×

शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

Saturday news 16 December 2023

मुख्यमंत्री से मिले बीकानेर के विधायक जेठानंद व्यास

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023, बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से जयपुर में मुलाकात की। विधायक व्यास ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता भेंट कर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि साधारण परिवार के प्रतिनिधि को प्रदेश के मुखिया के रूप में पाकर प्रदेश भर में भारी उत्साह है।

16BKN-PH-2-300x168 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

उन्होंने विश्वास जताया कि श्री शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नई बुलंदियों को छुएगा। सरकार आम आदमी की आवाज बनकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के स्वप्न को साकार करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित ना रहे।

इस दौरान विधायक व्यास ने मुख्यमंत्री को बीकानेर से जुड़ी प्राथमिकताओं के बारे में भी बताया तथा इनके लिए सकारात्मक निर्णय लिए जाने का आग्रह किया।

विधायक व्यास ने फोटोग्राफी के पुरोधा पुरोहित को अर्पित की श्रद्धांजलि

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास में शनिवार को जयपुर में स्व. केसरीमल पुरोहित के आवास पहुंचकर उनके चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की।

16BKN-PH-8-300x198 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

व्यास ने कहा कि केसरीमल पुरोहित फोटोग्राफी के पितामह थे। उन्होंने इस क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए। राज्य सरकार के जनसंपर्क विभाग के मुख्य फोटो अधिकारी के रूप में उन्होंने देश के विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों के साथ कार्य किया। उस दौर में सीमित संसाधनों के बावजूद उन्होंने बेहतर परिणाम दिए।

इस दौरान बृज रतन पुरोहित, नरेंद्र पुरोहित, श्री कृष्ण पुष्करणा, शरद व्यास, गिरिराज आचार्य, घनश्याम व्यास, योगेंद्र रंगा, बीएस रंगा तथा गीता पुरोहित आदि मौजूद रहे।

रमक झमक कर आओ गजानन्द, सावे में रंग बरसाओ गजानन्द

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) रमक झमक कर आओ गजानन्द, सावे में रंग बरसाओ गजानन्द, मल मास लगने पूर्व रमक झमक कार्यालय में पुष्करणा सावा 2024  हेतु सावा गणपति की स्थापना की गई है। जुगल पुरोहित ने रमक झमक कर आओ गजानन्द, सावा में रंग बरसाओ गजानन्द गीत प्रस्तुत किया।

RAMAK-JHAMAK-KAR-AAO-GAJANAND-SAVE-ME-RANG-BARSAO-GAJANAND-300x166 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023
RAMAK JHAMAK KAR AAO GAJANAND-SAVE ME RANG BARSAO GAJANAND

रमक झमक के सावा कार्यक्रमों में व गतिविधियों में कोई विघ्न बाधा न आए इसके लिये भगवान गजानन्द से सामुहिक प्रार्थना व स्तुति की गई। रमक झमक के राधे ओझा ने बताया कि शुभ होरा व लग्न में लकड़ी की कठौती में मूंग भर उस पर मौली से बने सावा गणपति की स्थापना की गई।

अध्यक्ष प्रहलाद ओझा भैरुं व लक्ष्मी ओझा ने जोड़े से पंचोंपचार पूजन किया व गुड़ तथा मोदक का भोग लगाया। पण्डित आशीष भादाणी व दाउनारायण ओझा ने स्वस्तिवाचन, ध्यान और मंगल आरती करवाई। उपस्थित लोगों व  रमक झमक टीम कार्यकर्ताओ के तिलक कर मौलिका रक्षा सूत्र बांधा गया। उपस्थितजनों ने भगवान गजानन्द से पुष्करणा सावा में रमक झमक के कार्य्रकम निर्विघ्न सम्पन्न हो इसके लिये प्रार्थना की।

जल्‍द खुलेगा सावा कार्यालय  

रमक झमक के अध्यक्ष प्रहलाद ओझा भैरुं बताया कि मल मास में कोई भी मांगलिक कार्य प्रारंभ नहीं किये जाते और रमक झमक के अनेक आयोजन की शुरूआत आगामी दिनों मल मास में की जानी है तथा सावा कार्यालय भी खोला जाना है, इसलिये मल मास से पूर्व सावा गणेश स्थापना रमक झमक में की गई है। उन्‍होंने बताया कि अब सावा सम्बन्धी कोई भी आयोजन मल मास में भी इसकी निरन्तरता में किया जा सकेगा।

