×

साइबर फ्रॉड से ठगे गए 28 लाख 70 हजार रू. होल्ड करवाए, 2 लाख 63 हजार हुए रिफण्ड

28 lakh 70 thousand rupees were cheated through cyber fraud. Put on hold, 2 lakh 63 thousand rupees were refunded

साइबर सेल ने सितंबर माह में फ्रॉड से गए 28 लाख 70 हजार रूपये होल्ड करवाये

USHA JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर की साइबर क्राईम रेस्पॉन्स सेल ने गत माह सितम्बर में साइबर फ्राइनेन्शियल फ्रॉड से संबंधित प्राप्त कुल 242 शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कुल 28 लाख 70 हजार रूपये होल्ड करवाये।

इनमें से अब तक 2 लाख 63 हजार रूपये विभिन्न प्रार्थियों को रिफण्ड भी करवा दिये गये हैं। शेष राशि को होल्ड व रिफण्ड करवाने की कार्रवाई जारी है। इसके तहत साइबर सेल द्वारा जिले के सभी बैंको के नोडल अधिकारियों से निरन्तर सम्पर्क कर संदिग्ध खातों को ब्लॉक करवाया जा रहा है।

साइबर सेल ने फ्राइनेन्शियल फ्रॉड के मामलों को हल करने के लिये साइबर तकनीकी साधनों का उपयोग कर फ्रॉड ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया। सभी शिकायतों में प्रयुक्त खातों को ब्लॉक करवाया। फ्रॉड हुई राशि के संदिग्ध खातों को होल्ड करवाया। जानकारी में रहे कि देशभर में बड़ी संख्या में आमजन के साथ विभिन्न तरीकों से साइबर धोखाधड़ी की जा रही है।

इसके समाधान के लिये बीकानेर पुलिस रेंज के महानिरीक्षक ओमप्रकाश व जिला पुलिस अधीक्षक कावेन्द्र सिंह सागर के निर्देशन तथा अति पुलिस अधीक्षक (शहर) बीकानेर दीपक शर्मा के सुपरविजन में एवं साइबर क्राइम रेस्पॉन्स सेल बीकानेर के प्रभारी मानाराम गर्ग आरपीएस के नेतृत्व में निरंतर कार्रवाई की जा रही है।

 

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!