×

वरिष्ठ कवि चन्द्रशेखर जोशी का निधन

Senior poet Chandrashekhar Joshi passes away

Senior poet Chandrashekhar Joshi passes away

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) वरिष्ठ कवि चन्द्रशेखर जोशी का निधन, एक शाम सखा सागर मेंजैसी महत्वपूर्ण कविता-संग्रह के वरिष्ठ कवि-संस्कृतिकर्मी सखा संगम के संस्थापक चेयरमैन चन्द्रशेखर जोशी का सोमवार को निधन हो गया। वे हिन्दी-राजस्थानी-संस्कृत के विद्वान लेखक और ज्योतिष शास्त्र के जानकार थे।

जोशी के सुपुत्र शशिशेखर जोशी ने बताया कि कविवर चन्द्रशेखर जोशी को सोमवार सुबह सीने में हल्का दर्द महसूस हुआ और एक उल्टी होने से तुरंत रानी बाजार स्थित अपेक्स अस्पताल मे भर्ती किया गया। अस्पताल में कुछ समय पश्चात ईलाज के दौरान चन्द्रशेखर जोशी ने अंतिम सांस ली।

कवि राजेन्‍द्र जोशी के अनुसार स्‍व. चन्‍द्रशेखर जोशी युवा और वरिष्ठ साहित्यकारों को वह सदैव प्रोत्साहित करते थे। वे कला, साहित्य और संस्कृति के साथ संगीत प्रिय व्यक्ति थे। उन्होंने अपने मित्रों को सक्रिय बनाए रखने के उद्देश्य से सखा संगम की स्थापना की थी।

शहर में वे लोकप्रिय सखा थे, वह सदैव सबको साथ लेकर चलते थे, बीकानेर शहर में सखाओं में अपनत्व का भाव पैदा करना, प्रत्येक सखा का स्वागत सम्मान करना और मिलन कार्यक्रम की शुरुआत चंद्रशेखर जोशी ने सखा संगम के माध्यम से की थी। राजेन्‍द्र जोशी ने बताया कि स्‍व. चन्‍द्रशेखर जोशी बरसों-बरस जिला तैराकी संघ के सचिव और अध्यक्ष एवं राजस्थान तैराकी संघ के उपाध्यक्ष रहे।

उनका अनेक संस्थाओं से गहरा संबंध रहा यथा सादूल राजस्थानी रिसर्च इन्स्टीट्यूट, संगीत भारती, मुक्ति संस्था, शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान, एकलव्य तीरंदाजी संस्थान सहित अनेक संस्थाओं के पदाधिकारी रहे। उनके निधन का समाचार सुनकर देशभर के रचनाकारों ने फोन, सोशल मिडिया से संवेदना प्रकट कर रहे है।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!