सावा गणपति स्थापना पूजन

सावा गणपति स्थापना पूजन एवं सामूहिक प्रार्थना में पं. कानूलाल व्यास, भवानी शंकर व्यास, भागीरथ पुरोहित, जुगल किशोर पुरोहित, नवीन बोड़ा, योगेश कोलानी, डॉ गोपाल भादाणी, धर्मेंद्र व्यास, रोहित व्यास, गोविंद छंगाणी एवं अंजनी चुरा सहित अनेक लोग शामिल हुवे।  स्थापना कार्यक्रम में साक्षी अतिथि समाज सेवी बलदेवदास आचार्य थे। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में आचार्य ने कहा कि सावा सस्कृति बीकानेर की पहचान है,इसे विश्व स्तर पर पहचान रमक झमक ने दिलाई है।

सावे में हो अधिक शादियां

कार्यक्रम में वयोवृद्ध रामकंवरी ओझा व भवरी देवी छंगाणी महिला साक्षी के रूप में उपस्थित रही। इस अवसर पर रामकंवरी ने कहा कि अधिक से अधिक शादियां सावा में हो व कुरीतियों का प्रवेश न हो इसके लिये महिलाओं को आगे कदम रखना चाहिये। उन्होंने कहा कि छोटुजी ओझा द्वारा लगभग छः दशक पहले शुरू की गई सावा की सेवा आज रमक झमक के रूप में सबके सामने है।

मंगल गीतों से गणेशजी को मनाया

अब रमक झमक की जिम्मेदारियाँ पहले से अधिक बढ़ गई है। दोनों महिलाओं ने विवाह के 5 मंगल गीत गाकर गणेशजी को मनाया। रमक झमक कार्यालय में सावा गणपति का पुष्करणा सावा सम्पन्न होने तक प्रतिदिन पूजन चालू रहेगा।

निःशुल्क परामर्श शिविर में 150 से अधिक लोग लाभान्वित

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) निःशुल्क परामर्श शिविर में 150 से अधिक लोग लाभान्वित, रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित भोमिया भवन में शनिवार को घुटना और जोड़ों की बीमारी का निःशुल्क परामर्श शिविर आयोजित किया गया।

More-than-150-people-benefited-from-the-free-counseling-camp-300x221 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023
More than 150 people benefited from the free counseling camp

शिविर का लाभ लेने के लिए श्रीगंगानगर, बीकानेर जिले के विभिन्न गांव व कस्बों तथा शहर विभिन्न इलाकों के लिए लोग पहुंचे थे।  शिविर में 150 से अधिक रोगियों जांच कर सलाह दी गई। रोगियों के एक्सरे, शूगर, बी.पी.जांच भी निशुल्क की गई, इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। डॉ. अमीर संघवी व टीम ने परामार्श दिया।

शिविर का आयोजन खरतरगच्छ सहस्त्राब्दी वर्ष के उपलक्ष में खरतरगच्छाचार्य जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी की प्रेरणा से आयोजित किया गया।  शिविर का उद्घाटन बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पच्चीसिया, डॉ.अमीर संघवी, गणेश बोथरा, पार्षद आदर्श शर्मा के आतिथ्य में हुआ।

शिविर शुभारंभ समारोह में संदीप मुसरफ, मनीष नाहटा, महावीर नाहटा, विपिन मुसरफ, संतोक चंद मुसरफ आदि सक्रिय सहयोगी के रूप में मौजूद रहे।

बकरियों को लगाया गया पॉक्स का टीका

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) गाढ़वाला में शनिवार को एक दिवसीय टीकाकरण जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा गोद लिये गये गॉव गाढ़वाला में शिविर के आयोजन में डॉ प्रकाश, महावीर, श्यामलाल व मोहम्मद नसीम का सहयोग रहा।

16BKN-PH-4-228x300 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

अखिल भारतीय मारवाडी बकरी नस्ल सुधार परियोजना की प्रमुख अन्वेषक प्रो. उर्मिला पानू ने बताया कि जागरूकता शिविर के दौरान 35 पशुपालकों को खनिज लवण व बाह्य-परजीवी नाशक दवा का वितरण किया गया तथा बकरियों में पॉक्स का टीका भी लगाया गया।

