डॉ कल्ला बनेंगे मंत्री, आज फिर झूमेगा बीकानेर

15

बीकानेर, (समाचार सेवा)। डॉ कल्ला बनेंगे मंत्री, आज फिर झूमेगा बीकानेरबीकानेर पश्चिम के विधायक डॉ. बुलाकीदास कल्ला सोमवार को राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगे। डॉ. कल्ला के मंत्री परिषद में शामिल किए जाने की सूचना के साथ ही बीकानेर में अनेक स्था नों पर पटाखे छोडे गए। आचार्य चौक में लोगों ने होली व दिवाली का त्यो हर मनाया।

डॉ. कल्ला के घर के आसपास भी बधाई देने वालों की भीड जमा होनी शुरू हो गई है। जानकारी में रहे कांग्रेस के टिकट पर बीकानेर शहर से नौंवी बार चुनाव मैदान में उतरे डॉ. कल्ला पूर्व में भी राजस्था न में कांग्रेस सरकार के समय अनेक मंत्रालयों का प्रभार सम्हाल चुके है।
शहर कांग्रेस कायॉलय में जश्न् आज
बीकानेर पश्चिम के विधायक डॉ. बुलाकीदास कल्ला के सोमवार को जयपुर में केबिनेट मंत्री पद पर शपथ लेने के अवसर पर
बीकानेर में डागा चौक स्थित शहर कांग्रेस कार्यालय में सोमवार सुबह 11 बजे जश्न मनाया जाएगा।
शहर कांग्रेस के प्रवक्ता गौरीशंकर व्यास ने बताया कि इस खुशी के अवसर पर मनाये जाने वाले जश्न में शहर के सभी नागरिकों को सहभागिता के लिये आमंत्रित किया गया है।


उन्होंने बताया कि जश्ने में शहर जिला कांग्रेस के सभी पदाधिकारी, सदस्य , कार्यकर्ता, ब्लाोक कांग्रेस के सभी पदाधिकारी, सदस्यि कार्यकर्ता, अग्रिम संगठन
सेवादल, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई के पदाधिकारी, सदसय कार्यकर्ता, कांग्रेस के सभी प्रकोष्ठोंे के पदाधिकारी, सदस्यू व कार्यकर्ता शामिल होंगे।
शहर कांग्रेस प्रवक्ता व्यास ने नागरिकों से अधिक से अधिक संख्यार में जश्नत में शामिल होने की अपील की है।

तू हनुमान मैं रहमान हो जाउं, तू हिन्दू मैं मुसलमान हो जाउं


बीकानेर, (समाचार सेवा)। सार्दुल स्कूल भ्रमण पथ पर रविवार को आयोजित कवि चोपाल कार्यक्रम में साहित्यकार अब्दुल जब्बार बीकाणवी का 91वां जन्मदिन मनाया गया।
इस अवसर पर कवि पुखराज सोलंकी ने तू हनुमान मैं रहमान हो जाउ..तू हिन्दू मैं मुसलमान हो जाउं रचना पेश की।
समारोह में अब्दुल जब्बार बीकाणवी ने जिन्दगी के रास्ते तुफान से होकर गुजरते है.. आप फिर हवाओं के आने से क्यों डरते हो रचना पेश की।
अब्दुल जब्बार बीकाणवी की अध्यक्षता में हुए इस समारोह की शुरूआत सरस्वती वंदना से की गई। वली मोहम्मद गोरी वली ने दुनिया क्या है डिब्बा गोल खूब मची है पोलम पोल रचना पेश की।
सरदार अली परिहार अपनी रचना जिन्दगी को तो जीता चल, हँसी खुशियों से झोली भरता चल सुनाई।
नेमीचन्द गहलोत ने अपनी रचना नैत्रहीनो को जो कर जाते है आखें दान वो पुरूष है महान, तुलसीराम मोदी ने हमे जीना है दुनिया में आए है तो हमे जीना ये जहर भी पीना है,
कमलकिशोर पारीक ने प्यारा से रहा अब नाता नही, प्यार से अब घोलना आता नहीं, राज कुमार ग्रोवर ने जब हम छोटे बच्चे थे, अक्ल के कच्चे थे सुनाई।
समारोह में फजल मोहम्मद, किशन नाथ ‘खरपतवार‘ महबूब अली, कासिम बीकानेरी, विप्लव व्यास, मोहम्मद शकील गौरी, बाबूलाल छगाणी, बी.एल. नवीन, कैलाश टाक, हनुमन्त गौड़, सिराजुदीन,
डा.महेश चुग रामेश्वर साधक, सुरेश अम्बेडकर, श्रीगोपाल स्वर्णकार, बाबूलाल छंगाणी, कैलाश टाक, लीलाधर सोनी, अम्बिका प्रसाद, दिनेश दिवाकर,
रामेश्वर महेचा, अनवर हुसैन, लक्की बिनावरा, रामकिशन, अनिल कुमार आदि ने भी रचनायें पेश कीं।
बीकाणवी का 91वां जन्मदिन मनाया
कवि चौपाल कार्यक्रम के दौरान साहित्यकार अब्दुल जब्बार बीकाणवी का 91वां जन्मदिन मनाया गया।
उपस्थित कविगणों ने बीकाणवी के व्यक्तिव व कृतित्व पर चर्चा की। राष्ट्रीय कवि चौपाल के अध्यक्ष रामेश्वर द्वारकादास बाड़मेरा साधक ने बीकाणवी का परिचय दिया।
मुख्य अतिथि देवी शरण शर्मा व विशिष्ट अतिथि नेमीचन्द गहलोत ने बीकाणवी का स्वागत किया।

