×

जल्‍द शुरू होगा लालगढ़ रेल डबल ओवर ब्रिज का रुका हुआ काम

Stalled work of Lalgarh Rail Double Over Bridge will start soon

NEERAJ JOSHI बीकानेर, (समाचार सेवा)जल्‍द शुरू होगा लालगढ़ रेल डबल ओवर ब्रिज का रुका हुआ काम, लालगढ़ रेलवे क्रासिंग पर 82 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेल डबल ओवर ब्रिज (आरओबी) का गत चार वर्षों से रुका हुआ काम जल्‍द शुरू होने के आसार बन रहे हैं। तय कार्यक्रम के अनुसार तो इस आरोबी का काम जून 2020 में कंपलीट होना था मगर यह अब तक अधूरा ही है।

अब पता चला है कि राजस्‍थान राज्‍य सड़क निर्माण और विकास निगम लिमिटेट (आरएसआरडीसी) ने लालगढ़ आरोपी का काम पूरा करने के लिये 30 करोड़ रुपये का नया टेंडर लगाने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। आरएसआरडीसी की पीओ शिल्‍पा कच्‍छावा ने स्‍थानीय मीडिया को बताया है कि आरोपी का काम पूरा करने के लिये सरकार की मंजूरी मिल चुकी है।

निजी भूखंड का मामला भी विचाराधीन है

उन्‍होंने बताया कि इस काम को पूरा करने में एक निजी भूखंड का मामला भी यूआईटी बीकानेर के पास विचाराधीन है। जानकारी में रहे कि लालगढ़ में 82 करोड़ रुपये की लागत से रेल ओवर ब्रिज बनाने का काम वर्ष 2019 में शुरू हुआ था। काम शुरू होने के बाद कोविड-19 बिमारी के कारण आरओबी साइट पर लगे श्रमिक काम छोड़कर गांव चले गए थे। इस कारण काम रुक गया था।

रेलवे के हिस्‍से का काम भी होना बाकी

वर्तमान में आरोबी के रेलवे लाइन के दोनों और के काम आधे से अधिक पूरे हो चुके हैं। एक तरफ 900 मीटर तथा दूसरी ओर 600 मीटर  लंबा पुल का हिस्‍सा है। इसमें रेलवे के हिस्‍से का काम भी होना बाकी है। आरोबी के लिये बनने वाले कुल 57 पिलरों में से 52 पिलर बन चुके हैं। रेलवे के काम में दो डेक स्‍लैब तथा 6 गार्डर का काम बाकी है।

2018 में हुई थी आरोबी निर्माण की घोषणा 

पूर्व में इस आरोबी को बनाने का 55 करोड़ रुपये का काम जिस फर्म को दिया गया था, उस फर्म ने निर्माण लागत बढ़ने के कारण काम बीच में ही छोड़ दिया था। दैनिक भास्‍कर में प्रकाशित रिपोर्ट के तथ्‍यों के अनुसार इस आरोबी के निर्माण की घोषणा वर्ष 2018 में तत्‍कालीन भाजपा सरकार ने की थी।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!