×

गंगनहर योजना प्रारम्भ होने के 100 वर्ष पूर्ण होने पर बीकानेर में होगा सुशासन के 100 वर्ष समारोह 

100 years of good governance will be celebrated in Bikaner on completion of 100 years of starting of Ganganahar project

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि गंगनहर लाने की योजना प्रारम्भ होने के 100 वर्ष पूर्ण होने पर बीकानेर में सुशासन के 100 वर्षसमारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश और दुनिया में बीकानेर का नाम रोशन करने वाली 100 हस्तियों का सम्मान किया जाएगा तथा बीकानेर के विकास में इनकी भागीदारी के प्रयास होंगे।

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने रविवार को होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान एवं होटल उद्योग उत्थान संस्थान बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में होटल वृंदावन में आयोजित बीकानेर पर्यटन व होटल उद्योग पर परिचर्चा एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मेघवाल ने कहा कि क्षेत्र के विकास में गंगनहर का बड़ा योगदान है। महाराजा गंगा सिंह के महत्ती प्रयासों से यह नहर आई। इस नहर का प्लान वर्ष 1925 में बना। इसके 100 वर्ष पूर्ण होने पर सुशासन के 100 वर्ष  समारोह का आयोजन होगा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान महाराजा गंगासिंह के विकास मॉडल के स्मरण के साथ सभी भामाशाहों को भी याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगनहर गुड गवर्नेंस का बड़ा मॉडल है। इससे पानी के अभाव वाले धोरों की धरती में विकास की नई संभावनाएं पैदा हुई। उन्होंने कहा कि समारोह के दौरान सम्मानित होने 100 लोगों की सूची तैयार की जा रही है। इन्हें बीकानेर आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा तथा बीकानेर के विकास में दिन के सहयोग की अपील की जाएगी।

NNNNNNNN-300x275 गंगनहर योजना प्रारम्भ होने के 100 वर्ष पूर्ण होने पर बीकानेर में होगा सुशासन के 100 वर्ष समारोह 

बीकानेर को ध्यान और साधना के केंद्र के रूप में विकसित

मेघवाल ने कहा कि बीकानेर को ध्यान और साधना के केंद्र के रूप में विकसित करने का प्रयास भी होगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर के विकास में हमेशा भामाशाहों का योगदान रहा है। इन भामाशाहों को भी क्षेत्र के विकास के लिए आमंत्रित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीएसएफ की सांचू पोस्ट का बॉर्डर टूरिज्म के दृष्टिकोण से विकास के लिए चयन कर लिया गया है। जल्दी ही इसे मूर्त रूप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बीकानेर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को साचू तक लाने का प्रयास किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार के सहयोग से हरियाणा के कलायत और बीकानेर के कोलायत को सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रूप से जोड़ने के प्रयास होंगे।

हवाई सेवाओं के विस्तार के प्रयास 

उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए सतत प्रयास किया जा रहे हैं। बीकानेर से दिल्ली नियमित फ्लाइट के लिए इंडिगो से चर्चा किए जाने की जानकारी दी। मेघवाल ने कहा कि बीकानेर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसे ध्यान रखते हुए इस दिशा में चरणबद्ध तरीके से काम किया जाएगा।

श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत, होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हुसैन खान, फेडरेशन के प्रदेश संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, फेडरेशन के कोटा संभाग प्रभारी अशोक माहेश्वरी,जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, रणविजय सिंह, बीकानेर होटल उत्थान संस्थान के अध्यक्ष सलीम सोढा, होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के कोषाध्यक्ष संदीप गोगिया, कार्यकारिणी सदस्य सुभाष शर्मा, सीताराम शर्मा, क्षितिज शर्मा, जवाहर बंसल, डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, विजय आचार्य, ओम सारस्वत, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैन गोदारा ने भी अपनी बात रखी।

बड़ी संख्या में मौजूद रहे लोग

कार्यक्रम में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रदेश पदाधिकारी और सदस्य, बीकानेर के मोहन सुराणा, श्याम सुंदर चौधरी, चंद्र मोहन जोशी, गुमान सिंह राजपुरोहित, कुंभनाथ सिद्ध, विनोद भोजक, सुभाष मित्तल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रवींद्र हर्ष ने किया।

ADS-267x300 गंगनहर योजना प्रारम्भ होने के 100 वर्ष पूर्ण होने पर बीकानेर में होगा सुशासन के 100 वर्ष समारोह 

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!