जोधपुर डिस्कॉम का दावा, उपभोक्ता समस्या का करेंगे त्‍वरित समाधान

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बीकानेर, 30 मई। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा उपभोक्ता की शिकायतों को दर्ज करने व उनके शीघ्र निवारण के लिए डिस्कॉम क्षेत्र के दस जिलों के लिए केन्द्रीयकृत उपभोक्ता सेवा केन्द्र (कस्टमर केयर सेन्टर) की स्थापना कर रखी है।

निगम अधिकारियों का दावा है कि वे तेज गति से उपभोक्ता समस्याओं का समाधान करवाते हैं। निगम अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन 24 घन्टे इस कस्टमर केयर सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 1800 180 6045 पर कोई भी शहरी या ग्रामीण उपभोक्ता अपनी विद्युत सम्बन्धी समस्या दर्ज करवा सकता है।

जानकारी के अनुसार डिस्कॉम का केन्द्रीयकृत उपभोक्ता सेवा केन्द्र (कस्टमर केयर सेन्टर) प्रत्येक दिन तीन शिफ्टों में 24 घन्टे सेवारत होकर टोल फ्री नम्बर पर शिकायतें दर्ज करता है। यहां पर प्रतिनिधि द्वारा शिकायत दर्ज कर उपभोक्ता को एक शिकायत नम्बर प्रदान किया जाता है।

शिकायत के निवारण हेतु सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी/एफआरटी को प्रेषित कर शिकायत का निस्तारण करवाकर पुन: उपभोक्ता से फोन के माध्यम से शिकायत निवारण के बाबत में जानकारी ली जाती है, तत्पश्चात उस शिकायत को निस्तारित माना जायेगा। विद्युत व्यवधान को दो घंटे से पहले ही दूर करने का डिस्कॉम का प्रयास रहता है।

ये उपभोक्ता दर्ज करा सकते हैं शिकायतें

उपभोक्ता सेवा केन्द्र की टॉल फ्री सेवाएं बीकानेर शहर, बीकानेर जिला वृत्त, जोधपुर शहर, जोधपुर जिला वृत्त, जालोर, पाली, सिरोही, बाडमेर, जैसलमेर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, चूरू और नागौर जिले की लाडनू पंचायत समिति क्षेत्रा के बिजली उपभोक्ता के लिए उपलब्ध हैं।

वे सीधे 1800-180-6045 पर डायल करके अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। अब विद्युत सबस्टेशन या सहायक अभियंता कार्यालय में शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं है।

ये शिकायतें हो सकती हैं दर्ज

उपभोक्ता सेवा केन्द्र में उपभोक्ताओं द्वारा विद्युत आपूर्ति में व्यवधान संबंधी शिकायत, ट्रांसफार्मर के खराब होने की शिकायत, ढ़ीले तारों से सम्बन्धित शिकायत, विद्युत चोरी बाबत सूचना, कनेक्शन जारी करने में ढिलाई संबंधी शिकायत, जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने संबंधी शिकायत और जोधपुर डिस्कॉम के किसी  भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा किये गए दुर्व्यवहार की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।