×

सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

Sachin Pilot invited to come to Bikaner, Pilot also agreed to come

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी, राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री व राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पॉयलट को बीकानेर आने का न्यौता दिया गया है। पॉयलट को यह न्यौता बीकानेर निवासी राजीव गांधी पंचायतीराज संगठन के राष्‍ट्रीय महासचिव तथा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव राजकुमार किराड़ू ने गुरुवार को जपयुर में पायलट के निवास पर पहुंच कर दिया।

कांग्रेसी नेता किराड़ू ने बताया कि मार्च माह के अंत में बीकानेर में स्वराज साथियों के साथ राष्टÑ निर्माण संवाद कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम के लिये पॉयलट को बीकानेर आने का आग्रह किया गया। पॉयलट ने इसके लिये सहर्ष स्वीकृति भी दे दी।  जयपुर में पॉयलट से मिलने वालों में कांग्रेसी नेता राजकुमार किराड़ू के साथ पार्षद शिवशंकर बिस्सा, भारतीय राष्‍ट्रीय छात्र संगठन एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष हर्षवर्धन जोशी, मुरली स्वामी आदि प्रमुख थे। इन नेताओं

 ने बताया कि पॉयलट के साथयह शिष्टाचार भैंट थी। भैंट के दौरान सचिन पायलट ने कहा कि जमीनी स्तर पर संगठन के प्रत्येक कार्यकर्ता को पूरी जिम्मेदारी से अपना दायित्व निभाना होगा।

कांग्रेसी नेता किराड़ू ने बताया कि मार्च माह के अंतिम सप्ताह में बीकानेर में राष्‍ट्र निर्माण संवाद कार्यक्रम होगा। इसके लिये प्रत्येक पंचायत समिति वार्ड से एक एक स्वराज साथी को चिन्हित किया जाएगा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को मिले अधिकारों को पूर्ण रूप से लागू करवाने पर चर्चा होगी। बाद में राज्य सरकार को मांगपत्र सौंपा जाएगा।

पर्यटन एवं शोध के क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय पहचान बनायेगा बीकानेर का अभिलेखागार : अहमद

बीकानेर, (समाचार सेवा)राज्य के पूर्व मुख्य सचिव सलाउद्दीन अहमद ने कहा कि   राजस्थान राज्य अभिलेखागार बीकानेर पर्यटन व शोध के क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय पहचान बनायेगा।

04BKN-PH-9-300x165 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

अहमद गुरुवार को  राजस्थान ने राज्य अभिलेखागार बीकानेर का अवलोकन कर रहे थे। विशेष रूप से अभिलेखागार म्यूजियम देखने बीकानेर आये अहमद ने यहां शोधार्थी के रूप में भी कई पत्रावलियों का अवलोकन किया।

अपने दो दिवसीय बीकानेर दौरे में दोनों ही दिन अहमद अभिलेखागार में रहे। यहां डिजिटल अभिलेखागार, अभिलेख संग्रहालय तथा अभिलेख प्रबंध भी उन्होंने नजदीक से जाना। पूर्व मुख्य सचिव ने अभिलेखागार के निदेशक डॉ. महेन्द्र  खड़गावत व अभिलेखागार परिवार के कार्यों की सराहना की। उन्होने विभाग में चल रहे डिजिटाईजेशन कार्य की भी जानकारी ली।

अहमद ने कहा कि डिजिटल अभिलेखागार भविष्य के लिये बहुत महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने विभागीय पुस्ताकालय में उपलब्ध दुर्लभ पुस्तकों व उनके रखरखाव संबंधी जानकारी प्राप्त की। विभागीय शोध कक्ष में शोधार्थी के रूप में पंजीकरण कराया तथा शोध कार्य से संबंधित प्रक्रिया को जाना। माइक्रोपिफल्मिंगकक्ष व विभागीय रिकॉर्ड किपिंग सिस्टम को समझा।

विभागीय प्रकाशन से संबंधित विभिन्न् पुस्तीकों की जानकारी ली। अहमद ने दिनभर अभिलेख संग्रहालय में रहकर हर विभाग की बारीकी को समझा।

