कृषि विवि बीकानेर बनायेगा सुनियोजित खेती का प्रोजेक्ट

SKRAU 2 janvary

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि विवि जल्‍द ही शुष्क क्षेत्र की फसलों की सुनियोजित खेती के संबंध में प्रोजेक्ट बनायेगा।

इसके लिए आइसीएआर द्वारा 20 करोड़ रुपये तक की सहायता दी जाएगी।  शर्मा बुधवार को कुलपति सचिवालय सभागार में विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

लगभग साढे तीन घंटे चली मैराथन बैठक में कुलपति ने बताया कि सुनियोजित खेती के संबंध में बनने वाले प्रोजेक्ट को  आइसीएआर को भिजवाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत उद्यानिकी एवं अन्य फसलों में स्वचालित बूंद-बूंद सिंचाई, सौर ऊर्जा, उन्नत कृषि यंत्रों के उपयोग की विभिन्न तकनीकों पर कार्य होगा।

कुलपति ने बताया कि यह प्रोजेक्ट बीकानेर और श्रीगंगानगर क्षेत्र के लिए प्रस्तावित किया जाए। इस परियोजना के संचालन के लिए विश्वविद्यालय के दस विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है। बैठक के दौरान प्रोजेक्ट पर विस्तृत चर्चा की गई तथा आइसीएआर के नॉर्मस के अनुसार इसे निर्धारित समयावधि मे भिजवाने के निर्देश दिए गए। 

बैठक में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को भिजवाए जाने वाले परियोजना प्रस्ताव के संबंध में विचार विमर्श किया।

बैठक में प्रसार शिक्षा निदेशक प्रो. एस. के. शर्मा, आइएबीएम प्रभारी डॉ. एन. के. शर्मा, निदेशक छात्र कल्याण डॉ.  वीर सिंह, निदेशक अनुसंधान डॉ.  एस. एल गोदारा,

कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आई. पी. सिंह, वित्त नियंत्रक बी. एल. सर्वा, सिमका प्रभारी इंजी. जे. के. गौड सहित विभिन्न डीन-डायरेक्टर मौजूद थे।

विभिन्न गतिविधियों की हुई समीक्षा

बैठक के दौरान प्रो. शर्मा ने प्रसार शिक्षा, छात्र कल्याण, अनुसंधान सहित विभिन्न निदेशालयों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने कृषि, गृह विज्ञान महाविद्यालय तथा आइएबीएम के विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में जाना। विभिन्न स्वीकृत एवं रिक्त पदों की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि विवि परिवार के सभी सदस्य ‘टीम भावना’ रखें तथा विभिन्न कार्यों के समयबद्ध सम्पादन के लिए ‘रोड मैप’ तैयार करते हुए उसके अनुरूप कार्य करें।

कृषि विशेषज्ञों के अनुभवों का किसानो को अधिक से अधिक लाभ हो, इस भावना से कार्य किया जाए। 

रामेश्‍वर डूडी ने कार्यकर्ताओं को दिलाया जोश

बीकानेर, (समाचार सेवा)। राज्‍य विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष व नोखा के पूर्व विधायक रामेश्‍वर डूडी ने गत दिवस कार्यकर्ताओं व समर्थकों के बीच बैठकर जोश बरकरार रखने का आव्‍हान किया। नोखा में चुनाव हारने के बाद डूडी ने नव वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यकर्ताओं को अपनी बात की।

जंजीरों से मुक्त कराए 2 मानसिक रोगी

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के दल ने कार्यवाही करते हुए जंजीरों से बंधे 2 मानसिक रोगियों को मुक्त कर अपना घर आश्रम में इलाज व पुनर्वास के लिए भेज दिया।

विभाग को सूचना मिली थी कि उदासर निवासी मानसिक रोगी इन्द्रचंद (45) पुत्र दीपचंद महनोत को घर पर अमानवीय तरीके से जंजीरों में बांध रखा है तो सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा ने तुरंत मौके पर पहुंच कर इंद्रचंद को जंजीरों से मुक्त करवाया और एम्बुलेंस के माध्यम से अपनाघर आश्रम भेज दिया।