पशुपालकों को पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों एवं उनसे संबंधित टीकाकरण के बारे में विस्तार से समझाया गया। शिविर का आयोजन परियोजना के सह-प्रमुख अन्वेषक डॉ विरेन्द्र कुमार के निर्देशन में किया गया।

आर के शर्मा स्पोर्ट क्लाइम्बिंग प्रतियोगिता में मीडिया इंचार्ज बने

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) नेशनल एडवेंचर फाउन्डेशन के सचिव आर के शर्मा को 27वीं स्पोर्ट क्लाइम्बिंग प्रतियोगिता के आयोजन में प्रेस मीडिया व आइसोलेशन इंचार्ज बनाया गया है।

16BKN-PH-5-205x300 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

भारतीय पर्वतारोहण संस्थान, नई दिल्ली द्वारा 27वीं स्पोर्ट क्लाइम्बिंग प्रतियोगिता का आयोजन बंगलौर में 21 से 24 दिसम्बर तक किया जा रहा है। प्रतियोगिता में देशभर से चयनित आरोहक लीड, स्पीड व बोल्डरिंग विधाओं में आयोजित की जा रही है। इसमें सब जूनियर, जूनियर व सीनियर वर्ग के पुरूष व महिला आरोहक भाग लेगें।

भीखमचंद फाउंडेशन ने लोधी अकादमी को 9 विकटो से हराया

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर-जिला क्रिकेट संघ बीकानेर तत्वाधान में सादुल क्लब क्रिकेट मैदान में चल रही जिला सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता के अंतर्गत शनिवार को खेले गए मैच में भीकमचंद फाउंडेशन ने लोधी अकादमी को 9 विकेटो से हराया।

16BKN-PH-6-300x168 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

प्रवक्ता शंकर सेवग ने बताया कि लोधी एकेडमी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुवे 30 ओवर में 161 रन बनाकर ऑल टीम आऊट हो गई जिसमें विक्रम सिंह ने 43 रन बनाए। भीखम चंद फाउंडेशन के अभिषेक, अंतू , दीपेश, विकास ने क्रमश 2-2 विकेट लिए।

भीखम चंद फाउंडेशन के दीपेश पुरोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 6 छक्के 8 चौको की सहायता से 81 रन बनाएं। हिमांशु शर्मा ने 29 गेंदों में 43 रन बनाकर नाबाद रहे। फाउन्डेशन ने 12 ओवर में 162 रन बनाकर 9 विकेट से मैच जीत लिया।

प्रतियोगिता प्रभारी अफरोज खान ने बताया कि पूर्व रणजी खिलाड़ी अनिल नायर ने मैन ऑफ द मैच रहे दीपेश पुरोहित को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मैच के अंपायर वीरेंद्र चावला व शकील अहमद और स्कोरर यशवंत थे। अनिल सिडाना  ने बताया कि रविवार को सिडाना स्पोर्ट्स व एनडब्लू आर सी सी के मध्य खेला जाएगा।

पीएम किसान योजना – प्रत्येक पंचायत पर आयोजित होंगे  सेचुरेशन कैम्प

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को जोड़ने हेतु  16 से 31 दिसम्बर तक जिले की हर पंचायत में सेचुरेशन कैम्प आयोजित किए जाएंगे।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि शिविरों में पात्र किसानों को इस योजना से जोड़ने के साथ किसानों की ई-केवाईसी, लैण्ड रिकार्ड वैरिफिकेशन एवं बैंक खाते से आधार सिडिंग के बकाया कार्य भी  पूर्ण करवाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में संबंधित विभाग के कार्मिकों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित करावें। शिविरो में मौके पर कार्य सम्पादन हेतु ई-मित्र की सुविधा भी मिलेगी।

शनिवार को बीकानेर पंचायत समिति के बदरासर, कोलासर तथा गाढवाला, लूणकरणसर के जैतपुर, साबनिया, लूणकरणसर तथा नाथवाणा, हदां‌ के नैणिया, नोखा के मैनसर,  भादला, भामटसर, हंसासर, बीकासर, झाड़ेली  बज्जू के बज्जू खालसा एवं बज्जू तेजपुरा छतरगढ़ के छतरगढ़, मोतीगढ तथा सतासर, श्रीडूंगरगढ़ के सेरूणा, देराजसर, दुलचासर और सांवतसर में शिविर आयोजित हुए।

