ने कहा कि बीकानेर जिला उद्योग संघ की फोटो आर्ट गैलेरी एक मिनी पर्यटन केन्‍द्र का स्‍वरूप ले चुकी है।

मूंधड़ा रविवार को नगर विकास न्यास (यूआईटी) बीकानेर के सचिव सुभाष चौधरी के साथ बीकानेर जिला उद्योग संघ की फोटो आर्ट गैलेरी का अवलोकन कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि इस आर्ट गैलेरी में रियासतकालीन बीकानेर से लेकर वर्तमान के आधुनिक बीकानेर की झलक को बखूबी दर्शाया गया है।

गैलेरी के माध्यम से यहाँ के उद्योग, कला, साहित्य, तीज त्योंहारों व रम्मतों को साकार किया गया है। नगर विकास न्यास सचिव सुभाष चौधरी ने बताया कि गैलेरी देखने के बाद लगता है कि एक ही छत के नीचे पूरे बीकानेर के दर्शन हो गये हैं।

आने वाली पीढी के लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी गैलेरी

उन्‍होने कहा कि यह गैलेरी निश्चय ही आने वाली पीढी के लिए बीकानेर को जानने समझने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस गैलेरी में बीकानेर की मौज मस्ती, यहाँ के संस्कार, राजशाही परिवारों के दृश्य के साथ साथ कोरोना विकत आपदा को भी दर्शाया गया है।

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि संघ परिसर में आर्ट  गैलेरी स्‍थापित करने का मुख्य उद्देश्य बीकानेर के हर एक पहलू को दर्शाना है। उन्‍होंने बताया कि इस गैलेरी में बीकानेर के लिए किये गये भामाशाहों के समर्पण को भी दर्शाया गया है ताकि आने वाली पीढ़ी के मन में भी अपनी जन्मभूमि के प्रति कुछ करने का जज्बा उत्पन्न हो सके।

इस अवसर पर नगर विकास न्यास के रामजस पूनिया, पिंटू राठी, अरविंद चौधरी, बीकानेर दशहरा कमेटी अध्यक्ष सुनित झाम्ब, राजीव शर्मा, देवेंद्र मेहंदीरत्ता, कबीर झाम्ब आदि उपस्थित रहे।

एक ही छत के नीचे फोटो आर्ट गैलेरी

सभी ने आर्ट गैलरी के अवलोकन के बाद कहा कि बीकानेर जिला उद्योग संघ ने बीकानेर की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व पर्यटन स्थलों, यहाँ के उद्योग धंधे, शहर का पुराना व नया स्वरुप, मन्दिर, मस्जिद, गुरुद्वारा हो या यहाँ का चर्च इन सभी शहर की विरासतों को एक ही छत के नीचे फोटो आर्ट गैलेरी के रूप में दर्शकों के लिए स्थापित किया है।

साथ ही संविधान का निर्माण करने वाली विभूतियों की प्रतिमाओं से सुसज्जित संविधान गैलेरी भी यहाँ का विशेष आकर्षण है।

 

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!