छात्र राठौड़ का राष्ट्रीय विद्यालय अण्डर 19 क्रिकेट में चयन


बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर निवासी छात्र महावीर सिंह राठौड़ का जम्मू-कश्मीर में चल रही राष्ट्रीय विद्यालय अण्डर-19 क्रिकेट प्रतियोगिता में चयन हुआ है।
राठौड़ बीकानेर में राजकीय एमएम सीयिन सैकण्डरी स्कूल का कक्षा 12वीं का छात्र है। एमएम स्कूल प्रधानाचार्य किरण पंचारिया ने बताया कि कि छात्र राठौड़ ने
उदयपुर में अण्डर 19 राज्यस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय विद्यालय अण्डर-19 क्रिकेट प्रतियोगिता जम्मू-कश्मीर में अपना स्थान बनाया है।
वरिष्ठ अध्यापक संजय पुरोहित ने बताया कि बल्लेबाज राठौड़ ने जिला स्तरीय विद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता अण्डर 19 में शानदार खेल का प्रदर्शन कर शतक लगाया था।

श्रुति परंपरा पर आधारित है लोक साहित्य : डॉ. सैनी


बीकानेर, (समाचार सेवा)। वरिष्ठ राजस्थानी साहित्यकार डॉ. मदन सैनी ने कहा कि लोक साहित्य श्रुति परंपरा पर आधारित है और हमारे देश की सांस्कृतिक धरोहर को लोक साहित्य पुष्ट करता है।
डॉ. सैनी महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के राजस्थानी विभाग की ओर से आयोजित ‘राजस्थानी लोक साहित्य व संबंधित ऐतिहासिक साहित्य’ विस्तार व्याख्यान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि मरूभाषा वैदिक भाषा का रूप है, लोक साहित्य आत्मकथा के समान है जबकि इतिहास को हम जीवनी के रूप में मान सकते हैं।
यह सामूहिक चेतना का विषय है। डॉ. सैनी ने संस्कृत से राजस्थानी वर्णमाला के क्रमिक विकास को समझाया।
विवि की राजस्थानी विभाग प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने कहा कि राजस्थानी लोक साहित्य इतिहास की महती जानकारी को अपनेआप में समाहित किए हुए है।
डॉ. गौरीशंकर प्रजापत ने कहा कि लोक साहित्य का लेखक पूरा समाज होता है जो इसे अपनी सुविधानुसार ग्रहण करता है।
लोक साहित्य के कारण ही आज हमारी संस्कृति जीवित है। कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों ने डॉ. सैनी के समक्ष विषय से संबंधित अपनी अनेक जिज्ञासाएं रखीं जिसे उन्होंने बड़ी सहजता से तथ्यों का समावेश करते हुए समझाया।
व्याख्यान में शिक्षकगण डॉ. गोपाल व्यास, डॉ. मुकेश किराडु, राजेश चौधरी, अतिथि व्याख्याता डॉ. नमामी शंकर आचार्य, विद्यार्थी प्रीती राजपुरोहित, उमा प्रजापत, लोकित बिश्नोई, शुभम शर्मा, कोमल ओझा,
शमा परवीन, प्रशांत जैन, शहनाज बानो, अन्नू मीणा, मुस्कान, साहिबा गुलजार, जितेश शर्मा, पिया बाणियां, अनु राजपुरोहित, गुलअफसा कादरी, भावना राजपुरोहित, उषा मीणा शामिल रहे। डॉ. नमामी शंकर आचार्य ने आभार जताया।