उन्होंने अभिलेख संग्रहालय में बनी दीर्घाओं में शिवाजी महाराज दीर्घा, महाराणा प्रताप दीर्घा, टेस्सीटोरी दीर्घा, स्वीतंत्रता सेनानी दीर्घा, 1857 के क्रांतिकारियों की प्रदर्शनी दीर्घा एवं ताम्र-पत्र दीर्घा का बहुत सुक्ष्मता से अवलोकन किया।

घुटना दर्द निवारण शिविर में पहुंचे 400 मरीज

बीकानेर, (समाचार सेवा)मुक्ति संस्था की ओर से गुरुवार को स्थानीय ब्रह्मा बगीचा में गुरुवार को निशुल्क घुटना दर्द निवारण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 400 से अधिक लोगों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करवाई गई तथा नी-बेल्ट वितरित किए गए।

04BKN-PH-1-300x117 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

यह शिविर स्व. कुसुम देवी डागा की स्मृति में आयोजित किया गया। शिविर में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. हेमंत व्यास, डॉ. मारुतिनंदन ने सेवाएं दी। मुक्ति संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट हीरालाल हर्ष ने बताया कि स्व. कुसुम देवी डागा की स्मृति में अब तक कुल 13 आयोजित शिविरों में 5  हजार से अधिक लोगों का इलाज किया जा चुका है।

इससे पूर्व शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने किया। विशिष्ठ अतिथि नगर निगम आयुक्त ए. एच. गौरी रहे। कार्यक्रम में मुक्ति के सचिव राजेन्द्र जोशी, तोलाराम पेड़िवाल, राजेश चूरा, एडवोकेट महेन्द्र जैन, पूर्व न्यासी अरविंद मिढ्ढा ने भी विचार रखे।

संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया। शिविर के दौरान इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मास्क, सेनेटाइजर और हाथ घोने के साबुन वितरित किए गए।

मशरूम उत्पादन के लिए अनुकूल है भारत की जलवायु 

बीकानेर, (समाचार सेवा)स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने कहा कि छोटे किसानों और के लिए मशरूम उत्पादन उपयुक्त उद्यम है। भारत की जलवायु भी मशरूम उत्पादन के लिए अनुकूल है।

04BKN-PH-2-300x134 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

प्रो. सिंह गुरुवार को  विवि के पादप रोग विज्ञान विभाग द्वारा ‘उद्यमिता विकास के लिए मशरूम उत्पादन तकनीक’ विषयक तीन दिवसीय प्रशिक्षण के शुभारंभ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

राष्‍ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रो. सिंह ने कहा कि मशरूम में अनेक औषधीय गुण हैं, जिनका उपयोग दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। प्रगतिशील किसान मोटाराम शर्मा ने कहा कि मशरूम कैंसर, डायबिटीज, हृदय संबंधित रोग तथा हेपेटाइटिस जैसे रोगों के निदान में उपयोगी है।

कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आई. पी. सिंह ने कहा कि घर अथवा झोपड़े में भी मशरूम उत्पादन किया जा सकता है। कार्यक्रम में राष्‍ट्रीकृषि उच्च शिक्षा परियोजना के समन्वयक डॉ. एन. के. शर्मा, पादप रोग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. दाता राम, डॉ. अर्जुन लाल यादव, डॉ. अशोक मीणा ने भी विचार रखे।

मंगल टीके को लेकर फैला भ्रम हटा : डॉ. एम. दाउदी

बीकानेर, (समाचार सेवा)रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की सात नंबर डिस्पेंसरी के प्रभारी डॉ.एम दाउदी बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये वैक्सीनेशन को लेकर अब भ्रम और भ्रातियां दूर हो रही हैं।

d-1-300x181 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी
Confusion over Mangal Teeka removed – Dr. M. Daudi.

