भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर 1100 दीपों से दीपोत्सव

1100 lamp lights on Lord Parshuram's birthday celebration

 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर 1100 दीपों से दीपोत्सव, ब्राह्मण अन्तर राष्‍ट्रीय संगठन राजस्थान प्रदेश के द्वारा श्री भगवान परशुराम जी के जन्मोत्सव के पावन दिवस पर भगवान परशुराम जी के चित्र का वैदिक मंत्रोच्चार से पूजन, 1100 दीपों से दीपोत्सव, पूजन, महाआरती, कुलदेवियों, महर्षियों का पूजन, महाआरती एवं अखण्ड ज्योत का पूजन हुआ।

इस दौरान ओम, स्वास्तिक, त्रिशुल की आकृति बनाकर दीपमालिका सजाई गई। संगठन के आव्हान के व्यापक असर में घर-घर एवं मंदिरों में दीपोत्सव हुआ संगठन प्रदेशाध्यक्ष योगेन्द्र कुमार दाधीच ने बताया कि राज्य सरकार की गाइड लाईन को ध्यान में रखते हुए घर एवं मंदिरों में दीपोत्सव का आव्हान किया जिसका समाज जनों में व्यापक असर हुआ।

समाज जनों ने अपने घरों में रहकर भगवान परशुराम जी पूजन कर दीपोत्सव किया एवं मंदिरों के पूजारियों ने संध्या कालीन आरती के समय दीपोत्सव कर भगवान परशूराम जी को याद किया।

नहरबंदी, टेल एंड पर टैंकर्स के माध्यम से हो जल परिवहन

जयपुर, (समाचार सेवा)। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने अधिकारियों से कहा कि नहरबंदी के बाकी बचे दिनों में किसी भी गांव, कस्बे या शहर में लोगों को पेयजल सम्बंधी कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए अलर्ट मोड पर रहते हुए पेयजल आपूर्ति की सतत मॉनिटरिंग जारी रखें।

पंत ने शनिवार को इंदिरा गांधी नहरपरियोजना (आईजीएनपी) में नहरबंदी से प्रभावित 10 जिलों के अधिकारियों की वीसी के माध्यम से पेयजल प्रबंधन समीक्षा की। पंत ने बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू जैसलमेर, बाड़मेर, झुंझुनू, जोधपुर, नागौर और सीकर जिलों के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियो से चर्चा की। एसीएस ने कहा कि किसी भी जिले में टेल एंड पर किसी भी प्रकार की अतिरिक्त आवश्यकता हो तो टैंकर्स के माध्यम से जल परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

वीसी से पीएचईडी के मुख्य अभियंता (शहरी एवं एनआरडब्ल्यू) सीएम चौहान, मुख्य अभियंता (ग्रामीण) आरके मीना एवं मुख्य अभियंता (विशेष प्रोजेक्ट्स) दिलीप गौड़, मुख्य अभियंता (नागौर) दिनेश गोयल, मुख्य अभियंता (जोधपुर) नीरज माथुर, के अलावा सम्बंधित जिलों के पीएचईडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारी भी जुड़े।