×

कोई भी विद्यार्थी अंग्रेजी कम आने की कीमत नहीं चुकाए-प्रो.हरजीत सिंह

No student should pay the price for poor knowledge of English- Prof. Harjeet Singh

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्रो. हरजीत सिंह ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज में हम प्रोफेसरों का मुख्‍य ध्‍येय विद्यार्थी को अभियांत्रिकी में निपूर्ण करना होता है न कि उसकी अंग्रेजी की परीक्षा लेना।

प्रो. हरजीत सिंह हिन्दी दिवस पर शनिवार को राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र बीकानेर परिसर में आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में अपनी बात कह रहे थे। उन्‍होंने कहा कि कोई भी बच्चा अंग्रेजी कम आने की कीमत नहीं चुकाए इसके लिये अब अभियांत्रिकी के पाठ्यक्रम भी हिन्दी में उपलब्ध हो गए हैं।

हिन्‍दी का रोजगारोन्मुखी होना आवश्यक

मुख्य वक्ता पत्रकार लूणकरण छाजेड़ ने कहा कि हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए इसका रोजगारोन्मुखी होना आवश्यक है। उन्होंने  प्रिन्ट, सोशल मीडिया एवं मनोरंजन संसाधनों के माध्यम से हो रहे हिन्दी के प्रचार एवं प्रसार पर भी अपने अनुभव साझा किए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केंद्र के प्रभागाध्यक्ष डॉ. एस. सी. मेहता ने कहा कि  प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाए जाने से भी हिन्दी भाषा देश के कोने-कोने तक ही नहीं बल्कि विश्व में एक विशिष्ट स्थान बनाने में सफल रही है।

हिन्दी सप्ताह मनाया जाएगा

राजभाषा अधिकारी सत्यनारायण पासवान ने बताया कि हिन्‍दी दिवस कार्यक्रमों के तहत हिन्दी सप्ताह मनाया जाएगा। प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन सुहेब कुरेशी ने किया। कार्यक्रम मे डॉ. रमेश, डॉ राव, डॉ कुट्टी, डॉ जितेन्द्र सिंह एवं केंद्र के अन्य अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने भी विचार रखे।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!