आमजन में मंगल टीके को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।  उन्होंने बताया कि वर्तमान में 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ जनों एवं 45 साल पार के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को ही टीका लगाया जाना शुरू किया जा चुका है। डॉ. दाउदी बताते हैं कि वरिष्ठजनों में मंगल टीके को लेकर जबरदस्त उत्साह है।

उन्होंने बताया कि आमजन को टीकाकरण का संदेश देने के लिये लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रमजान मुगल, पत्रकार श्याम मारू, राजकुमार खडगÞावत आदि प्रबुद्धजनों ने भी कोरोना का टीका लगवाया।

डॉ. दाउजी ने बताया कि टीकाकरण के लिये रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र समेत आस पास के इलाकों से बड़ी तादाद में वरिष्ठ उम्र के लोग टीका लगवाने के लिये पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दौरान लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना   पड़े, इसके लिये डिस्पेंसरी में विशेष बंदोबश्त किये गये है।

डॉ. दाउदी ने बताया कि कई लोगों में टीके को लेकर भ्रांतियां फैली थीं। स्वयंसेवी संस्थाओं व जनप्रतिनिधियों की मदद से लोगों की भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो हेल्थ केयर या फ्रंट वर्कर पहले चरण में टीका नहीं लगवा पाए, वे पसंद के केंद्र का चयन कर दूसरे चरण में वैक्सीन लगवा सकते हैं।

सीधे टीकाकरण केंद्र पर रजिस्ट्रेशन 

डॉ. दाउदी ने बताया कि कोई व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो सीधे टीकाकरण केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। उन्होने बताया कि टीकाकरण के लिये एप के माध्यम से खुद को रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

दूसरा तरीका यह है कि आरोग्य सेतू एप के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। जो लोग मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते, वे टीका केंद्र पर जाकर पंजीयन करा सकते हैं।

वेटरनरी कॉलेज में एनसीसी का वार्षिक ट्रेनिंग कैंप शुरू

बीकानेर, (समाचार सेवा)वेटरनरी कॉलेज की एनसीसी 1 राज आर एण्ड वी स्क्वाड्रन के 140 कैडेट्स का वार्षिक ट्रेनिंग कैंप बुधवार से शुरू हो गया। शिविर में वेटरनरी कॉलेज, डूंगर महाविद्यालय, बीजेएस रामपुरिया कॉलेज, महारानी कॉलेज एवं नेहरू शारदा पीठ के कैडेट्स शामिल हैं।

04BKN-PH-5-300x225 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

द्वितीय वर्ष स्रातक छात्र-छात्राओं के लिए 3 दिवस और तृतीय वर्ष के लिए पांच दिवस का शिविर होगा। शिविर में परेड ड्रिल, हथियार सिखलाई, फाईरिंग, घुड़सवारी, घोड़ों की नालबंदी, बाधा पार परीक्षण, आपदा, सड़क सुरक्षा, सेहत एवं स्वच्छता, प्राथमिक चिकित्सा, व्यायाम आदि गतिविधियों के साथ-साथ खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

वेटरनरी कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो. आर.के. सिंह और एन.सी.सी. के कमांडिंग आॅफिसर कर्नल पी.पी.एस. ग्रेवाल के निर्देशन में ए.एन.ओ. डॉ. अनिल कुमार बिश्नोई व अन्य ट्रेनिंग स्टाफ कैंप की विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं।

आचार्य बने बीकानेर के उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क

बीकानेर, (समाचार सेवा)सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारी हरिशंकर आचार्य ने गुरुवार को बीकानेर में उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क बीकानेर का पदभार ग्रहण कर लिया। आचार्य इससे पूर्व श्रीगंगानगर, नागौर, बीकानेर में सहायक जनसम्पर्क अधिकारी और बीकानेर में जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

04BKN-PH-6-272x300 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने गुरुवार को जनसम्पर्क विभाग के 7 अधिकारियों का स्थानातंरण किया है। इसमें बीकानेर उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क के पद पर हरिशंकर आचार्य का पदस्थापन किया है। आचार्य इससे पूर्व स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय में सहायक निदेशक जनसम्पर्क के पद पर पदस्थापित थे।

