×

आग लगे तो केवल तमाशबीन ना बनें, कुछ तैयारी रखिये

If there is a fire, don't be just a spectator, be prepared

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा) आग लगे तो केवल तमाशबीन ना बनें, कुछ तैयारी रखिये, आज दिवाली है। पटाखें छूटेंगे। कहीं आग भी लग सकती है। आग लने पर तमाशबीन ना बनें। कुछ करें। शहर में आग बुझाने वाले कर्मचारी कम हैं।

आप अभी से कुछ तैयारी कर लेंगे तो अपने को और अपनो को बचा सकेंगे। कुछ प्‍लान बनाइये। घर में पानी का स्‍टोर करें। बाल्टियां भर कर रखें। संभावित आग को  ध्‍यान में रखते हुए अपने घर के एक स्‍थान पर आग बुझाने का सामान स्‍टोर करके रख लेंवे। छोटी आग पर काबू पाने की तैयारी कर लेंगे तो बड़ा हादसा टल जाएगा। आप समझदार हैं। आग लगने पर क्‍या करें, क्‍या ना करें विषय पर पहले से ही कुछ जानकारियां इंटरनेट की मदद से देख-समझ लें।

यह सब बताने का कारण ये है कि मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि बीकानेर में 27 साल पुरानी मात्र आठ-दस दमकलें ही हैं। अग्निशमन अधिकारी, सहायक अग्निशमन अधिकारी सहित प्रशिक्षित कर्मचारियों के पद 40 रिक्‍त हैं। कुल स्वीकृत कर्मचारियों में से मात्र 19 कर्मचारी ही नियुक्‍त हैं।

आपदा के समय संविदा कार्मिकों के भरोसे आग बुझनी है क्‍योंकि फायरमेन के 42 में से 32 पद खाली हैं। सरकार के पास दमकल तो 10 हैं मगर ड्राइवर चार ही हैं।

 

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!