×

ज्ञान आत्मा का गुण व आत्मा का अपना है स्वरूप-मुनि सम्यक रत्न सागर

Knowledge is the quality of the soul and the soul has its own form - Muni Samyak Ratna Sagar

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) मुनि सम्यक रत्न सागर महाराज ने कहा कि ज्ञान आत्मा का गुण व आत्मा का अपना स्वरूप है। ज्ञान के प्रकट नहीं होने तक आत्मा संसार सागर में भटकती है।  मुनिश्री जैनाचार्य श्री जिनपीयूष सागर सूरीश्वरजी म.सा. आदि ठाणा 18 , साध्वी श्री विजय प्रभा श्रीजी, प्रभंजना श्रीजी आदि ठाणा के सानिध्य में आयोजित चल रहे नवपद ओली में मंगलवार को प्रवचन कर रहे थे।

प्रवचन पंडाल में धर्म चर्चा में उन्‍होंने कहा कि ज्ञान प्रकट होने पर आत्मा के संसार के भ्रमण का अंत आता है। श्रुतज्ञान से आरंभ हुई ज्ञान साधना केवलज्ञान की प्राप्ति से पूर्ण होती है। बीकानेर मूल की साध्वी प्रभंजना श्रीजी महाराज ने श्रीपाल मैना सुंदरी की कथा के माध्यम से बताया कि आराध्य देव की स्तुति, वंदना से पुण्य जागृत होते है तथा पापों का नाश होता है।

आराध्य देव साधक की विषम परिस्थिति,कष्ट व संकट के समय में रक्षा करते है। इस दौरान आचार्यश्री के 12 उपवास के साथ सूरी मंत्र साधना की अनुमोदना चतुर्विद संघ ने की।

स्नातक पाठ्यक्रम प्रवेश हेतु प्रमाण-पत्र जांच प्रक्रिया सम्पन्न

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) वेटरनरी विश्वविद्यालय के संघटक एवं सम्बद्ध वेटरनरी कॉलेजों में उपलब्ध सीटों पर बी.वी.एस.सी. एण्ड ए.एच. डिग्री पाठ्यक्रम (सत्र 2024-25) में प्रवेश आवंटन हेतु अलग-अलग महाविद्यालयों में सीट आवंटन, प्रमाण-पत्र सत्यापन कर शुल्क जमा करवाने हेतु ऑफलाईन काउंसलिंग के लिए व्यक्तिगत रूप से बीकानेर वेटरनरी कॉलेज में बुलाया गया। चेयरमैन स्नातक प्रवेश मण्डल प्रो. हेमन्त दाधीच ने बताया कि बी.वी.एस.सी. एण्ड ए.एच. सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय के तीन संघटक महाविद्यालयों वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर, वेटरनरी कॉलेज, नवानिया उदयपुर एवं पी.जी.आई.वी.ई.आर. जयपुर के साथ-साथ सम्बद्ध प्राइवेट वेटरनरी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु अभ्यर्थीयों को उनके नीट (यू.जी.) 2024 की मेरिट, ऑनलाईन काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फार्म में चुने महाविद्यालयों की प्राथमिकता एवं आरक्षित कोटे के आधार सोमवार व मंगलवार को प्रमाण-पत्र जांच एवं फीस जमा करवाने की प्रक्रिया की गई।

मेरी मातृभूमि, मेरी जिम्मेदारीअभियान की शुरूआत गुरुवार से

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास की पहल पर प्रारम्भ ‘मेरी मातृभूमि, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान की विधिवत शुरूआत 17 अक्टूबर को रानी बाजार स्थित राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय में प्रातः 11 बजे संतों के सान्निध्य में होगी। अभियान के प्रवासी समन्वय संयोजक द्वारका प्रसाद पचीसिया ने बताया कि भामाशाहों द्वारा अभियान से प्रेरित होकर 125 विद्यार्थियों के लिए कुर्सियां और टेबल आदि फर्नीचर भेंट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के कार्य चिह्नीकरण संयोजक राजेश चूरा द्वारा विभिन्न सरकारी कार्यालयों के आवश्यकता का चिन्हीकरण अंतिम चरण में है। आने वाले समय में स्थानीय भामाशाहों और प्रवासी बीकानेर वासियों के सहयोग से यह कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के शुभारंभ समारोह के दौरान प्रवासी बीकानेरी उद्यमी मौजूद रहेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को किया कृषि भूमि का आवंटन

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) राज्य खेल नीति एवं राजस्थान उपनिवेशन नियम 1975 के नियम 24 के अंतर्गत राजस्थान के 6 अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खेलों के प्रतिभागियों एवं पदक विजेताओं को उपनिवेशन तहसील कोलायत में नियमानुसार 25 बीघा तक कृषि भूमि के पट्टे अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन बीकानेर अरविन्द कुमार जाखड़ द्वारा वितरित किये गए। इस अवसर पर आयुक्त उपनिवेशन वन्दना सिंघवी ने दूरभाष के माध्यम से खिलाड़ियों को बधाई दी तथा राजस्थान का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इन खिलाड़ियों से राज्य के नवयुवाओं को खेलों से जोड़ने एवं खेलों के प्रति रूचि जागृत करने की अपेक्षा की।

विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र की बैठक गुरुवार को

NEERAJJOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) जिला कलक्टर की अध्यक्षता में विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक गुरुवार को मध्यान्ह पश्चात 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।  यह जानकारी जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक एवं सदस्य सचिव मंजू नैण गोदारा ने दी।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!