×

मेहमानबाजी, सत्कार व संस्कृति से भाव विहल हुए नवदम्पति व परिजन

Newlyweds and relatives were shaken by hospitality, hospitality and culture

बीकानेर, (समाचारसेवा)। मेहमानबाजी, सत्कार व संस्कृति से भाव विहल हुए नवदम्पति व परिजन, रानी बाजार के मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार भवन में सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चारण से शास्त्रोक्त विधि से सामूहिक विवाह हुआ। सभी 7 जोड़ों में 5 मध्य प्रदेश श्योपुर, विजयपुर जिले के विभिन्न गांव व ढाण्यिों के  व दो राजस्थान के करौली जिले सामान्य परिवार के वर-वधु थे।

विवाह से पूर्व भवन के आस पास के क्षेत्रों में गाजे बाजे से बारात निकाली गई। बारात में बाहर से आएं वर-वधु पक्ष के लोगों के साथ आयोजन से जुड़ें परिवार की महिलाओं ने गीतों की बानगी बिखेरी तथा नृत्य कर विवाहोंत्सव का आनंद लिया।

वहीं विदाई के वक्त ’’कोयल बाई’’ आदि बीकानेरी पारम्परिक गीत गाए गए। शारदा देवी चेरिटेबल ट्रस्ट गंगाशहर बीकानेर के तत्वावधान में समाज सेवी जयपुर के अनिल अग्रवाल, श्री कृष्ण सेवा संस्थान के प्ररेणा से सोमवार को समारोह आयोजित हुआ।

पंडित अशोक कुमार किराडू के नेतृत्व में 11 पाठी ब्राह्मणों ने यजुर्वेद के मंत्रों और वैदिक रिचाओं के साथ राष्टत, अभ्‍यातन व लाजा हवन के माध्यम से विवाह संस्कार संपन्न करवाया। बीकानेरी शैली में वैदिक मंत्रोच्चारण के बाद सप्तपदी के संस्कृत व हिन्दी में उसका उच्चारण कर वर-वधु के मंगलमय जीवन का आशीर्वाद दिया।

अशोक कुमार के साथ संतोष व्यास, सुरेश व्यास, शुभम, भवानी, नमामी व्यास, राजेश छंगाणी, शशि शेखर किराडू व मनोज व्यास व रोहित पुरोहित ने मंत्रोच्चारण कर वातावरण को वैदमय बना दिया। विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी, शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद गिरि ने विवाह स्थल पर पहुंचकर नव दम्पतियों के मंगलमय जीवन की कामना की। सामूहिक विवाह के विदाई समारोह में  केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने संदेश सुनाया गया।

सामूहिक विवाह के मुख्य आयोजक देवचंद लावट, मांगीलाल लावट, बालिका मुस्कान, राधिका, अनुष्का व प्रिया, सामाजिक कार्यकर्ता अनिल अग्रवाल आदि ने शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर ज्योति प्रकाश रंगा का साफा पहनाकर सम्मान किया गया।

ये दिए गए उपहार-

नव दम्पतियों को शारदा देवी चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से 35 तरह की घरेलू उपयोग की वस्तुओं में पलंग, अलमारी, फ्रीज कूलर, एल.ई.डी.टी.वी., संदूक, सिलाई मशीन, रजाई, अटैची, श्रृंगार सामान, 111 बर्तन, पंखा, सूट, चट्टाई, घड़ी, लहंगा ओढ़नी, 32 साड़ी,

लहंगा चुनड़ी, शूट, ओढ़न, पेंट शर्ट के कपड़े आदि सामान के साथ गहनों में मंगल सूत्र, नथ, 4 चूड़ी मांग टीका, अंगूठी वर-वधु, चांदी की पायल, बिछिया, चांदी की गाय, लेडिज कड़ा व ज्वैलरी सेट आदि सामग्री दी गई।

ये बंधे परिण्य सूत्र में

मध्य प्रदेश के शिवपुरी, विजयपुर, श्योपुर के ग्रामीण अंचल के रक्षा के साथ विनीष, प्रीति के साथ पवन, सम्बलपुर मुरैना के अर्चना के साथ संजीव, सोमवती के साथ पवन, शशि के साथ सोनू, करौली के रोधाई व बादलपुर  की दो बहनों आरती के साथ सुआलाल, पूजा के साथ होरीलाल परिण्य सूत्र में बंधें।

चिकित्सा शिविर

विवाह स्थल पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अबरार पंवार के नेतृृत्व में चिकित्सा शिविर लगाया गया जिसमें 101 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां दी गई। करीब 100 लोगों के करोना बचाव के प्रथम व द्वितीय डोज का टीका लगाया ।

विवाह पंजीयन शिविर

नगर निगम की ओर से प्रशासन शहरों की ओर से कार्यक्रम के तहत विवाह पंजीयन शिविर लगाया गया। शिविर में विवाह पंजीयन की जानकारी दी गई। सोमवार को परिण्य सूत्र में बंधने वाले जोड़ों का विवाह पंजीयन जन्म प्रमाण पत्र की  बजाय आधार कार्ड होने से पंजीयन नहीं हो सका।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!