Home samachar seva राजस्थानी व्यंग्य संग्रह ‘आपां महान’ का हुआ लोकार्पण

राजस्थानी व्यंग्य संग्रह ‘आपां महान’ का हुआ लोकार्पण

Rajasthani yangya sangragh 'Apam Mahan' released

बीकानेर, (samacharseva.in)।  राजस्थानी व्यंग्य संग्रह ‘आपां महान’ का हुआ लोकार्पण, बुलाकी शर्मा के राजस्थानी व्यंग्य संग्रह ‘आपां महान’ का लोकार्पण मंगलवार को ब्रह्म बगीचा परिसर में हुआ।

मुक्ति संस्था की ओर से आयोजित इस समारोह में आलोचक और लोककला मर्मज्ञ डॉ. श्रीलाल मोहता ने कहा कि व्यंग्यकार बुलाकी शर्मा ने कोराना काल के बाद पाठकों को हंसने-मुस्कुराने के साथ गहन गंभीर चिंतनपरक व्यंग्यों के माध्यम से एक अनूठी सौगात प्रदान की है।

मुख्य अतिथि कवि-आलोचक डॉ. नीरज दइया ने कहा कि बुलाकी शर्मा के पास बात बात में बहुत संजीदा ढंग से गहरी से गहरी बात को सामान्य ढंग से कह देने का हुनर है जो सतही तौर पर देखने में सरल प्रतीत होता है किंतु उसे साधना और बनाए रखना बहुत कठिन है।

लोकार्पण के अवसर पर बुलाकी शर्मा ने अपने लोकार्पित संग्रह ‘आपां महान’ से ‘पाप-मुगति’ रचना का पाठ किया। मुक्ति के सचिव कवि-कहानीकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि ‘आपां महान’  कृति समकालीन राजस्थानी साहित्य में उल्लेखनीय कही जाएगी।

साहित्य अकादेमी के राजस्थानी भाषा परामर्श मंडल के संयोजक  मधु आचार्य  ने कहा कि बुलाकी शर्मा जैसे वरिष्ठ कहानीकार का निरंतर व्यंग्य विधा को साधना सुखकर है।

कार्यक्रम में एडवोकेट हीरालाल हर्ष, बृजगोपाल जोशी, मार्कण्डेय  पुरोहित, विक्रम रंगा, पवन शर्मा,  अनिल जोशी, मनोज मोहता सहित अनेक लोग  उपस्थित रहे।