कलक्टर ने जानी शहरी यातायात व्यवस्था की हकीकत

बीकानेर, (समाचार सेवा)कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को शहर की यातायात व्यवस्था की हकीकत को नजदीक से देखा।

04BKN-PH-7-300x178 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

मेहता के साथ एएसपी शैलेन्द्र सिंह इन्दौलिया, उपाधीक्षक यातायात दीपचंद, नगर निगम आयुक्त ए.एच.गौरी, यूआईटी सचिव नरेन्द्र राजपुरोहित, आरटीहो ज्ञानदेव विश्वकर्मा, प्रशिक्षु आईएएस कनिष्ठ कटारिया, यातायात निरीक्षक प्रदीप सिंह तथा जिला परिवहन अधिकारी जे.के. माथुर भी रहे।

शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए कलक्टर नमित मेहता ने अधिकारियों के साथ शहर में चौधरी भीमेसन सर्किल, बीछवाल बस स्टेण्ड तथा म्यूजियम सर्किल का दौरा किया। कलक्टर व अधिकारियों की टीम ने इन स्थानों पर वाहनों के ठहराव तथा यातायात के दबाव की मौके पर स्थिति का भी आंकलन किया।

चौधरी भीमसेन सर्किल पर बसों के ठहराव के कारण  यातायात बाधित होने की स्थिति की जानकारी ली। कलक्टर ने इन क्षेत्रों में यातायात सुचारू रखने के लिए वैकल्पिक मार्ग के बारे में पूछताछ की। उन्होंने म्यूजियम सर्किल पर एक तरफा यातायात के तकनीकी पहलुओं के बारे में चर्चा की।

मेहता गंगानगर रोड पर बने प्राईवेट बस स्टेण्ड पहुंचे और यहां बेतरतीब ढंग से खड़ी बसों को व्यवस्थित रूप से खड़ा करवाने तथा बस स्टेण्ड का विकास और सुविधाएं उपलब्ध  कराने को कहा। इस दौरान उन्होंने इन स्थानों पर खड़ी होने वाली बसों का ठहराव कुछ ही समय रखने को कहा।

संभागीय आयुक्त व कलक्टर को लगाया टीका, कोविड वेक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू

बीकानेर, (समाचार सेवा)संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा और कलक्टर नमित मेहता ने गुरूवार को कोविड 19 वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाया।

04BKN-PH-8-300x121 सचिन पॉयलट को दिया बीकानेर आने का न्योता, पायलट ने भी आने की हामी भरी

दोनों अधिकारियों सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों ने पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर में टीकाकरण करवाया। टीकाकरण के बाद संभागीय आयुक्त और कलक्टर को कुछ समय के लिए चिकित्सकों की टीम की निगरानी में रखा गया और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गई।

मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने दोनों अधिकारियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने पर प्रमाण पत्र सौंपा। जानकारी मे रहे कि अभियान के पहले चरण में अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले हैल्थ वकर्स को कवर किया गया। इसमें 70 प्रतिशत तक पंजीकृत हैल्थ वकर्स का टीकाकरण किया गया।

युग युगीन बीकानेरव्याख्यान माला 7 को

बीकानेर, (समाचार सेवा)हिन्दी विश्वभारती अनुसंधान परिषद की ओर से ‘युग युगीन बीकानेर’ व्याख्यान माला रविवार 7 मार्च को शाम 4.30 बजे महाराजा नरेन्द्र सिंह आॅडिटोरियम में आयोजित होगी। संस्था के मानद सचिव डॉ. गिरिजाशंकर शर्मा ने बताया कि व्याख्यान माला का उद्घाटन अधिष्ठाता शिवबाडी शिवमठ, स्वामी संवित् सोमगिरी महाराज करेंगे। अध्यक्षता इतिहासविद् प्रो. बी.एल. भादाणी करेंगे। कार्यक्रम का संयोजन संजय पुराहित करेंगे।

Share this content:

You May Have Missed

error: Content is protected by SITInovations!!