×

रामलीला में सलीम भाटी निभाता है हनुमान का किरदार

Salim Bhati plays the role of Hanuman in Ramleela

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)बीकानेर में दशहरे के दिन निकलने वाली झांकियों में सलीम भाटी नामक मुस्लिम युवक काफी समय से हनुमान का किरदार निभाते हैं। सलीम भाटी का खुद का मानना है कि उन्‍हें हनुमान का किरदार निभाते समय ऐसा हअसास होता कि जैसे कि भगवान श्रीराम खुद उन्हें आशीर्वाद दे रहे हों। 

दशहरा कमेटी का कहना है की भगवान श्रीराम की जिस पर कृपा हो जाए उसका बेड़ा पार हो जाता है। कमेटी सदस्‍यों के अनुसार सलीम भाटी श्री राम के ऐसे भक्त हैं जो किसी हिन्दू से भी ज्यादा सनातन पर विश्‍वास करते हैं। छोटी काशी बीकानेर अपनी संस्कृति के जरिए ये पैगाम पूरी दुनिया को देता है, बीकानेर में दशहरे के दिन निकलने वाली झांकियों में सलीम भाटी हनुमान का किरदार निभाते हैं तो ऐसा लगता है कि भगवान श्रीराम खुद उन्हें आशीर्वाद दे रहे हों।

खूबसूरती से निभाते हैं हनुमान जी का किरदार  

भाटी पिछले कई सालों से बड़ी रामलीला में तथा दशहरे में निकलने वाली झांकियों में हनुमान जी का किरदार खूबसूरती से निभाते आ रहे हैं। दशहरे की झांकी में रावण की भूमिका निभाने वाले किशन कुमार आहूजा का कहना है कि जब उन्होंने सलीम भाई से बजरंगबली की भूमिका के लिए कहा तो वे सहर्ष तैयार हो गए और अपना सौभाग्य समझते हुए उन्होंने इस रोल को शिरोधार्य किया और तब से लेकर अब तक वे इसे निभाते आ रहे हैं।

साथ में काम करते हैं हिंदू-मुस्लिम

किशन कुमार आहूजा का परिवार भी तीन पीढ़ियों से दशहरा कमेटी से जुड़ा हुआ है और पहले इनके दादा, फिर पिता और अब ये खुद लगातार रावण का किरदार निभाते आ रहे हैं। हिंदू-मुस्लिम साथ में करते हैं। कमेटी के महासचिव संजय झाम्ब बताते हैं कि कमेटी के कार्यालय के आसपास सभी मुस्लिम लोग रहते हैं, मगर कभी एहसास नहीं होता कि हिन्दू और मुस्लिम अलग-अलग धर्म के लोग हैं, ये खूबसूरत एहसास बीकानेर में ही मिलेगा जिसे छोटी काशी भी कहा जाता है।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!