×

जल जीवन मिशन-बीकानेर के 55.05 प्रतिशत घरों को दिए जा चुके हैं कनेक्शन

Jal Jeevan Mission- Connections have been given to 55.05 percent of Bikaner's houses

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) जल जीवन मिशन के तहत जिले में 55.05 प्रतिशत घरों को जल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। यह जानकारी गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल ने दी।

उन्‍होंने उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसका समयबद्धता और गुणवत्ता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत अब तक विभाग और प्रोजेक्ट के तहत हुए कनेक्शनों के बारे में जाना।

प्रदेश में 51.79 प्रतिशत घरों में हुए कनेक्‍शन

उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 51.79 तथा जिले में 55.05 प्रतिशत घरों को जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन दिए जा चुके हैं। बैठक में जिला परिषद सीईओ ने विकास योजनाओं से संबंधित अधिकारियों को कहा कि बैठक में हर माह हुए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट दी जाए। जिससे प्रगति की तुलनात्मक समीक्षा हो सके।

सामुदायिक शौचालयों में कनेक्शन की स्थिति की समीक्षा

उन्होंने जिले के सरकारी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत और पंचायत समिति भवनों, सामुदायिक केन्द्रों और सामुदायिक शौचालयों में कनेक्शन की स्थिति की समीक्षा की। सोहनलाल ने कहा कि स्कूलों में कनेक्शन की संयुक्त रिपोर्ट सहायक अभियंता और संबंधित सीबीईओ से प्राप्त की जाए।

उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांव बीकमपुर, तोलियासर, 34 केवाईडी, खोखराना और मुकाम में कनेक्शन की प्रगति के बारे में जाना। साथ ही पूर्ण कार्यों की जीओ टेगिंग करवाने के निर्देश दिए।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश कुमार स्वामी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश गुप्ता, अधिशाषी अभियंता बलवीर सिंह, नफीस अहमद खान, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, वरिष्ठ भूजल वैज्ञानिक राजेन्द्र कुमार बंशीवाल मौजूद रहे।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!