धर्मेन्द्र ने बनाई सबसे बड़ी दूध फीणी

21BKN PH-2

बीकानेर, (समाचार सेवा)। धर्मेन्द्र ने बनाई अब तक की सबसे बड़ी फीणी, लिमका बुक रिकार्ड बीकानेर निवासी धारक धर्मेन्द्र अग्रवाल खाने पीने की उम्दा व अनोखी चीजें बनाकर नाम कमाते रहे हैं।


बयालीस वर्षीय धर्मेन्द्र ने शुक्रवार को अब तक की सबसे बड़ी दूध फीणी बनाई है। अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने इस फीणी को बनाने में 2.5 किग्रा मैदा, 2.5 किग्रा घी का उपयोग किया है।
अग्रवाल के अनुसार सबसे बड़ी दूध फीणी बनाने में उन्हें लगभग 8 घंटे का समय लगा।


उन्होंने यह अनोखी दूध फीणी बनाने के कार्य में दो अन्य सहायक कर्मचारियों का भी सहयोग लिया। उन्होंने बताया कि फीणी में उच्च क्वालिटी की सामग्री का उपयोग किया गया है।
धर्मेन्द्र अग्रवाल बीकानेर के ऐसे कारीगर हैं जो हर दिन नयी व अनोखी डिश बनाकर बीकानेर का नाम चर्चा में लाते रहते हैं।


अग्रवाल के अनुसार उनका उद्देश्य है कि वे प्रतिवर्ष एक नया आईटम बनाकर शहर का नाम रोशन करते रहें।
जानकारी में रहे कि इससे पहले भी अग्रवाल 15 किलो का फैमिली समोसा, 121 प्रकार के गोल गप्पे, 56 किलो कि आलू टिक्की, 121 तरह के दही बड़े, 56 तरह के कांजी बड़े एंव 22 किलो की कचौरी भी बनाकर देश-विदेश में सूर्खियां बटोर चुके हैं।


आने वाले समय में अग्रवाल कुद ऐसा कार्य करने की तैयारी में जुट गए हैं जिससे कि उनका व उनके शहर बीकानेर का नाम गिनिज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो।

प्रदर्शनी में किया हस्त शिल्प वस्तुओं का प्रदर्शन

बीकानेर, (समाचार सेवा)। महारानी किशोरी देवी सी.सैकेण्डरी स्कूल में आयोजित दो दिवसीय कला एवं विज्ञान प्रदर्शनी शुक्रवार को संपन्न हुई।
विद्यालय प्राचार्या श्रीमती प्रेपिनो ग्रोवर व सुनीता कपूर के सान्निध्य में आयोजित प्रदर्शनी में स्कूल की छात्राओं ने हस्त शिल्प वस्तुओं व संकलित वस्तुओं का प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण विभिन्न देशों की मुद्राएं, ध्वज, डाक टिकट, प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के उपकरण व तरीके,काव्य अलंकरण आदि का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया।
शुक्रवार को अतिथि अग्रवाल सभा की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता पीती व डॉ.नीलम जैन ने प्रदर्शनी की सराहना की।

सीएलएफ में लगेगी पुस्तक प्रदर्शनी


बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर में 25 दिसंबर से आयोजित हो रहे चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल (सीएलएफ) में तीन दिनों तक में पुस्तक प्रदर्शनी’ का लुत्फ भी उठाया जा सकता है।
इस दौरान बच्चे देशभर के विख्यात ब्रांड्स की पुस्तकें खरीद सकेंगे। यहां अंत्योदय नगर स्थित रमेश इंग्लिश स्कूल में आयोजित हो रहे चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल
की आयोजन सचिव सेणुका हर्ष ने बताया कि बुक फेयर में ऑक्सफोर्ड युनिर्वसिटी प्रेस, इंडेनिका लर्निंग, पी.पी. पब्लिकेशन सहित अनेक प्रकाशकों के साथ
कई साहित्यिक प्रकाशन भी अपनी पुस्तकें उपलब्ध करा रहे हैं। शिक्षा संबंधित पुस्तकों की खरीद पर विशेष छूट भी दी जाएगी। वहीं वाग्देवी प्रकाशन, सूर्य प्रकाशन मंदिर, विकास प्रकाशन, बोधि प्रकाशन, कलासन प्रकाशन, गायत्री प्रकाशन की पुस्तकें भी उपलब्ध रहेगी।
बच्चों को मिलेगी पुस्तकें
सीएलएफ में पंजीयन करवाने वाले प्रथम दो सौ बच्चों को देश की ख्यातनाम प्रकाशकों की पुस्तकें उपहार में भी दी जाएगी।
इसके साथ ही इन पुस्तकों के संपादकों व लेखकों से भी मिलने का अवसर मिलेगा। बच्चे इन लेखकों से सीधे सवाल जवाब भी कर सकेंगे।
ऐसे बनती है कहानी’
कहानी कैसे बनती है? इस सवाल का जवाब भी बच्चों को सीएलएफ में मिलेगा। बच्चों को नंदन’ की संपादक जयंति रंगनाथन इस संबंध में जानकारी देगी।
वो बताएंगी कि कैसे आसपास की घटनाएं एक कहानी का रूप ले सकती है। वहीं प्रदेश के विख्यात काटूर्निस्ट अभिषेक तिवारी भी बच्चों को कार्टून बनाने की कला बताएंगे साथ ही कार्टून के माध्यम से व्यंग्य के तीर चलाना भी सिखाएंगे।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के आवेदन पत्र आमंत्रित
बीकानेर, (समाचार सेवा)। आयुक्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान जयपुर के आदेशों की अनुपालना में उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना वर्ष 2018-19 हेतु आॅनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए हैं।
ऑन लाइन आवेदन 31 जनवरी 2019 तक किए जा सकेंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में राजस्थान के मूल निवासी विद्यार्थियों
हेतु अनुसूचित जाति/अनु.जनजाति/विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग)/अन्य पिछड़ा वर्ग/आर्थिक पिछड़ा वर्ग/विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु/मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में
ऑन लाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उक्त उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं के लिए बीकानेर जिले के मूलनिवासी विद्यार्थी जो रा’य की राजकीय/निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं
एवं रा’य के बाहर की राजकीय, राष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित एवं अध्ययनरत हैं,उनके द्वारा विभागीय वेबसाईट
पर ऑनलाईन पंजीकरण करने, आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 निर्धारित की गयी हैं।

