Home samachar seva व्यापारियों ने केन्द्रीय मंत्री को बताई बीकानेर की समस्‍यायें

व्यापारियों ने केन्द्रीय मंत्री को बताई बीकानेर की समस्‍यायें

Businessmen told the problems of Bikaner to the Union Minister

बीकानेर, (samacharseva.in)। व्यापारियों ने केन्द्रीय मंत्री को बताई बीकानेर की समस्‍यायें, स्थानीय व्यापारी-उद्योगपतियों ने रविवार को बीकानेर के औद्योगिक विकास एवं आम नागरिकों के समक्ष आ रही समस्याओं के समाधान करवाने हेतु चर्चा की।

चर्चा में शामिल बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, रेल्वे जेडआरयूसीसी सदस्य नरेश मित्तल, कुंदन लाल बोहरा व श्याम सुंदर पारीक ने बताया कि सभी समस्याओं के बारे में बीकानेर के सांसद व केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को सांसद सेवा केन्द्र में जाकर जानकारी दी गई व समाधान की मांग की गई।

व्यापारियों ने बताया कि बीकानेर में रेल्वे द्वारा इन्लेंड कंटेनर डिपो (ड्राईपोर्ट) बनवाने की अनुसंशा की जानी चाहिये क्योंकि वर्तमान में बीकानेर में कम से कम 23 हजार कंटेनर का आयात निर्यात होता है।

इन व्यापारियों के अनुसार ड्राईपोर्ट बन जाने से आयात होने वाला माल भी ओधोगिक इकाइयों के दरवाजे पर आसानी से पहूँच जाएगा तथा पूरे संभाग श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सरदारशहर, चूरू इत्यादि के भी आयातक / निर्यातक इसका लाभ उठा सकेंगे। उद्यमियों ने आयकर विभाग द्वारा जारी विवाद से विश्वास स्कीम की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है इस तिथि को 31 मार्च 2021 तक बढ़वाई जाने की जरूरत बताई।

उन्होंने ऐश पर आधारित बरसिंगसर थर्मल पावर स्टेशन से थर्मल प्लांट के आस-पास स्थापित इकाइयों को मांग के अनुरूप कच्चा माल फ्लाई ऐश दिलवाकर लघु उद्योग इकाइयों के अस्तित्व को बचाया जाए। चर्चा में बताया गया कि  बीकानेर में ईएसआईसी अस्पताल का करीब 2 साल पूर्व शिलान्यास हुआ था, इसके बावजूद यहाँ ना तो अभी तक कोई भवन बना है और ना ही किसी स्टाफ की नियुक्ति हो पायी है।

जब तक ईएसआईसी अस्पताल की नई बिल्डिंग का निर्माण नहीं हो जाता है तब तक पुरानी बिल्डिंग जिसमें 24 कमरे हैं जिसमें एक बार हॉस्पिटल शुरू किया जा सकता है और बाद में नई बिल्डिंग बनने पर उसे शिफ्ट किया जा सकता है। रेलवे सुविधाओं पर बात करते हुए व्यापारियों ने बीकानेर-हावड़ा हेतु दुरन्तो गाड़ी को सप्ताह में 4 दिन की बजाय 5 दिन किये जाने की आवश्यकता बताई।

व्यापारियों के अनुसार गाड़ी संख्या 12249/12250 युवा एक्सप्रेस हावड़ा-दिल्ली को बंद कर दिया गया है। इस गाड़ी के रेक को दुरन्तो में समायोजित कर दुरन्तो को 5 दिन चलाया जाना चाहिये और बीकानेर-हावड़ा के मध्य जो वर्तमान में गाड़ी 3 दिन के लिए चलाई गई है इस गाड़ी को प्रतिदिन चलाने का प्रयास होना चाहिये।

चर्चा में व्यापारियों ने बताया कि बीकानेर-कोलकात्ता के लिए चलने वाली साप्ताहिक गाड़ी प्रताप एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की मांग भी जायज है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन चलने वाली गाड़ी संख्या 12404/12403 जयपुर इलाहाबाद को बीकानेर तक विस्तारित किया जा चुका है लेकिन इसको अभी तक बीकानेर से चलाया नहीं गया।

गाड़ी संख्या 14703/14704 लालगढ़ जैसलमेर को समय सारणी में निरस्त किया गया है जबकि बीकानेर से जैसलमेर के मध्य यह एक महत्त्वपूर्ण गाड़ी है तथा दिन में लालगढ़ से जैसलमेर व रामदेवरा के लिए कोई भी गाड़ी उपलब्ध नहीं है। बीकानेर से अमृतसर हेतु बीकानेर-अमृतसर गरीब रथ रेल्वे बोर्ड द्वारा स्वीकृत हो चुका है जिसे उत्तर रेल्वे द्वारा संचालित किया जाना है और यह गाड़ी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।