Home samachar seva आठ रेलवे स्टेशनों पर स्थापित होगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम  

आठ रेलवे स्टेशनों पर स्थापित होगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम  

Video surveillance system to be installed at eight railway stations

बीकानेर, (समाचार सेवा)। आठ रेलवे स्टेशनों पर स्थापित होगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम , उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष यात्रियों की सुरक्षा हेतु आठ रेलवे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम, एक रेलवे स्टेशन पर ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, दो रेलवे स्टेशनों पर कोच गाइडेंस बोर्ड लगाए जायेंगे।

उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनिल रैना ने बताया कि इन सुविधाओं के अलावा 132 रेलवे स्टेशनों पर उद्धघोषणा यंत्र, 283 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल क्लॉक लगाने का प्रस्ताव है।

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों की सेवा में सदैव तत्पर है और उत्तर यात्री सुविधाओं में बढोतरी की जाती रही है। रैना ने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे हमेशा से ही यात्रियों को विभिन्न प्रकार की मूलभूत यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने में सदा अग्रणी रहा है।

रेलवे का प्रयास है कि सभी यात्रियों को स्टेशन पर अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाये ताकि उनको यात्रा से सम्बंधी किसी सभी प्रकार की परेशानी न हो। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर वाई-फाई, कोच गाइडेंस बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, एलईडी आधारित एनटीएस टर्मिनल, जीपीएस डिजीटल क्लॉक, वीडियो सर्विलांस सिस्टम इत्यादि उपलब्ध है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबन्धक (सामान्य) एवं मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के अंतर्गत वर्तमान में यात्रियों की सुविधा के लिए 45 रेलवे स्टेशनों पर कोच गाइडेंस बोर्ड, 51 रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, 410 रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई की सुविधा, यात्रियों की सुरक्षा हेतु 31 रेलवे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम, 50 रेलवे स्टेशनों पर एलईडी  के माध्यम से नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी प्रणाली इंफोर्मेशन उपलब्ध कराए गए है।

263 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल क्लॉक व 283 रेलवे स्टेशनों पर उद्धघोषणा यंत्र लगाए गए है। उन्होंने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों को सुविधाए प्रदान करने के लिए सदैव दृढ़ संकल्पित है।