शाबाश! बीकानेर इलेक्‍ट्रीसि‍टी सप्‍लाई लिमिटेड, धन्‍यवाद

mdv colony bikaner
mdv colony bikaner

बीकानेर (समाचार सेवा)। शाबाश! बीकानेर इलेक्‍ट्रीसि‍टी सप्‍लाई लिमिटेड, धन्‍यवाद। आज काफी समय बाद मंगलवार सुबह अपने मुरलीधर व्‍यास कॉलोनी वाले घर पर पहुंचा। घर काफी दिनों से बंद था।

घर के अंदर आया तो देखा लाइट गुल है। सोचा बारिश के कारण सप्‍लाई काटी हुई होगी। एक डेढ घंटे के बाद भी बिजली नहीं आई तो बीकेईएसएल हेल्‍प सेंटर पर फोन लगाया। हेलप सेंटर में बहुत ही सुशील तरीके से बात करने वाली युवती/महिला अन्‍यनाजी ने फोन उठाया। मैने कहा, बिजली डेढ दो घंटे से बंद है।

उन्‍होंने पूछा आसपास के और घरों में भी बंद है क्‍या मैंने कह दिया हां बंद है। उन्‍होंने शिकायत दर्ज कर ली। फोन रखकर मैने आसपास के घरों में पता किया वहां लाइट गई हुई नहीं थी। मैने दुबारा हेल्‍प सेंटर फोन किया। इस बार किसी शुष्‍यमिताजी को बताया कि मैंने अभी बिजली नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई थी।

उसमें अपडेट कराना है कि बिजली केवल मेरे घर पर नहीं है। उन्‍होंने पूछा किस नाम से मैने बताया कनेक्‍शन मेरी माताजी श्रीमतीरतनदेवी जोशी के नाम से है। उन्‍होंने कहा आपकी शिकायत दर्ज है अब अपडेट भी कर दी है। मैने धन्‍यवाद दे दिया।

मुझे लगा कि अभी तो शिकायत दर्ज कराई है, बिजली ठीक करने में देर लगेगी। इस सोच के साथ कोई और काम शुरू करता इसी दौरान फोन की घंटी बजी कहा बिजली विभाग बीकानेर से बोल रहे हैं, आपके घर की लोकेशन बतायें। मैने बता दी।

पिफर मैने सोचा अभी तो पूछताछ कर रहे हैं बिजली ठीक करने में देर लगेगी। थोडी देर में फोन बजा, हम आपके घर के पास के सामूदायिक भवन के पास खडे हैं, आप किसी को भेज दें ताकि हमें घर ढूंढने में परेशानी नहीं हो।

मैने कहा मैं घर में अकेला ही हूं खुद ही आता हूं। सामूदायिक भवन के पास में गाडी में बैठे तीनचार लोग मेरे साथ अपनी गाडी में घर पहुंच गए। पिछले दिनों तेज हवा व बारिश के कारण बिजली के खंभे से हमारे घर का बिजली का तार का एक पांईट टूट गया था।

बिजली विभाग से आये लोगों ने तुरंत खंभें के पास अपनी सीढी लगाई और चालू बिजली की लाइन में ही फाल्‍ट ठीक कर दिया।

मैने  पूछा इलाके की बिजली बंद करवाकर काम क्‍यों नहीं किया, उन्‍होंने कहा इस लाइन में लापरवाही करने से रिस्‍क होती है मगर तरीके से काम करने पर बिजली बंद करवाने की आवश्‍यकता नहीं होती है।

सारा काम जब 15-20 मिनट में संपन्‍न्‍ हो गया तो मुझे अच्‍छा लगा। मैं तो सोच रहा था अभी शिकायत दर्ज की है, काम होने में देरी होगी मगर नहीं हुई। धन्‍यवाद बीकानेर इलेक्‍ट्रीसिटी सप्‍लाई लिमिटेड।

नीरज जोशी बीकानेर