Home Bikaner News गुरुवार 1 अगस्त 2019-बीकानेर के समाचार

गुरुवार 1 अगस्त 2019-बीकानेर के समाचार

skru bikaner

बीकानेर, (समाचार सेवा)। गुरुवार 1 अगस्‍त 2019 – बीकानेर के समाचार, बीकानेर जिले के समाचारों को समाचार सेवा की वेबसाइट पर एक साथ उपलब्‍ध कराने की तैयारी की गई है।

यह समाचार बुलेटिन नियमित रूप से प्रतिदिन प्रति घंटे अपडेट होता रहेगा। इससे samacharseva.in के पाठक दिन में एक ही पोस्‍ट को अलग-अलग समय में खोलकर अपडेट समाचारों से अवगत हो सकेंगे। – उषा जोशी

बीकानेर की बारिश के सभी नजारे

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर में शाम लगभग 5.10 बजे तेज बारिश शुरू हुई। इससे पहले शाम पांच बजे ही अंधेरा छा गया। काली पीली आंधी चली। बाद में तेज बारिश के कारण शहर की सडके पूरी तरह नदी के रूप में दिखने लगी। प्रशासन के इंतजाम कम नजर आये। कोटगेट पर बारिश के पानी के तेज बहाव के कारण चार लोग फंस गए।

पूरे शहर में बारिश से अनेक वाहन, दुकान का सामान, सडकों पर रखे काउंटर बह गए। लगभग एक घंटे तक तेज व धीमी बारिश ने जिला प्रशासन के आपदा प्रबंध के सभी दावों की पोल खोल दी। तेज बारिश ने नगर निगम के दावों की भी पोल खोलकर रख दी। निगम के अधिकारियों व ठेकेदारों की लापरवाही की वजह से आज शहर में कई स्थानों पर लोग बीच रास्ते में अपने वाहन के साथ फंसे हुए दिखे।

गंगाशहर के चौरडिय़ा चौक से गांधी चौक जाने वाली रोड़ पर तो हालत इस कदर नजर आए कि बीच रास्ते में बने गड्ढ़ों में कहीं टै्रक्टर फंस गया। कहंी देखते ही देखते बाइक वाला धड़ाम से गिरा। इस कदर यहां करीब एक दर्जन से अधिक छोटे-मोटे वाहन बीच रास्ते में फंस गए। स्थानीय लोगों की मदद से इन फंसे वाहनों को वहां से निकवाया गया।

बीकानेर में बारिश, सडक बनी नदी

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। बीकानेर में शाम लगभग 5.10 बजे तेज बारिश शुरू हुई। इससे पहले शाम पांच बजे ही अंधेरा छा गया। इससे पहले काली पीली आंधी भी चली। बारिश अभी जारी है। शहर की सडके पूरी तरह नदी का रूप ले चुकी है। प्रशासन के इंतजाम कम नजर आ रहे हैं।

कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर ने मनाया 33वां स्थापना दिवस

संस्थापक कुलपति प्रो. नाग की स्मृति में हुआ व्याख्यान

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का 33वां स्थापना दिवस समारोह गुरुवार को विश्वविद्यालय के इनडोर स्टेडियम में आयोजित हुआ।  साथ ही पहली बार विश्वविद्यालय की समस्त इकाईयों में स्थापना दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति प्रो. के. एन. नाग की स्मृति में प्रथम व्याख्यानमाला रखी गई।

व्याख्यानमाला के मुख्य वक्ता भारत सरकार के कृषि लागत एवं मूल्य आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. एस. एस. आचार्य ने कहा कि देश की विभिन्न सरकारों द्वारा तात्कालिक परिस्थितियों के अनुसार नीतियां बनाई गई तथा इनका क्रियान्वयन हुआ, जो कृषिक्षेत्र के लिए लाभदायक सिद्ध हुई। उन्होंने कृषि विवि को खजूर के मूल्य संवर्धित उत्पादों के बारे में किसानों को प्रेरित करने का सुझाव दिया।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने बताया कि विवि से 13 हजार विद्यार्थी स्रातक, 4 हजार से अधिक अधिस्रातक तथा 832 पीएचइडी की उपाधि प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा मोठ, ग्वार, चना और खजूर पर किए जा रहे अनुसंधान पर पूरे देश की नजर है।

समारोह संयोजक तथा छात्र कल्याण निदेशक प्रो. वीर सिंह, ग्रामोत्थान विद्यापीठ संगरिया के संगठन सचिव गोविंद शर्मा, विवि कुलसचिव प्रो. राजेश शर्मा, पूर्व कुलसचिव एस. पी. पुरोहित ने भी विचार रखे। संचालन डॉ. बृजेन्द्र त्रिपाठी ने किया।

इससे पूर्व कृषि लागत एवं मूल्य आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. एस. एस. आचार्य ने कृषि विश्वविद्यालय के खजूर अनुसंधान केन्द्र तथा कृषि अनुसंधान केन्द्र का अवलोकन किया। इस दौरान अनुसंधान निदेशक प्रो. एस. एल. गोदारा, डॉ. एस. पी. पुरोहित, डॉ. रामधन जाट, डॉ. पी. एस. शेखावत, डॉ. ए. आर. नकवी, डॉ. राजेन्द्र सिंह राठौड़ आदि मौजूद रहे। 