कैप्टन चंद्र चौधरी की याद में स्थापित एयरक्राफ्ट लोकार्पित


बीकानेर, 23 दिसम्बर। केंद्रीय राज्य मंत्री रविवार को म्यूजियम चौराहे के पास कैप्टन चंद्र चैधरी पार्क में स्थापित एयरक्राफ्ट विमान 32 का लोकार्पण किया।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए मेघवाल ने कहा कि ऐसा देश में पहली बार हुआ है,
जब एक एयरक्राफ्ट विमान शहीद स्मारक स्थल पर रखा गया है। विमान के बीकानेर पहुंचने तक के बारे में उन्होंने बताया कि वायु सेना के हैदराबाद स्टेशन से विमान को सड़क मार्ग द्वारा बीकानेर आर्मी स्टेशन पर रखा गया,
जहां जोधपुर से वायु सेना की तकनीकी टीम द्वारा विमान को स्मारक स्थल पर स्थापित किया गया।
उन्होंने बताया कि संपूर्ण कार्य के लिए 15 लाख रूपए व्यय किए गए। यह राशि वेप्कोस द्वारा अपने सीएसआर के माध्यम से की गई।
मेघवाल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की इस तरह की सभी कंपनियां सामाजिक सरोकार में एक निश्चित धनराशि व्यय करती है, उसी के तहत वेप्कोस द्वारा इस विमान को शहीद कैप्टन चंद्र चैधरी के स्मारक तक लगाने पर होने वाले व्यय का भुगतान किया गया।
समारोह में संवित सोमगिरी जी महाराज ने कहा कि मानव का स्थुल शरीर तो पंचतत्व में विलीन हो जाता है मगर उसकी स्मृति हमेशा हमारे साथ रहती है। आत्मा अजर-अमर है, यह बात कैप्टन चंद्र चैधरी भी मानते थे।
कैप्टन को गीता का संपूर्ण ज्ञान था, उन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उनका यह बलिदान हमेशा हम सबको शहादत और वीरता की याद दिलाता रहेगा।
पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि आने वाली पीढ़ियां वायु सेना के विमान को देख कर प्रेरणा लेगी। उन्होंने कहा कि मैं कैप्टन चंद्र चैधरी के परिवार को नतमस्तक होकर प्रणाम करता हूं।
विमान 32 के लोकार्पण समारोह में श्री डूंगरगढ़ के विधायक गिरधारी लाल महिया ने कहा कि यह विमान बीकानेर सहित आसपास के जिले के युवाओं को एक संदेश देगा,
प्रेरणा का स्रोत होगा और लोगों का सेना के प्रति, सेना भर्ती, के प्रति और रुझान बढ़ेगा। समारोह में नगर निगम के महापौर नारायण चोपड़ा द्वारा शहीद कैप्टन चंद्र चैधरी द्वारा किए गए सारे कार्यों को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर राजेंद्र मील, अनुपम मिश्रा, कैप्टन चंद्र चैधरी के पिता कन्हैयालाल सियाग तथा सतनाम सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।