इसी प्रकार गजनेर निवासी मोहनलाल को भी जंजीरों से मुक्त कर अपनाघर आश्रम को सुपुर्द किया गया। विभाग के दल में बीसीएमओ डॉ सुरेंद्र चौधरी शामिल रहे।

डॉ मीणा ने बताया कि मानसिक रोग भी अन्य रोगों की भांति ठीक होते हैं जरूरत है सही दवा और देखभाल की।

स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जंजीर मुक्त बीकानेर बनाने का लक्ष्य पर कार्य जारी है।

रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिताः पुरस्कार वितरण समारोह 3 को

बीकानेर, (समाचार सेवा)। खेल लेखक और समीक्षक स्व. झंवरलाल व्यास ‘रंगीला’ की स्मृति में 25 और 26 दिसम्बर को आयोजित तेरहवीं जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता के विजेताओं को गुरुवार 3 जनवरी को पुरस्कृत किया जाएगा।

आयोजन प्रभारी एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच. डी. चारण होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक उमाशंकर किराडू विशिष्ट अतिथि होंगे तथा अध्यक्षता शतरंज संघ के एस. एल. हर्ष करेंगे।

विजेताओं को नालंदा स्कूल में सायं 4. 30 बजे होने वाले समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 13वीं पुण्यतिथि के अवसर पर रंगीला को श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रंगीला स्मृति शतरंज प्रतियोगिता सबजूनियर, जूनियर एवं सीनियर वर्ग में खेली गई थी। 

बालिका शिक्षा पर उदासर में रैली निकाली

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गृह विज्ञान महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने एनएसएस शिविर के तीसरे दिन बुधवार को उदासर में बालिका शिक्षा पर रैली निकाली।

बाल विवाह रोकने के प्रति जागरुकता के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया तथा स्वच्छता अभियान चलाया गया।

महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने विभिन्न क्षेत्रों में सघन सफाई की तथा प्लास्टिक का उपयोग रोकने के प्रति जागरुक किया।

एनएसएस प्रभारी डॉ. जया पालीवाल के नेतृत्व में महाविद्यालय की छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियां की गई।

उल्लेखनीय है कि गृह विज्ञान महाविद्यालय में एनएसएस का विशेष शिविर एक से 7 दिसम्बर तक आयोजित हो रहा है। 

जाने नियमित योग के लाभ

बीकानेर, (समाचार सेवा)। स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास निदेशालय में चल रहे नव-नियुक्त सहायक आचार्यों के ओरियेंटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत बुधवार को सहायक कुलसचिव डॉ. एस. के. व्यास ने योग और इससे होने वाले लाभ के बारे में प्रशिक्षण दिया।

इस दौरान योगाभ्यास के माध्यम से पूर्ण आसन व मुद्राओं का अभ्यास करवाया गया। व्यास ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सदैव योगाभ्यास करना चाहिए।

एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ रामगोपाल खड़गावत ने एक्यूप्रेशर से बीमारियों से निजात के संबंध में जानकारी दी।

कृषि उपकरण जांच व प्रशिक्षण केन्द्र प्रभारी इंजीनियर विपिन लढ्ढा ने ई-प्रोक्यूरमेन्ट की प्रक्रिया समझाई तथा कृषि उपकरण जांच व प्रशिक्षण केन्द्र के उद्देश्य बताते हुए गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

प्रषिक्षणार्थियों केन्द्र का भ्रमण करवाया। डॉ. इन्द्रमोहन वर्मा ने औषधीय पौधों की नर्सरी प्रबन्ध तथा औषधीय पार्क का भ्रमण करवाकर प्रायोगिक जानकारी दी।

प्रो. मधु शर्मा ने कोर्स की महत्ता पर प्रकाश डाला।