×

पर्यटन व्यवसाय से जुड़ी समस्याओं पर पूर्व राजकुमारी से की चर्चा

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) बीकानेर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में पर्यटन व्‍यवसायी, ट्यूरिस्ट गाईड्स, ऐजेन्ट्स हाल ही में लालगढ़ पैलेस स्थिति लक्ष्मी निवास पैलेस में पूर्व राजकुमारी राज्यश्री से मिले।

राज्‍यश्री कुमारी बीकानेर में जूनागढ़ फोर्ट, लालगढ़ पैलेस एवं अन्य मोन्यूमेंट्स की देखरेख व संरक्षण करती हैं ऐसे में बीकानेर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने उनसे अलग अलग पहलूओं पर चर्चा की। पर्यटन व्यवसायी से विजयसिंह थैलासर ने राज्यश्री कुमारी से जूनागढ़ फोर्ट में भ्रमण के समय में परिवर्तन करने का सुझाव दिया।

उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में जूनागढ़ में पर्यटकों को जूनागढ़ म्यूजियम के साथ साथ एक प्राईवेट म्यूजियम की टिकट भी लेनी पड़ती हैं जो कि पर्यटकों पर अनावश्यक भार होती है। बीकानेर पर्यटन स्थलों पर टिकट भुगतान के लिए ऑनलाईन व्यवस्था नही हैं। इससे कई बार भुगतान करने में बहुत परेशानी होती है।

सागर की छतरियों की रखरखाव जरूरी

देवीकुण्ड सागर स्थित छतरियों व परिसर की साफ सफाई व रखरखाव में सुधार की जरुरत के बारे में भी अवगत कराया। बीकानेर राजघराने की पूर्व राजकुमारी राज्यश्री कुमारी ने पर्यटन व्‍यवसायियों, ट्यूरिस्ट गाईड्स, ऐजेन्ट्स आदि को समस्याओं पर विचार कर इस पर संज्ञान लेने का आश्वासन दिया।

पर्यटन मंत्री को लिखेंगी पत्र

राज्‍यश्री ने कहा कि वे पर्यटन व्यवसाय में सुधार के सार्थक प्रयास कर उक्त सभी समस्याओं के निराकरण का प्रयास करेंगी। राज्य व केन्द्रीय पर्यटन मंत्री को इस सन्दर्भ में पत्र लिखकर पर्यटन व्यवसाय में सुधार का आग्रह करेंगी।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!