×

निरोगी काया के लिए प्रतिदिन पौष्टिक भोजन व वर्जिश भी जरूरी : जेठानंद व्यास

For a healthy body, exercise is necessary along with nutritious food Jethananand Vyas

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास ने स्‍कूली बालिकाओं से आव्‍हान किया कि वे निरोगी काया पाने के लिये प्रतिदिन पौष्टिक खान-पान और वर्जिश के साथ साल में एक बार कृमि नाशक गोली भी खाएं। व्‍यास शनिवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्थानीय लेडी एल्गिन स्कूल में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे।

विधायक व्‍यास ने मौके पर ही 300 से अधिक बालिकाओं को एल्बेंडाजोल खिलाई। उन्‍होंने कहा कि पेट के कीड़े आपका पोषण चुरा सकते हैं, एल्बेंडाजोल की गोली खाकर इन कृमियोँ का नाश करें। उन्होंने भारतीय संस्कृति अनुसार प्रतिदिन सुबह जल्दी उठने, वर्जिश करने, एकाग्र होकर पढ़ाई करने के साथ अपने माता-पिता और गुरुजनों का सम्मान करने को सफल जीवन का सूत्र बताया।

सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले के लगभग 12 लाख बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाई जाएगी। उन्‍होंने बताया कि शनिवार को जिले की सभी सरकारी-निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों, मदरसों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों-किशोरों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई। प्राचार्या मंजुबाला ने विधायक व्यास का आभार जताया।

कार्यक्रम में डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता, समसा के एपीस कैलाश जाधव, स्वास्थ्य विभाग के लेखा अधिकारी अनिल आचार्य और एविडेंस एक्शन के सुनील स्वामी ने भी बच्चों के साथ एल्बेंडाजोल गोली खाकर छात्राओं का विश्वास बढ़ाया। कार्यक्रम संचालन जिला कार्यक्रम समन्वयक आईईसी मालकोश आचार्य ने किया।

विद्यालय की ओर से शिक्षक हिमांशु दाधीच, योगेश्वरी आचार्य, प्रमोद शर्मा व केके व्यास द्वारा कार्यक्रम का सफल प्रबंधन किया गया वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएसओ नवनीत आचार्य, जेएसए मनीष गोस्वामी, दीपक गोदारा, राजेश रंगा, अनिल शर्मा, विजय सिंह, अजय सिंह आदि का सक्रिय सहयोग रहा।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!