टोल नाका पर मिले एम्बुलेंस, सुचारू हो हैल्पलाइन– कलक्‍टर

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को हुई बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यों तथा भारत माला प्रोजेक्ट की समीक्षा की गई। कलक्‍टर गौतम ने टोल रोड पर संबंधित एजेन्सी आवश्यक सेवाएं  एम्बुंलेस, शौचालय, हैल्पलाइन सहित अन्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराये।

उन्होंने एनएचआई के मैनेजर अजय सिंह से कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट का कार्य भूमि अवाप्ति के कारण बाधित नहीं होना चाहिए।  कलक्टर ने शहर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को वॉल-टू-वॉल बनाने पर जोर दिया। कलक्टर ने स्टेट हाईवे छत्तरगढ़ व बज्जू सड़क की स्थिति ठीक करवाने को कहा।  

बैठक में राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम लि.द्वारा चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की गई। मरूधरा बायोलोजिकल पार्क के कार्यों को गति देने को कहा। बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बीकानेर में गैस ऑटोरिक्शाचालकों का भविष्य अंधकार में : किराड़ू

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। भारतीय राष्‍ट्रीय ट्रासपोर्ट कर्मचारी फैडरेशन (इंटक) के नेता हमेन्त किराडू ने मुख्यमंत्री व उर्जा मंत्री को पत्र भेजकर बताया कि आरटीओ की हठधर्मिता के  कारण गैस चलित ओटो रिक्शा चालाको का भविष्य अंधकार में है।

उन्होंने कहा कि सामय रहते हाई कोर्ट के फैसले को लागू नही किया गया तो संगठन इसके खिलाफ कोर्ट मे ही कार्यवाही करेगी तथा 18 अगस्त से बीछवाल परिवहन कार्यालय के सामने आंदोलन किया जाएगा।  पत्र में बताया गया है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एन.जी.टी. एवं सुप्रीम कोर्ट केन्द्र सरकार ने 15 वर्ष पुराने संभाग मुख्यालय पर चलने वाले सीटी बस एवं ओटो रिक्शा पर रोक लगा दी। इसके कारण सैकड़ों ओटो चलाक बेरोजगार हो गये। सरकार के आदेश अनुसार एलपीजी गेस चलित ओटो रिक्शा खरीद कर चलाने के लिए राजगार का विकल्प लिया।

बीकानेर मे कोई बड़ी फेक्ट्री न होने के कारण ओटो रिक्शा चलाकर मजदूर अपने परिवार का पालन करते हैं। किराडू ने बताया कि बीकानेर में जहां 6 हजार के परमिट निर्धारित है वहीं 2002 व 2004 के डीजल चलित ओटो रिक्शा के परमिट मोडल कंडीशन के आने के कारण बीकानेर में तकरीबन 2500 से उपर परमिट स्कोप पड़ा है। बीकानेर के डीलज विक्रेता के बालाजी ने वर्ष 2018 के डीजल के लिये जोधपुर हाई कोर्ट मे एक रिट दायर की जिसमें बीकानेर परिवहन विभाग मे 7 माह तक कोई जवाब नही दिया ना ही पेरवी की।

अन्तत: भारतीय राष्‍ट्रीय ओटो डाइवर यूनियन इंटक ने जोधपुर हाई कोर्ट मे पार्टी बनकर सरकार के हित मे पेरवी की 26 मार्च 2019 को हाई कोर्ट फेसला दिया की रजिस्ट्रेशन किया जावे। फैसले की कोपी लेकर आरटीओ बीकानेर के पास गये तो 26 मार्च से लगातार रजिस्टेशन नही होरहा है। सैकड़ों एलपीजी ओटो रिक्शा श्रमिक खड़े वाहनो का ऋण चुका रहे हैं। उन्होंने समस्या का शीघ्र समाधान कराने की मांग की।

केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान में किया पौधरौपण

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)।  केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान बीछवाल में गुरुवार को हरियालो राजस्थान अभियान के तहत पौध रोपण किया गया। कार्यक्रम में खेजड़ी, बेर, अनार, नींबू आदि फलवृक्षों और अन्य परम्परागत वृक्षों में नीम, सिरस, करंज, गुलमोहर, आदि का रोपण किया गया।

समारोह में पंजाब नेशनल बैंक के संभागीय महाप्रबंधक दलजीत सिंह, संस्थान के निदेशक प्रो. पी. एल. सरोज, पंजाब नेशलन बैंक की रानीबाजार शाखा के प्रबंधन एस. एल. रंगा और समतानगर शाखा के प्रबंधक चंद्रकांत व्यास ने भी वृक्षारोपण किया।  कार्यक्रम में केशबासं के विभागाध्यक्ष डॉ. बी. डी. शर्मा, डॉ. धुरेन्द्र सिंह, डॉ. आर. एस. सिंह एवं डॉ. डी. के. समादिया आदि उपस्थित थे।