वेटरनरी कॉलेज में स्पिरीट-2018
चतुर्थ वर्ष स्रातक की पुरूष और महिला टीमों ने बैडमिन्टन के खिताब जीते
बीकानेर, (समाचार सेवा)। वेटरनरी विश्वविद्यालय के इन्टर क्लास टूर्नामेंट के गस्पिरीट-2018ग में स्रातक चतुर्थ वर्ष की पुरूष और महिला टीमों ने बैडमिन्टन के खिताब अपने नाम कर लिए।
खेलकूद प्रभारी डॉ. प्रवीण पिलानिया ने बताया कि विजेता टीमों ने पुरूष बैडमिन्टन में स्रातक द्वितीय वर्ष को तथा महिला वर्ग में प्रथम वर्ष को परास्त किया।
क्रिकेट के सेमीफाइनल मुकाबले में शुक्रवार को चतुर्थ वर्ष स्रातक ने अंतिम वर्ष स्रातक को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेष कर लिया।
शनिवार को क्रिकेट का फाइनल तृतीय वर्ष स्रातक और चतुर्थ वर्ष स्रातक के मध्य खेला जाएगा। एथलीट के मुकाबलों में 100 मीटर और 400 मीटर दौड़ में सतानंद और महिला वर्ग की 100 मीटर दौड़ में राजबाला प्रथम स्थान पर रहे।
जेवलिन थ्रो में सुषीला ने महिला वर्ग में तथा पुरूष वर्ग में मनीष मीणा प्रथम रहे। शॉटपुट में षिवम् शर्मा और डिस्कथ्रो में लादूराम ने प्रथम स्थान हासिल किया।

वायुसेना स्टेशन में बच्चों का शीतकालीन शिविर 23 से
बीकानेर, (समाचार सेवा)। वायु सेना स्टेशन बीकानेर में वायु सैनिकों के बच्चों के लिए वायु सेना संगिनी कल्याण संगठन (क्षेत्रीय परिश्चम) वायु कमान मुख्यालय, भारतीय वायु सेना के तत्वावधान में 23 दिसम्बर से 5 जनवरी 2019 तक शीतकालीन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
शिविर में हिस्सा लेने वाले बच्चों की आयु सीमा 11 से 18 वर्ष निधारित की गई है। दो •ाागों में आयोजित शिविर का प्रथम चरण 23 से 29 दिसम्बर तक व दूसरा चरण 30 दिसम्बर से 5 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।
शिविर के दौरान प्रतिभागियों को बीकानेर के विभिन्न पर्यटन स्थलों तथा सांस्कृतिक महत्व के स्मारकों का भ्रमण करवाया जाएगा।
इसके अतिरिक्त शिविर में गर्म हवा के गुब्बारे उड़ाना, पैरा सेलिंग, पावर हेंग ग्लाइडिंग तथा ऊंट की सवारी आदि रोमांचक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

लेखाकर्मी खेलकूद प्रतियोगिता
कैरम प्रति. में धर्मेन्द्र शर्मा ने पूनम व्यास को हराया
बीकानेर, (समाचार सेवा)। राजस्थान एकाउटेन्टस एसोसिएशन के तत्वावधान में चल रही लेखाकर्मी खेलकूद प्रतियोगिता तहत केरम एकल सेमीफाइनल में शुक्रवार को धर्मेन्द्र शर्मा ने पूनम व्यास को 29-21 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।
वहीं केरम युगल के एक सेमिफाईनल में अमित छंगाणी व कपिल जोशी की जोड़ी ने पवन पारीक व श्रवण हटीला की जोड़ी को 29-22 से हराकर फाइनल मे प्रवेश किया।
खेलकूद प्रतियोगिता संयोजक दिनेश गौड ने बताया कि शतरंज खेल में लीलाधर जोशी ने सुखराज चैधरी को कमल सोलंकी ने हेमंत सिंघल ने शिव प्रजापत को नरेश अग्रवाल ने राजेश किराडू को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।
जिलाध्यक्ष श्रीलाल भाटी ने बताया कि 22 व 23 दिसंबर को ऐथेलेटिक्स व क्रिकेट के मुकाबले शार्दुल स्पोर्टस स्कूल मैदान पर आयोजित होंगे।

