×

जारी रहेगा हेलमेट जांच सघन अभियान और चालान काटने की कार्यवाही – कलक्‍टर

Helmet checking intensive campaign and challan cutting process will continue – Collectorate 20BKN PH-01

NEERAJ JOSHI, (समाचार सेवा) बीकानेर जारी रहेगा हेलमेट जांच सघनअभियान और चालान काटने की कार्यवाहीकलक्‍टर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जिले में हेलमेट जांच के संबंध में सघन अभियान और चालान काटने की कार्यवाही जारी रखने को कहा है।

सड़क सुरक्षा समिति की मंगलवार को कलेक्‍ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलक्‍टर कलाल ने कहा कि सड़कों को सुरक्षित बनाना और नियमों की पालना सुनिश्चित करवाना संबंधित एजेंसियों की जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों में भी हेलमेट जांच व चालान की संख्या बढ़ायी जाए।

उन्होंने राजमार्गों के किनारे स्थित ढाबों आदि पर रैलिंग व रिफ्लेक्टर लगवाने की कार्रवाई जल्द पूरा करने को कहा। साथ ही जागरुकता फिल्म देखने वाले लोगों की संख्या का भी रिकॉर्ड संधारित करने की बात की। कलक्‍टर ने कहाकि विभिन्न टोल नाकों पर ट्रैफिक पुलिस के कार्मिक रेंडम रूप से तैनात रहे।

दृष्टि दोष वाले चालकों को उपलब्ध करवाएं चश्मे

राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगने वाले नेत्र जांच शिविर में जांच के दौरान यह सुनिश्चित करें कि दृष्टि दोष पाए जाने वाले वाहन चालकों को तुरंत चश्मे उपलब्ध करवाएं। कलक्‍टर ने कहा कि बारिश के बाद हाई-वे के किनारे फिर झाड़ियां  उगने से विजिबिलिटी कम  हुई है इन्हें हटवाया जाएं। उन्‍होंने बसों में स्पीड गवर्नर की नियमित जांच करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने  कहा कि श्रीडूंगरगढ़ में जिन अवैध कट को पुनः खोले जाने की शिकायत मिली है उसके संबंध में एस एच ओ से रिपोर्ट लें। जिला कलेक्टर ने रोड सेफ्टी आडिट की अनुपालना रिपोर्ट का वेरीफिकेशन करने के लिए संयुक्त विजिट करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि बसों के स्पीड गवर्नर जांच अभियान के तहत मार्च से अब तक 54 चालान बनाए गए हैं। बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा,सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी, यातायात प्रभारी रमेश सर्वटे सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सड़क दुर्घटना मामलों में आई कमी

जिला कलेक्टर ने बताया कि सामूहिक प्रयासों से सड़क दुर्घटना के मामलों में कमी आई है। उन्‍होंने बताया कि जिले में इस वर्ष जनवरी से मई माह तक हुई दुघर्टनाओं में 142 लोगों की मृत्यु हुई जबकि 220 लोग घायल हुए।

गत वर्ष इसी अवधि के दौरान हुई दुघर्टनाओं में 149 लोगों मृत्यु हुई तथा 290 व्यक्ति घायल हुए थे।

राष्ट्रीय राजमार्गों के कार्यों की समीक्षा की

कलेक्टर ने जिले से होकर गुजरने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने आरयूआईडीपी, राजस्थान सड़क विकास निगम और सार्वजनिक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता के साथ कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

खुले मैनहोल व चैंबर का करवाएं सर्वे

भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि नगर निगम शहर में खुले मैन होल व चैम्बर की सूचना प्राप्त करने के लिए सर्वे करवाएं और इन्हें बंद करने की कार्यवाही की जाए।

शहर में कहीं भी अवैध रूप से बसों का ठहराव ना हो ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!