Home samachar seva रात 9 बजे बाद खुली मिली दुकान तो तीन दिन लगेगा सरकारी...

रात 9 बजे बाद खुली मिली दुकान तो तीन दिन लगेगा सरकारी ताला  

If the shop found open after 9 pm, then the government lock will take three days

होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने वालों पर होगी एफआईआर 

प्रभावी कोविड मैनेजमेंट सर्वोच्च प्राथमिकता 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। रात 9 बजे बाद खुली मिली दुकान तो तीन दिन लगेगा सरकारी ताला, कोरोना संक्रमण रोकथाम के मध्यनजर अब रात 9 बजे के बाद तक खुली दुकानों को 72 घन्टे तक के लिए सीज किया जाएगा। होम आइसोलेट कोरोना पॉजिटिव मरीजों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी तथा ऐसे मरीजों को इंस्टिट्यूशनल आइसोलेट किया जाएगा।  

बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस के जवान भी मौजूद रहेंगे। कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को कोविड मैनेजमेंट से सम्बंधित बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जॉइंट एन्फोर्समेंट टीमें अपनी कार्यवाही बढ़ाएं।

रात 8.30 बजे से सभी टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में संयुक्त विजिट की जाए तथा कोविड गाइडलाइन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही हो। रात 9 बजे के बाद भी यदि कोई दुकान खुली मिलती है, तो उसे अधिकतम 72 घण्टों तक के लिए सीज किया जाए।

गाइडलाइन के अनुरूप जिले में कोई भी जिम ना खुले तथा शहरी क्षेत्र में नौंवी तक की कक्षाएँ भी संचालित नहीं हो, इसके लिए औचक कार्यवाही की जाए। प्रत्येक एरिया मजिस्ट्रेट द्वारा प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाही की जानकारी भी उपलब्ध करवानी होगी।

जिला कलक्टर ने कहा कि माइक्रो कन्टेन्टमेंट जोन में बेरिकेड्स लगाए जाएं। इन क्षेत्रों में होमगार्ड के जवानों को तैनात कर सूचना उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट किए गए पॉजिटिव मरीजों में यदि कोई आइसोलेशन नियमों की अवहेलना करता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर करवाई जाए।

कलक्टर ने डोर टू डोर सर्वे कार्य को पूर्ण गंभीरता से करने को कहा। कलक्टर ने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाली रेलगाड़ियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। इन रेलों से आने वाले शत प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाए। बैठक में वरिष्ट अधिकारियों सहित सभी एरिया मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

गणगौर बनोला-कन्याओं ने किया गवरजा माता का पूजन 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। तिरुपति अपार्टमेंट में शुक्रवार को गवरजा माता का पूजन किया गया। कार्यक्रम में छटा बनोला हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

अपार्टमेंट की सभी महिलाओं, युवतियों व किशोरियों ने गणगौर पूजन कर गवरजा माता से परिवार में सुख एवं समृद्धि की अरदास करने के साथ साथ सम्पूर्ण विश्व के कोरोना महामारी से मुक्त होने की प्रार्थना की। गवरजा माता की पूजा के साथ नृत्य तथा गीतों के माध्यम से गवरजा माता को रिझाया गया।

पूजन में बालिका पूजा मुंधड़ा, दीपशिखा राजपुरोहित, सुमन दम्मानी, गरिमा मुंधड़ा, मनका राठी, मोनिका पच्चीसिया, पूजा कोठारी, सलोनी, एकता, कोमल, शालू, अंकिता, हर्षिता, सोनाली, ख़ुशबू राठी, महिमा, राधिका एवं सपना पारीक ने भाग लिया। बालिकाओं ने अपनी मधुर आवाजमें भजनो की प्रस्तुति भी दी।

जिला परिषद की साधारण बैठक 16 को 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 16 अप्रैल को दोपहर 12 बजे जिला परिषद सभा भवन में आयोजित की जाएगी। बैठक जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल की अध्यक्षता में होगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि बैठक में  पानी, बिजली एवं पंचायती राज विभाग को हस्तांतरित पांच विभागों से सम्बन्धित कार्यो पर चर्चा एवं महात्मा गांधी नरेगा की कार्ययोजना वर्ष 2021-22 का अनुमोदन होगा।

स्वच्छता मिशन की बैठक 12 को 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मासिक बैठक सोमवार को दोपहर 3.30 बजे कलक्ट्रेट सभागार में रखी   गई है।

बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में होगी। यह जानकारी जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने दी।

ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला शनिवार को बीकानेर में 

बीकानेर, (समाचार सेवा)।ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला शनिवार प्रात: 4:55 बजे रेल मार्ग से बीकानेर पहुंचेंगे।

डॉ. कल्ला यहां स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा रात 11:30 बजे रेल मार्ग से जयपुर प्रस्थान करेंगे।

हफता नहीं दिया तो झौंपडी में आग लगा दी 

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गंगाशहर थाना पुलिस ने शराब ठेका संचालक से हफता मांगने तथा ठेके के पास की झौंपडी में आग लगा देने के आरोप में क्षेत्र निवासी सुन्‍दरलाल जाट तथा एक अन्‍य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।