वेप्कोस करेगा जमीन चिन्हीनकरण का कार्य आसान : मेघवाल


बीकानेर, 23 दिसम्बर। केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि वेप्कोस कार्यालय के बीकानेर में कार्य प्रारंभ करने से यहां के
नहरी क्षेत्र में काश्तकारों के भूमि सीमा विवाद संबंधी सभी मामलों का निस्तारण होगा साथ ही जमीन के चिन्ह्ीकरण का कार्य आसानी से हो जाएगा,
जिसके कारण सरकार को राजस्व प्राप्ति में आसानी होगी। मेघवाल रविवार को स्थानीय व्यास कॉलोनी में वेप्कोस कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर
मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री ने कहा कि वेप्कोस आॅफिस के यहां कार्य प्रारंभ करने से बीकानेर सहित
आसपास के जिलों में नहरी क्षेत्र में खालों के निर्माण का कार्य और भूमि समतलीकरण के कार्य शीघ्रता से हो सकेंगे।
जिले के कोलायत, गजनेर सहित आसपास के जिले जिसमें पाली तथा हनुमानगढ़ नोहर भादरा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे काश्तकारों को इसका फायदा मिलेगा और काश्तकारों के आर्थिक स्तर में गुणात्मक सुधार आएगा।
उन्होंने बताया कि अब तक काश्तकारों को भूमि का आवंटन तो हो गया था मगर भूमि का सही ढंग से माप तोल नहीं हो रखा था।
अब भूमि का सही तरह से समतलीकरण व पैमाईस का कार्य वेप्कोस द्वारा किया जाएगा।
अर्जुन राम ने बताया कि वेप्कोस कंपनी भारत सरकार का उपक्रम है और वर्तमान में विश्व के 42 देशों में कार्य कर रही है कंपनी सन 1988-89 से लगातार राजस्थान में कार्य कर रही है,
कंपनी द्वारा बीकानेर जैसलमेर के रेगिस्तानी क्षेत्र में हरित क्रांति लाने में भी अग्रणी कार्य किया।
इंदिरा गांधी नहर परियोजना की विभिन्न क्षेत्रों में किलाबंदी का कार्य वेप्कोस द्वारा किया गया है साथ ही प्रदेश की अन्य जल प्रदाय परियोजनाओं की
डीपीआर बनाने का कार्य भी वेप्कोस द्वारा किया गया है।
इस अवसर पर महापौर नारायण चोपड़ा, डॉ सत्यप्रकाश आचार्य, मोहन सुराणा, जेपी व्यास, अखिलेश प्रताप सिंह, सहीराम दुसाद सहित बड़ी संख्या में उपस्थित वक्ताओं ने वेप्कोस के कार्य के बारे में बताया।

लायंस क्लब उड़ान ने की केन्द्रीय मंत्री से परिचर्चा


बीकानेर, 23 दिसम्बर।
लायंस क्लब उड़ान सचिव डॉ दीपिका व्यास ने उनके इंटरनेशनल प्रोजेक्ट नगर सौन्दर्य करन के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम जी से विचार विमर्श किया।जोन चैरपेर्सन अर्चना थानवी ने बताया की उन्होंने इस प्रोजेक्ट मैं सहयोग करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जनसम्पर्क विभाग के उपनिदेशक विकास हर्ष का सहयोग रहा। इस परिचर्चा में यूनिवर्सल अध्यक्ष उमेश थानवी उड़ान अध्यक्ष डॉ विजय लक्ष्मी व्यास जी के साथ सचिव इंद्र कुमार चांडक, डॉ मनमोहन व्यास इंदु हर्ष, अजय व्यास अंजलि चांडक आदि शामिल थे।
पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को याद किया
बीकानेर, 23 दिसम्बर। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती (किसान दिवस) पर रविवार को कृषि विज्ञान केन्द्र बीकानेर में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इसमें 29 किसानों ने भाग लिया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. दुर्गा सिंह ने चौधरी चरण सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला तथा कृषि एवं कृषक हित में उनके योगदान की जानकारी दी।
शस्य वैज्ञानिक डॉ. मदन लाल रैगर ने विभिन्न रबी फसलों की उन्नत खेती के बारे में बताया।
कार्यक्रम में पौध संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. भागीरथ सिंह मिठारवाल, उद्यानिकी वैज्ञानिक डॉ. सुशील कुमार, पशुपालन वैज्ञानिक डॉ. उपेन्द्र कुमार ने भी विचार रखे।

बज्जू में जमीन विवाद में फायरिंग, एक महिला की मौत
बीकानेर, (समाचार सेवा)।
बज्जू थाना क्षेत्र के फूलासर बडा गांव की ढाणी में रविवार सुबह जमीन विवाद को लेकर दो गुट आपस में भिड गए।
इस दौरान एक पक्ष की ओर से की गई फायरिंग में एक महिला सुशीला पत्नी रिछपाल गंभी रूप से घायल हुई जिसकी बाद में बीकानेर के पीबीएम अस्पसताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।
घायल महिला सुशीला को पहले बज्जू के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जिसकी हालत गंभीर होने के कारण उसे बीकानेर रैफर किया गया था।
पुलिस के अनुसार पुराने जमीनी विवाद को लेकर गांव में दो पक्षों में झगड़ा। महिला की मौत गोली लगने से हुई है या
कोई ओर कारण से इसकी जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो सकेगी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की प्राथमिक जांच शुरू कर दी है।