मीनाक्षी स्वर्णकार को  राजस्थानी में स्वर्ण पदक

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। छात्रा मीनाक्षी स्वर्णकार  को वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा  की एमए (राजस्थानी) की परीक्षा सत्र 2017  में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा।

आगामी 16 अगस्त को कोटा में आयोजित होने वाले 12 वें दीक्षांत समारोह में मीनाक्षी स्वर्णकार को यह गोल्ड मैडल उपाधि सहित प्रदान किया जाएगा।  

पेंशन के लिए भौतिक सत्यापन के निर्देश

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनरों को पेंशन के भौतिक सत्यापन के अभाव में माह जुलाई 2017 से अब तक जिनको पेंशन प्राप्त नहीं हुई है।  आयुक्त नगर निगम ने बताया कि जिनको पेंशन प्राप्त नहीं हुई है

वे अपने नजदीकी ई मित्र, अटल सेवा केन्द्र, उपखंड अधिकारी कार्यालय में उपस्थित रह कर अपने दस्तावेज प्रस्तुत करें, ताकि उनकी पेंशन का भुगतान हो सके। इसके लिए पीपीओ ओदश अथवा पंजीकरण रसीद, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नम्बर आदि दस्तावेज प्रस्तुत करें। 

पुर्नसीमाकंन के सम्बंध में आपत्तियां मांगी

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। पंचायती राज संस्थाओं की सीमाओं का पुर्नसीमाकंन के सम्बंध में कोई भी व्यक्ति तहसीलदार, उपखंड अधिकारी एवं जिला कलक्टर कार्यालय में प्रस्तुत कर सकता है। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि कोई भी व्यक्ति 29 अगस्त तक अपनी आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है।

डॉ. कल्ला सोमवार को बीकानेर में

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ.  बीडी कल्ला सोमवार 5 अगस्त को प्रातः बीकानेर पहुंचेंगे। डॉ. कल्ला सोमवार को स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद इसी दिन रेल मार्ग से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

अज्ञात ऑटों चालकों ने यात्री को लूटा, पीटा

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। अज्ञात ऑटो चालकों ने बुधवार की रात को रोड़वेज बस स्टेण्ड के बाहर जयपुर की फुलेरा तहसील के लालासर गांव के निवासी तिलकराज को घेर कर पीटा। मोबाइल, नगदी एवं कपड़ों का बैग भी छीन लिया। बाद में आरोपी पीडित को अधमरी हालत में करणीसिंह स्‍टेडियम के वेलोड्रम के पास पटक कर भाग गए। पीडित युवक सुजानगढ़ स्थित विद्युत निगम में तकनीकी कर्मचारी है। जानकारी के अनुसार पीडित तिलक राज बुधवार की रात अपने काम से बीकानेर पहुंचा था। वह बुधवार रात 11.45 बजे रेलवे स्टेशन से ऑटो रिक्शा से बस स्टेंड पहुंचा था। उसे अकेला पाकर ऑटो चालकों ने उससे ज्‍यादती की। पीडित तिलकराज किसी प्रकार इलाज के लिये पीबीएम अस्‍पताल पहुंचा। पीबीएम चौकी को घटना की जानकारी दी। बीछवाल थाना पुलिस युवक से मामले की जानकारी ली है।

अस्‍पताल परिसर में सो रहे व्‍यक्ति को कार ने कुचला

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। सदर थाना पुलिस ने पीबीएम अस्‍पताल परिसर में सो रहे एक मरीज के रिश्‍तेदार को कुचलने के मामले में अज्ञात कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात तेज गति से अस्‍पताल परिसर से गुजरती हुई कार ने वहां सो रहे नोखा में गांव बिदासरिया निवासी हेमाराम को कुचल दिया। उसे गंभीर हालत में इलाज के लिये भर्ती किया गया है। कार की चपेट में आने से हेमाराम की छह पंसलिया टूट गई और हाथ भी फैक्चर हो गया।  पीडि़त हेमाराम पीबीएम अस्‍पताल के वार्ड-बी के 17 नम्बर बैड पर भर्ती है। उसकी पसलियों का ऑपरेशन किया जा चुका है।

कपिल सरोवर में डूबते कांवडिय़े को बचाया

उषा जोशी

Ushajoshi0077@gmail.com Mobil & Whats app no. 7597514697

बीकानेर, (समाचार सेवा)। कोलायत के कपिल सरोवर पर तैनात तैराकों की सक्रियता से गुरुवार को  कपिल सरोवर में  स्‍नान करने के दौरान डूबते का‍वडिये को बचा लिया गया। जानकारी के अनुसार बीकानेर निवासी युवक नथमल गुरुवार को कांवड़ लेने कोलायत आया था। यहां स्‍नान करने के दौरान व डूबने लगा, जिसे काफी मशक्‍कत से बाहर निकाला गया। पहले उसे कोलायत के सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र लाया गया तथा बाद में वहां से बीकानेर के पीबीएम रैफर कर दिया गया।