वेटरनरी विश्वविद्यालय में प्री-पीजी टेस्ट 23 दिसम्बर को
बीकानेर, (समाचार सेवा)। वेटरनरी विष्वविद्यालय में विभिन्न विषयों में वर्ष 2018-19 सत्र की स्रातकोत्तर और पीएच.डी. डिग्री में प्रवेष के लिए प्री-पीजी टेस्ट 23 दिसम्बर (रविवार) को प्रात: 11 बजे से 1 बजे तक आयेजित किया जाएगा।
टेस्ट के संयोजक प्रो. सुनील मेहरचंदानी ने बताया कि प्री-पीजी टेस्ट की मेरिट के आधार पर वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर, स्रातकोत्तर
पशुचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, जयपुर और वेटरनरी कॉलेज, नवानियां (उदयपुर) में विभिन्न विषयों में स्रातकोत्तर और पीएच.डी. की सीटों पर प्रवेष दिया जाएगा। टेस्ट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर मोहता भवन में होगी संगोष्ठी
बीकानेर, (समाचार सेवा)। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग जयपुर के निर्देशानुसार राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर को जिला रसद कार्यालय एवं उपभोक्ता संरक्षण
सुरक्षा समिति के संयुक्त तत्वावधान में दोपहर एक बजे रतन बिहारी पार्क के पास स्थित आनंद निकेतन परिसर (मोहता भवन) में संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। संगोष्ठी में उपभोक्ता के अधिकार एवं संरक्षण पर चर्चा की जाएगी।
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद जमना बारूपाल,मुख्य वक्ता सुरेश के.व्यास होंगे तथा अध्यक्षता जिला रसद अधिकारी प्रतिभा देवोठिया करेंगी।

लक्ष्मीनाथजी को लगायेंगे 9 क्विंटल पंचामृत का भोग
बीकानेर, (समाचार सेवा)। मिगसर मास के अन्तर्गत शनिवार को प्रात: 7 बजे श्री लक्ष्मीनाथजी मंदिर में लक्ष्मीनाथ बाल भोग मित्र मंडल की ओर से पुजारी शंकर सेवग के सानिध्य में नगर सेठ लक्ष्मीनाथजी को
9 क्विंटल पंचामृत का भोग लगाया जाएगा और वितरण किया जाएगा। मण्डल निवेदन करता है सभी दर्शनार्थी सुबह 7 बजे पंचामृत का प्रसाद लेने अवश्य पधारे।

गणतंत्र दिवस की तैयारी बैठक 28 दिसम्बर को
बीकानेर, (समाचार सेवा)। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को गरिमापूर्वक,देश भक्ति भाव से मनाने के संबंध में 28 दिसम्बर शुक्रवार को सुबह ग्यारह बजे कलक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जाएगी।
बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक रूप से हिस्सा लेने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री कल बीकानेर में
बीकानेर, (समाचार सेवा)। केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल रविवार को सुबह 7.10 बजे रेल से बीकानेर पहुंचेंगे।
वे स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद इसी रोज रात साढ़े दस बजे रेल द्वारा दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

अपराध / दुर्घटना समाचार

हार्डकोर अपराधी प्रदीप की कोर्ट में पेशी आज
बीकानेर, (समाचार सेवा)। बज्जू थाना पुलिस ने हार्डकोर अपराधी व हिस्ट्रीशीटर प्रदीप गोदारा को प्रॉडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया है।
बज्जू पुहिलस उसे जोधपुर जेल से बीकानेर लेकर आई है। गोदारा, कुछ दिनों पहले कोलायत में 32 क्विंटल अवैध डोडा-पोस्त की तस्करी मामले में आरोपी है।
इस मामले की जांच बज्जू सीआई विक्रम सिंह चौहान कर रहे हैं। पुलिस के अनुसार गोदारा को शनिवार को कोर्ट में पेश करके रिमांड पर लिया जायेगा।
जानकारी में रहे प्रदीप गोदारा जोधपुर के भोजासर थाने का हार्डकोर अपराधी है। 8 दिसंबर, 2018 को पुलिस थाना भोजासर में हुए गैंगवार में जोधपुर ग्रामीण जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश में गोदारा व अन्य अपराधियों की धड़पकड़ की गई।
जानकारी के अनुसार जोधपुर पुलिस से प्रॉडक्शन वारंट पर बीकानेर लाए गए गोदारा को कोर्ट से रिमांड मिलने पर पूछताछ की जाएगी।