×

जैन पाठशाला में चिकित्सा उपकरण बैंक का शुभारंभ 

Inauguration of Medical Equipment Bank in Jain School

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) जैन पाठशाला में चिकित्सा उपकरण बैंक का शुभारंभ, चिकित्सा उपकरण बैंक का शुभारंभ  साधर्मिक भक्ति एवं सेवा सच्चा धर्म-चंपकमल सुराणा, सुनारों की गुवाड़ स्थित श्री जैन पाठशाला (पुरानी जैन  स्कूल) में रविवार को चिकित्सा उपकरण बैंक की शुरुआत की गई।

सेठ चंचलमल, गुलाबदेवी सुराणा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से शुरू की गई इस चिकित्सा उपकरण बैंक में व्हील चेयर, एयर बैड, पेशेंटमेडिकल चैयर, नैबुलाइजर, ऑक्सीजन सिलेण्डर  ट्रॉली, सक्सन मशीन, वाकर, कार्डिक टेबल, वाकिग स्टीक, पेशेन्ट मेटरेस, कम्बोड चेयर, बी.पी., शूगर माप यंत्र, ऑक्सीमीटर आदि अनेक चिकित्सा उपकरण जैन स्वधर्मीजनों के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

सभी उपकरण केवल सुरक्षा निधि (वापसी योग्य) के रुप में सुलभ कराए जाएंगे, जिन्हें उपयोग करने के बाद वापस लौटाना होंगा। इस बैंक के शुभारंभ में श्री जैन पाठशाला सभा, समाज सेवी विजय कोचर व जैन पाठशाला सभा के विशेष सहयोग रहा है। बैंक के शुभारंभ समारोह में जैन समाज  एवं गणमान्य नागरिक व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

समारोह में सेठ चंचलमल, गुलाबदेवी सुराणा चैरिटेबल ट्रस्ट के संयोजक चंपकमल सुराणा ने कहा कि वर्तमान में चिकित्सा उपकरण महंगें होने से अनेक लोगों को आर्थिक कठिनाइयों झेलते हुए उन्हें खरीदना पड़ता है। रोगी के स्वस्थ होने पर वे उपकरण अनुपयोगी हो जाते हैं। इस बैंक के संचालन से आर्थिक रूप् से कमजोर,लाचार व बीमार लोगों को सहायता मिलेगी।

सर्व समाज के लिए बैंक को उपयोगी बनाने की मंशा

जैन पाठशाला सभा के अध्यक्ष समाजसेवी विजय कोचर ने कहा कि निष्काम सेवा के इस प्रकल्प को समाज के भामाशाहों व सेवाभावी लोगों के सहयोग से सर्व समाज के लिए बैंक को उपयोगी बनाने की मंशा है। महावीर इंटरनेशनल की बीकानेर इकाई के अध्यक्ष नरेन्द्र सुराणा ने कहा कि चिकित्‍सा बैंक के शुरू होने से महंगे मेडिकल उपकरण के अनुपयोगी होने व अपव्यय का भार समाज के जरूरतमंदों पर नहीं पड़ेगा।

डॉ.धनपत कोचर व हेमंत खजांची ने भी आयोजन महत्व को उजागर किया। तृप्ति पूगलिया ने नवकार महामंत्र से कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर गणेश बोथरा ने जैन यूथ क्लब के पदाधिकारियों से स्वरोजगार के लिए कम्प्यूटर, लेखा-जोखा प्रशिक्षण व नशा और व्यसन मुक्ति केंद्र चलाने का सुझाव दिया।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!