×

खाद्य सुरक्षा योजना : ई-केवाईसी करवाने वालों को ही मिलेंगे गेहूं

Food Security Scheme Only those who have done e-KYC will get wheat

NEERAJ JOSHI जयपुर, (समाचार सेवा)राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी करवाने वाले लाभार्थियों को ही गेहूं दिये जायेंगे। लाभार्थी को उचित मूल्य की दुकान पर व्यक्तिशः जाकर ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करना होगा अन्यथा उसका नाम 01 नवंबर से खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जायेगा।

नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि वर्तमान में 82 लाख  55 हजार 402  लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। उन्‍होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में राजस्थान के सभी चयनित लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 अक्‍टूबर कर दी गई है। पूर्व में अंतिम तिथि 15 अगस्त थी।

82 लाख  55 हजार 402 लाभार्थियों ने ई-केवाईसी

मंत्री ने बताया कि राज्य में सीलिंग के तहत 4 करोड़ 46 लाख 61 हजार 960 नाम ही जुड़ सकते हैं एवं अब तक विशेष योग्यजनों सहित 4 करोड़ 43 लाख 48 हजार 99 नाम जुड़ चुके हैं लेकिन 82 लाख  55 हजार 402  लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। उन्‍होंने बताया कि अब यह अंतिम तिथि  31 अक्टूबर कर दी गई है। एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी करवाने वाले को ही गेहूं दिये जायेंगे।

वंचित हैं उन्हें ही लाभान्वित किया जायेगा

उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी करवाने का उद्देश्य यह है कि जो सक्षम है उन्हें सूची से हटाया जाए एवं जो वंचित हैं उन्हें ही लाभान्वित किया जाये। उन्होंने यह भी बताया कि ट्रैक्टर व निजी कामर्शियल वाहनों को छोड़कर चारपहिया वाहन मालिक एवं आयकर रिटर्न भरने वाले को भी खाद्य सुरक्षा सूची से बाहर किया जायेगा।

बाद में कमेटी की अनुशंसा पर जुड़ेगा नाम

इसके पश्चात स्थानीय स्तर पर स्कूल के प्राचार्य, पटवारी एवं ग्राम सेवक की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी की अनुशंसा पर ही खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ा जाएगा।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!