×

इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर  में हुआ ‘इंटरनल हेकाथन 2024’  

'Internal Hackathon 2024' held at Engineering College Bikaner

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में बुधवार को इंस्टिट्यूट इनोवेशन कौंसिलके तत्वाधान में इंटरनल हेकाथन 2024′ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज के 9 सर्वश्रेष्ठ विभिन्न प्रोजेक्ट्स का प्रस्तुतीकरण किया गया। इनमें कुल 9 टीमों के 45 विद्यार्थियों ने इनोवेटिव औऱ क्रिएटिव आइडियाज प्रस्तूत किए।

विद्यार्थियों के इस प्रोजेक्ट्स प्रस्तुतीकरण का अवलोकन कॉलेज प्राचार्य ओम प्रकाश जाखड़, डॉ. राहुल राज, डॉ. मनोज कुड़ी, डॉ. नवीन शर्मा, डॉ. धनरूपमल नागर, डॉ. धर्मेंद्र सिंह, डॉ. ऋतुराज सोनी एवं डॉ. रणजीत सिंह राठौड़ ने किया।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ. इंदु भूरिया औऱ डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि हेकाथन का आयोजन विद्यार्थियों में प्रोडक्ट इनोवेशन की संस्कृति औऱ समस्या-समाधान की मानसिकता को विकसित करने के उद्देश्य से किया गया।

बेहतरीन आईडियाज़ भेजे जायेंगे एआईसीटीई हेकाथन में

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि कॉलेज के बेहतरीन प्रोजेक्ट्स को एआईसीटीई हेकाथन में भेजा जायेगा। उन्‍होंने बताया कि एआईसीटीई,  एमएचआरडी के सहयोग से हर साल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का आयोजन करता है।

आटोमेटिक क्रिकेट बॉलिंग मशीन

हेकाथान में प्रस्‍तुत प्रोजक्‍टस में से एक आटोमेटिक क्रिकेट बॉलिंग मशीन रही। आर्यन एंड टीम द्वारा निर्मित यह मशीन क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक किफायती और प्रभावी अभ्यास उपकरण बन सकती है। क्रिकेट बल्लेबाजी कौशल को निखारने के लिए 2 हजार रुपये की लागत से निर्मित यह मशीन एक पीसीबी सिस्टम द्वारा संचालित होती है। यह गेंद की गति और खिलाने के लिए तीन मोटरों को नियंत्रित करती है। एक ब्लूटूथ ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता गेंद के प्रकार, गति, और अन्य सेटिंग्स को आसानी से समायोजित कर सकते हैं।

एडवांस न्यूज़ एग्रीगेटर

एडवांस न्यूज़ एग्रीगेटर यह प्रोजेक्ट एक फ्लास्क-आधारित वेब Application है। यह पाठक को अपनी रूचि से संबंधित नवीनतम तकनीकी समाचारों और लेखों का त्वरित और संक्षिप्त सारांश प्रदान करेगी। उपयोगकर्ता एक सर्च बॉक्स में अपनी रुचि का विषय दर्ज करेंगे, और यह Application बैकएंड स्वचालित रूप से विभिन्न वेबसाइटों से शीर्ष समाचार और लेखों को स्क्रैप करेगी।

फेस पल्स विज़न

योगेश एंड टीम द्वारा प्रस्तूत यह उपकरण चेहरे के रंग से हृदय गति को मापेगा l हमारे चेहरे की त्वचा में छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं जो हृदय धड़कन के साथ फैलती और सिकुड़ती हैं। इन परिवर्तनों को सेंसर से मापकर हम हृदय गति का पता लगा सकते हैं।

ड्रीमर्स

ड्रीमर्स यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को  डोनर से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Share this content:

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!