सोमवार को इन पंचायतों में होंगे शिविर

सोमवार को गांव उदयरामसर, उदासर, मेघासर, रामसरा, चकजोड,रोझा सहनीवाला, खाखूसर, हाडला भाटियान, राणासर, गडियाला, साधूणा, देसलसर, सारुणडा,  सिंजगुरु, सुरपुरा, उडसर, साजनवासी, बांगडसर माणकासर, बराला, सियासर पंचकोसा, भानीपुरा, 40 केवाईडी, गुल्लू वाली, रामनगर, सूडसर, टेऊ, लिखमीसर उतरादा तथा लिखमीसर दिखणादा में शिविर आयोजित होंगे।

उदयरामसर दादाबाड़ी में स्नात्र पूजा आज

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) उदयरामसर दादाबाड़ी में श्री जैन श्वेताम्बर खरतपरमागच्छ संघ से सम्बद्ध ज्ञान वाटिका के बच्चों व उनके अभिभावकों की ओर से सुबह आठ बजे स्नात्र पूजा की जाएगी।

श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के तत्वावधान में रविवार को होने वाले इस आयोजन के बारे में चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के अध्यक्ष निर्मल धारीवाल ने बताया कि ज्ञान वाटिका की प्रभारी सुनीता नाहटा, रविवारीय जिनालय पूजा के समन्वयक पवन बोथरा व ज्ञानजी सेठिया के नेतृत्व में की जाएगी।

उन्‍होंने बताया कि श्रावक-श्राविकाओं व बच्चों के लिए रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे के पास से रविवार को सुबह आठ बजे वाहन व्यवस्था की गई है।

महावीर क्लब की ओर से रविवार को सुबह ग्यारह बजे उदयरामसर की दादाबाडी़ में परमात्मा, दादा गुरुदेव की पूजा एवं प्रसाद का आयोजन रखा गया है।

अशोक कुमार को पीएचडी

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय के समाज शास्त्र के सह आचार्य अशोक कुमार को पीएचडी की डिग्री प्रदान की है।  

16BKN-PH-7-245x300 शनिवार के समाचार 16 दिसंबर 2023

अशोक कुमार ने ‘परिवार के बदलते प्रतिमान एवं महिलाओं की भूमिका: बीकानेर शहर के विशेष संदर्भ में एक समाजशास्त्रीय विश्लेषण विषय पर’ शोध किया है। उन्होंने यह शोध कार्य प्रोफेसर डॉ. प्रताप पिंजानी के निर्देशन में पूरा किया है।

अपराध दुर्घटना समाचार

फर्जीवाड़े से दत्‍तक पुत्र बनकर पाई अनुकंपा नियुक्ति

USHA JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीछवाल थाना पुलिस ने फर्जीवाड़ा से दत्‍तक पुत्र बनकर अनुकंपा नियुक्ति पाने के आरोप में शिक्षा निदेशालय बीकानेर के एक कर्मचारी सहित दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।  

हनुमानगढ़ जिले में सूरतगढ़ रोड पर मक्‍कासर फाटक के पास सेक्‍टर 12 की निवासी कमलेश कुमारी वर्मा ने अदालती इस्‍तगासे के जरिये दर्ज कराये मामले में पुलिस को बताया है कि उसके देवर दशरथ बलाई ने एक अन्‍य वयक्ति की मदद से फर्जीवाड़े से दत्‍तक पुत्र बनकर उसके मृत अध्‍यापक पति के स्‍थान पर अनुकंपा नियुक्ति प्राप्‍त कर ली है।

परिवादिया ने बताया कि उसके पति अध्‍यापक सुभाष की मौत पर देवर द्वारा आश्रित अनकुम्पा नियुक्ति हेतु आश्रित पुत्र बनकर फर्जी व मिथ्‍या शपथ पत्र निदेशालय में देकर अपने मृत भाई सुभाष चन्‍द्र की अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त कर ली।

थानाधिकारी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। जांच हैड कांस्‍टेबल राजेन्‍द्र कुमार को सौंपी है।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!